मुंबई, एएनआइ। महाराष्ट्र में वंचित बहुजन अघाड़ी पार्टी (Vanchit Bahujan Aghadi) ने शुक्रवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) के विरोध में आज महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया है। बंद को देखते हुए आज मुंबई, नासिक, पुणे, ठाणे, औरंगाबाद और नागपुर समेत कई जिलों में सुरक्षा का कड़े इंतजाम किये गये है। सुरक्षा के मद्देनजर प्रशासन ने बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया है। सीएए और एनआरसी के विरोध में वंचित बहुजन अघाड़ी पार्टी द्वारा बुलाए गए राज्यव्यापी बंद के बीच पुणे में हालात सामान्य हैं।

गौरतलब है कि सोमवार को वंचित बहुजन आघाड़ी पार्टी के संस्थापक प्रकाश आम्बेडकर ने कहा था कि देश आर्थिक दिवालियेपन की राह पर है। केंद्र जबरदस्ती सीएए कानून को देश भर में लागू कर रही है जिससे अशांति का माहौल उत्पन्न हो गया है। जीएसटी और नोटबंदी के बाद से देश में अविश्वास की भावना उत्पन्न हो गयी है। केंद्र की लागू की गयी आर्थिक नीतियां सही नहीं है। आंबेडकर ने नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के विरोध में किये जा रहे महाराष्ट्र बंद में राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों से भी शामिल होने की अपील की है। इस बंद के आह्वान को लेकर प्रकाश आम्बेडकर न उद्धव ठाकरे से भी मुलाकात की थी। 

मुंबई में अब 24 घंटे खुले रहेंगे, मॉल, रेस्त्रां और पब, कैबिनेट की मिली मंजूरी

वंचित बहुजन आघाड़ी पार्टी

प्रकाश आम्बेडकर द्वारा 20 मार्च 2018 को वंचित बहुजन आघाड़ी राजनीतिक पार्टी की स्थापना की गयी थी। ये पार्टी मुख्य रूप से संविधानवाद, आम्बेडकरवाद, धर्मनिरपेक्षता, समाजवाद और प्रगतिवाद की विचारधारा पर जोर देती है। 

Maharashtra: महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे के पुत्र अमित ठाकरे पार्टी में शामिल

 

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस