Move to Jagran APP

Maharashtra: राज ठाकरे ने बदला झंडा, बेटे अमित ठाकरे को राजनीति में उतारा

राज ठाकरे ने अपनी पार्टी का झंडा बदल कर हिंदुत्व का रंग गाढ़ा करने का संकेत दे दिया है। इसके साथ ही उन्होंने अपने पुत्र अमित ठाकरे को भी राजनीति में उतार दिया है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 12:29 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 07:29 PM (IST)
Maharashtra: राज ठाकरे ने बदला झंडा, बेटे अमित ठाकरे को राजनीति में उतारा
Maharashtra: राज ठाकरे ने बदला झंडा, बेटे अमित ठाकरे को राजनीति में उतारा

मुंबई, ओमप्रकाश तिवारी। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के मुखिया राज ठाकरे ने अपनी पार्टी का झंडा बदल कर हिंदुत्व का रंग गाढ़ा करने का संकेत दे दिया है। इसके साथ ही उन्होंने अपने पुत्र अमित ठाकरे को भी राजनीति में उतार दिया है।

loksabha election banner

राज ठाकरे ने 14 साल पहले जब शिवसेना से अलग होकर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना का गठन किया तो अपने झंडे को बहुरंगी स्वरूप दिया था। उसमें नीला, हरा एवं भगवा रंग की पट्टियों पर चुनाव चिह्न रेल का इंजन शामिल किया था। अब उनकी पार्टी के झंडे में भगवा रंग पर छत्रपति शिवाजी महाराज की मुहर का चित्र होगा। साथ ही, नीचे कत्थई रंग की पट्टी पर पार्टी का नाम महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना लिखा होगा।

वीरवार को पहली बार उनके मंच पर विनायक दामोदर सावरकर की प्रतिमा भी नजर आई। इससे पहले उनके मंच पर छत्रपति शिवाजी महाराज की अर्धप्रतिमा के बगल में डॉ. भीमराव आंबेडकर, महात्मा फुले एवं उनके दादा प्रबोधनकार ठाकरे की तस्वीरें हुआ करती थी। माना जा रहा है कि राज ठाकरे ने अपनी रणनीति में यह परिवर्तन पिछले विधानसभा चुनाव के बाद राज्य की राजनीति में आए बदलाव को देखते हुए किया है।

पिछले विधानसभा चुनाव के बाद हिंदुत्व का झंडाबरदार समझी जाने वाली शिवसेना ने भाजपा का साथ छोड़कर कांग्रेस और राकांपा के साथ सरकार बना ली है। इससे शिवसेना का कार्यकर्ता क्षुब्ध है। जिन दलों के खिलाफ वह पिछले तीस वर्षों से संघर्ष करता आया, आज उन्हीं दलों के साथ शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे सरकार चला रहे हैं। राज ठाकरे को लगता है कि इस स्थिति में वह यदि अपनी छवि हिंदुत्ववादी नेता की बनाते हैं तो शिवसेना से छिटका कार्यकर्ता उनके साथ आ सकता है।

सावरकर की प्रतिमा को मंच पर पहली बार स्थापित करना भी इसी रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है। क्योंकि कांग्रेस द्वारा सावरकर की लगातार आलोचना के बावजूद शिवसेना वैसी प्रतिक्रिया नहीं व्यक्त कर पा रही है, जैसी कि लोग उससे अपेक्षा करते हैं। जबकि 14 साल पहले महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना की स्थापना के समय राज ठाकरे ने मुस्लिमों को आकर्षित करने के लिए ही अपने झंडे में हरे रंग की पट्टी को स्थान दिया था।

राज ठाकरे ने अपने बेटे अमित ठाकरे को भी पार्टी में शामिल कर राजनीति में आगे बढ़ाने का संकेत दे दिया। पिछले विधानसभा चुनाव में उनके चचेरे बड़े भाई उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे चुनाव लड़कर राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री बन चुके हैं। उनकी प्रतिद्वंद्विता में राज अपने पुत्र अमित को पीछे नहीं रहने देना चाहते। कुछ दिन पहले ही राज ठाकरे एवं पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस की मुलाकात हुई थी। उसके बाद से ही कयास लगाए जा रहे हैं कि राज्य की राजनीति में किसी न किसी स्तर पर मनसे का तालमेल भाजपा के साथ हो सकता है। इसकी शुरुआत स्थानीय निकाय चुनावों से हो सकती है।

गौरतलब है कि आज शिवसेना (Shiv sena) संस्थापक बाला साहेब ठाकरे (Bala Saheb Thackeray) के 94वीं जयंती है। इसलिये इस खास ध्वज को शिवसेना के संस्थापक और राज ठाकरे के चाचा बाला साहेब ठाकरे की जयंती पर लॉन्च किया गया। बता दें कि बालासाहेब को श्रद्धांजलि देने के लिए शिवाजी पार्क में शिवसेना कार्यकर्ताओं ने श्रद्धांजलि सभा का आयोजन भी किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ ने बाला साहेब को स्मरण करते हुए ट्वीट के जरिये अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। 

मनसे का महाधिवेशन

मुंबई के गोरेगांव में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के महाधिवेशन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं और सारा नजारा ही बदला हुआ है। पार्टी कार्यकताओं ने भगवा रंग की टोपी पहन जय भवानी और जय शिवाजी के नारे लगाये। 

मुंबई में अब 24 घंटे खुले रहेंगे, मॉल, रेस्त्रां और पब, कैबिनेट की मिली मंजूरी

एमएनएस ने लगाये भगवा पोस्टर

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के महाअधिवेशन के लिए भगवा रंग के पोस्टर लगाये गये थे। पोस्टर के भगवा रंग को लेकर पार्टी नेता संदीप देशपांडे ने कहा कि भगवा रंग पर किसी का कॉपीराइट नहीं है। महाराष्ट्र भगवा है और हम भी भगवा हैं। अब महाराष्ट्र की राजनीमि में एक नया मोड़ तो आएगा ही साथ ही नये विकल्प भी खुलेंगे। 

 शिवसेना संस्थापक बाल ठाकरे की जयंती आज, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.