Move to Jagran APP

विमान में फ्यूल डलवाना भूला पायलट, याद आया तो रनवे से लौटा

श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट राजासांसी के रनवे पर पायलट को अचानक याद आई कि विमान में ईंधन तो भरा ही नहीं है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 17 Apr 2018 07:38 PM (IST)Updated: Wed, 18 Apr 2018 12:07 PM (IST)
विमान में फ्यूल डलवाना भूला पायलट, याद आया तो रनवे से लौटा

जेएनएन, अमृतसर। स्पाइस जेट का विमान मंगलवार की दोपहर श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट राजासांसी के रनवे पर पहुंच गया। जैसे ही दुबई की इस फ्लाइट के पायलट ने टेकअॉफ करने की कोशिश की तो तभी उन्हें ध्यान आया कि इस विमान की फ्यूलिंग तो हुई नहीं। इस पर पायलट विमान को रनवे से वापस ले आया। इस बीच, जब यात्रियों को इसका पता चला तो दहशत फैल गई। क्रू सदस्यों ने उन्हें शांत करते हुए जल्द ही उड़ान भरने की बात कही।

loksabha election banner

सूत्रों के मुताबिक स्पाइस जेट का दुबई जाने वाला बोइंग 737 ने आज दोपहर 12.30 बजे दुबई के लिए उड़ान भरनी थी। 185 यात्रियों की क्षमता वाले विमान में चेकइन व सिक्युरिटी चेक के बाद 182 यात्री एयरक्राफ्ट में सवार हो गए। विमान के क्रू सदस्य और पायलट भी विमान में पहुंचा और फ्लाइट की उड़ान के लिए बोइंग को रनवे पर ले आया। विमान के आगे के व्हील जैसे ही हवा में उठे तो क्रू को याद आया कि विमान की तो फ्यूलिंग (फ्यूल नहीं भरा) ही नहीं हुई तो पायलट विमान को वापस ले आया।

इस बीच, यात्रियों में कुछ समय के लिए दहशत का माहौल बना और कुछ यात्रियों ने तो मोबाइल से अपने परिजनों तक को सूचित कर दिया। क्रू मेंबरों ने यात्रियों को शांत करते हुए इसके बारे में बताया और कहा कि जल्द ही फ्यूलिंग के बाद विमान उड़ान भर लेगा।

विमान की फ्यूलिंग की गई और दोपहर करीब 2.32 बजे  अर्थात 2 घंटे 12 मिनट देरी से दुबई की फ्लाइट टेकअॉफ कर गई। इस संबंध में स्पाइस जेट के सिक्योरिटी इंचार्ज राजीव सिंह और स्टेशन मैनेजर रंजीत यादव ने दो टूक जवाब देते हुए कहा कि वे मीडिया से बात नहीं कर सकते।

बता दें, गत दिवस अमृतसर से दिल्ली की एयर इंडिया की उड़ान आधा घंटा से भी अधिक समय लेट हो गई थी। मामले में एयर इंडिया ने अपने एक वरिष्ठ अधिकारी को अनुशासनहीनता के आरोप में निलंबित किया है। उस पर यह कार्रवाई घरेलू उड़ान में बिजनेस क्लास की सीट को लेकर एक यात्री से झगड़ा करने के कारण की गई।

एयर इंडिया के एक अनुसार, 'हाल में अमृतसर-दिल्ली उड़ान के दौरान बिजनेस क्लास की सीट को लेकर एयर इंडिया के एक वरिष्ठ वाणिज्य अधिकारी की एक यात्री से जमकर तकरार हो गई। यह अधिकारी हाल ही में विदेश पोस्टिंग से लौटा था। इस मामूली विवाद के कारण अमृतसर से दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट 33 मिनट लेट हो गई। उक्त अधिकारी को सस्पेंड कर दिया गया है।'

घटना पर कड़ा रुख अख्तियार करते हुए एयर इंडिया के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डाइरेक्टर प्रदीप सिंह खरोला ने कर्मचारियों के लिए सख्त निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा है, 'किसी भी किस्म की अनुशासनहीनता बर्दास्त नहीं की जाएगी। चाहे वह किसी भी स्तर का अधिकारी ही क्यों न हो? इसलिए कर्मचारी और अधिकारी अनुशासन के तय मानकों पर खरा उतरें।'

यह भी पढ़ेंः हैकर्स से बचना है तो स्ट्रांग रखें पासवर्ड, अपनाएं ये तरीके


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.