Move to Jagran APP

Union Budget 2020: हरियाणा में सत्‍तापक्ष BJP ने बजट को बताया शानदार, कांग्रेस किया खारिज

केंद्रीय बजट 2020 पर हरियाणा में सियासी दलों ने मिलीजुली प्रतिक्रिया दी है। भाजपा ने बजट को शानदार बताया है। कांग्रेस ने बजट को खारिज करते हुए इसे निराशाजनक करार दिया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 04:05 PM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 04:05 PM (IST)
Union Budget 2020: हरियाणा में सत्‍तापक्ष BJP ने बजट को बताया शानदार, कांग्रेस किया खारिज
Union Budget 2020: हरियाणा में सत्‍तापक्ष BJP ने बजट को बताया शानदार, कांग्रेस किया खारिज

चंडीगढ़/नई दिल्‍ली, जेएनएन। लोकसभा में केंद्रीय वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट पर हरियाणा में राजन‍ीतिक दलों ने मिलीजुली प्रतिक्रिया दी है। सत्‍ताधारी दल भाजपा ने बजट की जमकर तारीफ की और इसे सभी वर्गों के हित में बताया है। भाजपा नेताओं ने कहा कि बजट में आयकर के स्‍लैब में बदलाव से नौकरीपेशा लोगों को फायदा होगा। बजट में किसानाें का भी पूरा ध्‍यान रखा गया है। यह प्रगतिशील बजट है। दूसरी ओर, कांग्रेस नेताओं ने बजट को निराशाजनक और आम लोगों के हितों के खिलाफ बताया है।

loksabha election banner

सीएम मनोहरलाल बोले-  राखी गढ़ी को पर्यटक स्‍थल के रूप में विकसित करने से रोजगार सृजित होंगे

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि बजट शानदार है और इसमें हरियाणा को सौगात मिली है। इस राखी गढ़ी को पर्यटक स्‍थल के तौर पर विकसित करने और यहां म्‍यूजिम से इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। इसके साथ ही प्रदेश के राजस्व में वृद्धि होगी और राज्‍य के युवाओं के लिए रोजगार सृजित होगा।

CM मनोहर लाल ने कहा, हमारी सरकार राखी गढ़ी की वर्षों पुरानी संस्कृति को संजोए रखने के लिए इसे पहले को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित कर रही है। केंद्रीय बजट में इसके लिए प्रावधान किए जाने से इसे गति मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि करीब दो वर्ष पहले राखी गढ़ी में म्यूजियम बनाने की शुरुआत की गई थी और यह कार्य इस साल पूरा हो जाएगा। यह म्यूजियम विश्व पटल में प्रदेश का नाम रोशन करेगा।

उन्‍होंने कहा कि केंद्रीय बजट में किसानों के लिए16 सूत्रीय योजना, आयकर देनेवालों को राहत, आयुष्मान भारत योजना का विस्तार जैसी अहम घोषणाएं की गई हैं। इस बजट से देश की अर्थव्यवस्था को एक नई दिशा मिलेगी।

हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल बोले- बजट से किसानों को लाभ होगा

हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि केंद्रीय बजट से हरियाणा ही नहीं पूरे देश के किसानों को लाभ मिलेगा। यह पहली बार ऐसा हो रहा है जब किसान और कृषि के पक्ष में बजट को केंद्रित किया गया है। 2022 तक किसानों की आय दोगुनी  करने का जो लक्ष्य तय किया गया है वह अवश्य पूरा होगा। उन्होंने आयकर के स्‍लैब में बदलाव को सराहनीय कदम बताया है। दलाल ने कहा कि बजट से व्‍यापार को भी काफी बढ़ावा मिलेगा।

कुमारी सैलजा ने कहा- बजट खोदा पहाड़ निकली चुहिया जैसी

दूसरी ओर, हरियाणा कांग्रेस की अध्‍यक्ष कुमारी सैलजा ने बजट को निराशाजनक बताया है। कुमारी सैलजा ने कहा कि यह खोदा पहाड़ निकली चुहिया जैसी है। आज देश की आर्थिक हालत खराब है। सभी कह रहे हैं कि आर्थिक हालात खराब है और वित्त मंत्री सदन में बोल रही हैं कि अगले साल जीडीपी 10 प्रतिशत होगी। यह मजाक है।

कुमारी सैलजा ने कहा कि बजट में लीपा पोती और दिखावा करने की कोशिश की गई है। आम आदमी के हाथ में सरकार ने कुछ नहीं दिया है। बजट में अनियोजित क्षेत्र के लिए बजट में कुछ नहीं है। किसानों की आय दोगुनी करने की बातें कई सालों से की जा रही है लेकिन किसानों के हालात बदतर होते जा रहे हैं।

कुमारी सैलजा ने केंद्रीय बजट में हरियाणा के हिसार के राखीगढ़ी को पर्यटक स्‍थल के रूप में विकसित करने और पुरात्‍त्‍व विभाग द्वारा म्यूजियम बनाने की घोषणा पर भी निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि राखी गढ़ी में म्‍यूजियम स्‍थापित करने के समझौते पर 2013 में साइन हो चुका था और इसका एलान किया जा रहा है। कुमारी सैलजा ने कहा कि केंद्रीय बजट में हरियाणा के लिए कुछ नहीं है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: गुरदासपुर में स्‍कूल के बाहर 'कार बम' से मचा हड़कंप, सेना ने लगाया डू नॉट टच' पोस्‍टर

यह भी पढ़ें: निजी क्षेत्र में हरियाणा के युवाओं के लिए 75 फीसद आरक्षण पर सहमति, जल्‍द बनेगी नीति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.