Move to Jagran APP

Rajasthan: कोटा के अस्पताल में 34 दिन में 105 बच्चों की मौत, मंत्रियों के स्वागत के लिए बिछाया ग्रीन कारपेट

Kota Child Deaths कोटा संभाग के सबसे बड़ी सरकारी अस्पताल में 34 दिन में 105 बच्चों की मौत को लेकर पूरे देश में बवाल बचा हुआ है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 03:58 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 04:33 PM (IST)
Rajasthan: कोटा के अस्पताल में 34 दिन में 105 बच्चों की मौत, मंत्रियों के स्वागत के लिए बिछाया ग्रीन कारपेट
Rajasthan: कोटा के अस्पताल में 34 दिन में 105 बच्चों की मौत, मंत्रियों के स्वागत के लिए बिछाया ग्रीन कारपेट

जयपुर, जागरण संवाददाता। Kota Child Deaths: कोटा के जेके लोन अस्पताल में बच्चों की मौत का सिलसिला लगातार जारी है। शुक्रवार सुबह एक और बच्ची की मौत हो गई। गुरुवार रात को एक बच्चे की मौत हुई थी। अब तक यहां कुल 105 बच्चों की मौत हो चुकी है। कोटा संभाग के सबसे बड़ी सरकारी अस्पताल में 34 दिन में 105 बच्चों की मौत को लेकर एक तरफ जहां पूरे देश में बवाल बचा हुआ है, वहीं अब भी यहां के हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे।

loksabha election banner

बच्चों की मौतों पर देशभर में मचे हंगामे के बीच चिकित्सा विभाग के मुखिया स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा और परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास शुक्रवार दोपहर बाद कोटा पहुंचे। दोनों मंत्रियों को फीलगुड कराने के लिए ग्रीन कारपेट बिछाए गए। मंत्रियों के स्वागत के लिए बिछाए गए ग्रीन कारपेट को लेकर जब हंगामा मचा तो इन्हें जल्दबाजी में हटा दिया गया।

इस बारे में दैनिक जागरण ने जब अस्पताल अधीक्षक डॉ. सुरेश दुलारा ने पूछा तो उन्होंनें सफाई देते हुए कहा कि कारपेट पानी में भीग गए थे, इन्हें सुखाने के लिए सफाईर्किमयों ने बाहर बिछा दिए थे, जिन्हें हटा दिया गया है।

उधर, ग्रीन कारपेट बिछाने की जानकारी जैसे ही मुख्यमंत्री कार्यालय तक पहुंची तो जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी को डांट लगाई गई। मुख्यमंत्री कार्यालय से पहुंचे टेलीफोन के बाद जिला कलेक्टर ओमप्रकाश कसेरा ने अधिकारियों को अस्पताल भेजा।

दिल्ली और जयपुर से नेताओं के सात दिन बाद कोटा पहुंचे चिकित्सा मंत्री

कोटा जेके लोन अस्पताल में बच्चों की मौतों की सिलसिला दिसंबर के दूसरे सप्ताह में तेज हो गया था। 31 दिसंबर तक 100 बच्चों की मौत हो चुकी थी। बच्चों की बढ़ती मौतों को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष और क्षेत्रीय सांसद ओम बिड़ला पिछले सप्ताह अस्पताल का दौरा कर के गए। दिल्ली पहुंचकर उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षव‌र्द्धन और स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को हालत सुधारने को लेकर पत्र भी मिला।

राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने बच्चों की मौत मामले में राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी। भाजपा की महिला सांसदों का दल कोटा का दौरा कर के गया। लेकिन इसके बावजूद प्रदेश में चिकित्सा महकमें के मुखिया स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा एक सप्ताह तक जयपुर में बैठ कर ही बयानबाजी करते रहे। गुरुवार को जब कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रदेश प्रभारी महासचिन अविनाश पांडे को बुलाकर राज्य सरकार के रवैये पर नाराजगी जताई तो शुक्रवार को डॉ. रघु शर्मा परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास के साथ कोटा पहुंचे।

जयपुर से करीब 253 किलोमीटर दूर चार घंटे के रास्ते का सफर एक सप्ताह बाद पूरा करने को लेकर भाजपा ने स्वास्थ्य मंत्री की खींचाई की है। भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी का कहना है कि जिस महकमें का मुखिया रघु शर्मा जैसा हो, वहां के हालात खराब होने ही हैं। उन्होंने कहा कि बच्चे मरते रहे और मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री जयपुर में बैठकर बयानबाजी करते रहे यह शर्म की बात है।

यह भी पढ़ेंः कोटा के अस्पताल में बच्चों की मौत पर स्मृति ईरानी बोलीं, किसे सजा देगी सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.