नई दिल्ली, जेएनएन। द्वारका सेक्टर-दस की रामलीला इस बार विशेष होने जा रही है। विजयादशमी के दिन अन्याय के प्रतीक रावण का पुतला दहन करने स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां आ रहे हैं। उनके आगमन को देखते हुए समिति की ओर विशेष तैयारी की गई है। द्वारका श्री रामलीला सोसायटी की ओर से सोमवार को तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। वहीं सुरक्षा के मद्देनजर पूरा इलाका छावनी में तब्दील हो चुका है। पश्चिमी दिल्ली के सांसद प्रवेश वर्मा व द्वारका श्री रामलीला सोसायटी के संरक्षक राजेश गहलोत दिनभर सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेते रहे।

करीब एक लाख लोगों के आने की उम्मीद

द्वारका सेक्टर-दस की रामलीला में विजयादशमी के दिन वैसे भी करीब 70 हजार की भीड़ जुटती है। इस बार प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए समिति को उम्मीद है कि करीब एक लाख की भीड़ जुटेगी। वैसे यहां द्वारका के अलावा आसपास के इलाके से भी लोग जुटते हैं, लेकिन इस बार हरियाणा के लोगों के भी आने की उम्मीद है। समिति का कहना है कि ढाई से तीन हजार लोगों के बैठने का प्रबंध किया गया है।

अतिथियों को कुल्हड़ में दिया जाएगा गाय का दूध

प्रधानमंत्री मोदी की ओर से सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की अपील को देखते हुए यहां अतिथियों को गाय का दूध कुल्हड़ में दिया जाएगा। पानी के लिए तांबे की बनी बोतल व गिलास का इस्तेमाल किया जाएगा। खानपान परोसने के लिए पर्यावरण के अनुकूल बर्तनों का उपयोग होगा।

कई बड़ी स्क्रीन भी लगेंगी

भीड़ को देखते हुए आयोजन स्थल के आसपास बड़ी-बड़ी स्क्रीन का भी प्रबंध किया गया है ताकि लोग लीला का मंचन व पुतला दहन देख सकें।

मोदी के कटआउट भी आकर्षक

जिस रास्ते से प्रधानमंत्री मंच पर पहुंचेंगे, उसमें हाउडी मोदी कार्यक्रम के दौरान की प्रधानमंत्री मोदी व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीरें लगाई गई हैं। इसके अलावा अनुच्छेद 370 को लेकर आए फैसले, सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर प्रधानमंत्री की अपील के संदेश आधारित बड़ी-बड़ी तस्वीरें ध्यान खींच रही हैं। आयोजन स्थल पर जगह-जगह मोदी के कटआउट भी लगाए गए हैं।

ऐसा होगा कार्यक्रम

राजेश गहलोत ने बताया कि कार्यक्रम की कड़ी में यहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान श्रीराम, लक्ष्मण, माता सीता व हनुमान जी की आरती उतारेंगे और इसके बाद रावण के पुतले का दहन करेंगे। प्रधानमंत्री साढ़े पांच बजे शाम में यहां पहुंचेंगे। इसको लेकर अभी से ही तैयारी शुरू कर दी गई है।

एसपीजी के सुरक्षा घेरे में रहेंगे पीएम मोदी

यहां पर बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में तैनात एसपीजी की टीम में बम निरोधक विशेषज्ञ और स्नापर्स भी होते हैं। एसपीजी के जवान हर पल पीएम की सुरक्षा में उनके साथ साए की तरह रहते हैं। ये जवान अंधेरे में भी देख पाने वाले चश्मे के अलावा संचार के कई उपकरणों के साथ बुलेट प्रूफ जैकेट और अत्याधुनिक राफल्स से लैस होते हैं। 

शंघाई-सिंगापुर की तरह भारत में भी चलेगी रबड़ के टायर वाली Metro! यहां पढ़िए- फायदे

Baby feeding rooms in Delhi: ताज महल के बाद लालकिला-कुतुबमीनार में खुलेंगे बेबी फीडिंग रूम

Delhi Lucknow Tejas Express : जानिए- क्यों दिल्ली से लखनऊ जाने के लिए चुकाना होगा ज्यादा किराया

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस