Move to Jagran APP

Baby feeding rooms in Delhi: ताज महल के बाद लालकिला-कुतुबमीनार में खुलेंगे बेबी फीडिंग रूम

Baby feeding rooms in Delhi दिल्ली के तीन नामी स्मारकों में महिलाओं को अपने शिशुओं को स्तनपान कराने के लिए बेबी फीडिंग रूम की सुविधा उपलब्ध होगी।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 05 Oct 2019 06:20 PM (IST)Updated: Sat, 05 Oct 2019 07:02 PM (IST)
Baby feeding rooms in Delhi: ताज महल के बाद लालकिला-कुतुबमीनार में खुलेंगे बेबी फीडिंग रूम

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। Baby feeding rooms in Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में स्थित विश्व धराेहर लालकिला, हुमायूं का मकबरा और कुतुबमीनार में दुधमुंहे बच्चों को स्तनपान के लिए बेबी फीडिंग रूम बनाए जाएंगे। इन स्मारकों में महिलाओं को अपने शिशुओं को स्तनपान कराने के लिए बेबी फीडिंग रूम की सुविधा उपलब्ध होगी। योजना के तहत इन कमरों को वातानुकूलित बनाया जाएगा कि जिससे शिशु अपनी माताओं के साथ आरामदायक सुविधा ले सकें।

loksabha election banner

लालकिले में अवकाश के दिन औसतन 11-12 हजार और अन्य दिनों में 10 हजार के करीब पर्यटक आते हैं। इनमें महिला पर्यटकाें की संख्या भी अच्छी खासी होती है। ऐसी भी पर्यटक होती हैं जिनके साथ छोटे शिशु होते हैं। इन्हें स्तनपान कराने के लिए कई बार महिलाएं असहज होती हैं। कभी सीढ़ियों के नीचे तो कभी पार्क आदि में एकांत ढूंढ़ती हैं। मगर अब उन्हें परेशान नहीं होना पड़ेगा। बनाए जाने वाले बेबी फीडिंग रूम में महिलाओं को बैठने के लिए उचित व्यवस्था की जाएगी, जिसका एक से अधिक महिलाएं उपयोग कर सकेंगी। सबसे पहले बेबी फीडिंग रूम को लालकिला में बनाया जाएगा। इसके लिए जल्द ही जगह चिन्हित की जाएगी।

एएसआइ के एक अधिकारी ने बताया कि दो तीन स्थान पर विचार किया गया है, मगर ये मेन रास्ते से दूर हैं, इसलिए इस पर आम सहमति नहीं बन सकी है। कोशिश की जा रही है किले के अंदर मुख्य रास्ते के पास ही इसे बनाया जाए। जिससे किले के अंदर जाने वाली महिला पर्यटकों की इस पर नजर पड़ सके। जरूरतमंद इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने बताया कि दो से तीन माह में इसे बना दिया जाएगा।

हुमायूं के मकबरे में जगह की तलाश

इसके अलावा हुमायूं के मकबरे में भी बेबी फीडिंग रूम बनाने के लिए जगह ढूंढ़ी जा रही है। लालकिला के बाद हुमायूं के मकबरे में इसे बनाया जाएगा। इस स्मारक में विदेशी पर्यटकों की संख्या अधिक रहती है। इस स्मारक में प्रतिदिन औसतन 4-5 हजार के करीब पर्यटक आते हैं।

कुतुबमीनार में शिशु केयर रूम पर लिखा जाएगा बेबी फीडिंग रूम

कुतुबमीनार में करीब एक साल पहले शिशु केयर रूम बनाया गया था। जहां महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान करा सकती हैं। मगर अब इसे बेबी फीडिंग रूम नाम दिया जाएगा। जिससे महिलाएं इस बारे में जागरूक हो सकेंगी।

कोलकाता में आया था इसीसे संंबंधित मामला

यहां पर बता दें कि पिछले साल बेबी फीडिंग से जुड़ा एक मामला कोलकाता में सामने आया था। पूर्वी कोलकाता के एक मॉल में बच्चे को स्तनपान कराने के लिए मां को शौचालय में ले जाने को कहा गया था। शिकायत के बाद भी सुनवाई नहीं हुई थी। नतीजतन महिला ने उस मॉल के सामने धरना दिया था।

कोर्ट में दाखिल हो चुकी है याचिका

यहां पर बता दें कि सार्वजनिक स्थलों पर बेबी फीडिंग और चाइल्ड  केयर रूम को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में एक याचिका दायर है। याचिका में कहा गया है कि जब पूरी दुनिया में बेबी फीडिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है तो भारत में भी करवाई जानी चाहिए।  इसमें तर्क दिया गया है कि बच्चे को भूख लगने पर उसे दूध पिलाना एक मां का अधिकार है तो बच्चे की अहम जरूरत भी है।  यह तर्क किया गया कि विदेशों में बस अड्डों और एयर पोर्स्ट्स पर बेबी फीडिंग की सुविधा है।

Delhi Metro: दिल्ली में चलेगी रबड़ के टायर वाली मेट्रो ! यहां पढ़िए- हैरान करने वालीं खूबियां

जापान से आई दिल्ली-NCR के लोगों के लिए खुशखबरी, कुछ सालों में सफर होगा और आसान

 दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.