Move to Jagran APP

Auto Expo 2020: पांच ट्रिलियन अर्थव्यवस्था में ऑटो क्षेत्र का अहम योगदान: नितिन गडकरी

Auto Expo 2020 केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि ई-वाहन के निर्माण व निर्यात में भारतीय ऑटो उद्योग विश्व में सबसे बड़ा बनेगा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 10:45 PM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 10:45 PM (IST)
Auto Expo 2020: पांच ट्रिलियन अर्थव्यवस्था में ऑटो क्षेत्र का अहम योगदान: नितिन गडकरी
Auto Expo 2020: पांच ट्रिलियन अर्थव्यवस्था में ऑटो क्षेत्र का अहम योगदान: नितिन गडकरी

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। Auto Expo 2020: देश के विकास में सबसे अहम योगदान ऑटोमोबाइल उद्योग का है। सरकार को मिलने वाले राजस्व में भी इस क्षेत्र की अहम भूमिका है। प्रधानमंत्री ने देश को पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने की बात कही है। इसमें ऑटोमोबाइल क्षेत्र काफी अहम है। आने वाले दिनों में ई-वाहन के निर्माण व निर्यात में विश्व का सबसे बड़ा उद्योग भारतीय ऑटोमोबाइल बनेगा। ये बातें केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहीं। वह गुरुवार को दूसरे दिन इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रहे ऑटो एक्सपो के उद्घाटन सत्र में बोल रहे थे।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब बीएस-6 के लिए सख्ती की तो सबने सहयोग किया। अब इस चुनौती भरे लक्ष्य में सफलता मिलती दिखाई दे रही है। उन्होंने कहा कि पहली बार मंत्री बनने पर वैकल्पिक र्इंधन की बात की तो लोगों को स्वीकारने में काफी मुश्किल हुई। पिछले दिनों इलेक्टि्रक बाइकों के उद्घाटन पर लगा कि आने वाले दिनों में ई-वाहन के क्षेत्र में भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर विश्व में सबसे बड़ा होगा।

उन्होंने कहा कि इस उद्योग के लिए सबसे बड़ी जरुरत सड़कें हैं। जितनी अच्छी सड़कें होंगी, उतना अधिक विकास होगा। देश में जो 96 हजार किलोमीटर सड़कें थीं, वह अब बढ़कर 1 लाख 40 हजार किलोमीटर की हो चुकी हैं। जल्द ही 40 हजार किलोमीटर सड़क बनाने पर विचार किया जा रहा है। अब ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे बनाने जा रहे हैं। इनमें से सात एक्सप्रेस हाईवे का काम शुरू हो चुका है। इनमें से दिल्ली-मेरठ अप्रैल में पूरा हो जाएगा। दिल्ली-मुंबई के लिए 100 फीसद भूमि अधिग्रहीत कर ली है। यह एक्सप्रेस हाईवे तीन वर्ष के भीतर बनकर तैयार हो जाएगा। यह प्रोजेक्ट एक लाख तीन हजार करोड़ रुपये का है। इससे दिल्ली से मुंबई का सफर 12 घंटे में पूरा कर सकेंगे।

नितिन गडकरी ने कहा कि स्क्रैपिंग पॉलिसी भी अंतिम पड़ाव पर है। इससे ऑटोमोबाइल उद्योग को काफी फायदा होगा। जो तांबा, एल्युमिनियम बाहर से लाते हैं, जब कच्चा माल यहीं मिलेगा और बाहर से स्क्रैप लाएंगे तो निर्माण में आने वाली लागत में कमी आएगी। अभी मंत्रालय की सालाना आय 40 हजार करोड़ रुपये की है। इसे एक लाख करोड़ रुपये सालाना करने की योजना है।

इसके लिए दो हजार पेट्रोल पंप बनाने की योजना है। इसमें भूमि सरकार की और पंप कंपनियों के होंगे। टाउनशिप बनाने की भी योजना है। वैकल्पिक ईधन के लिए भी काफी संशोधन किया गया है। इसके तहत 15 फीसद मिथेन व एथेन पेट्रोल व डीजल में मिलाए जाने पर निर्णय लिया जा रहा है। एमएसएमई की परिभाषा को बदलने जा रहे हैं, इससे ऑटोमोबाइल क्षेत्र को फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ेंः Auto Expo 2020 की रंगारंग शुरुआत, चमचमाती कारों से उठा पर्दा; देखें तस्वीरें Noida News

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.