Move to Jagran APP

गृह मंत्री अमित शाह ने सीमा सुरक्षा के अफसरों के साथ की बैठक, कहा- सीमा पर विकास को तवज्जो

भारतीय सेनाओं की एयर स्ट्राइक और सर्जिकल स्ट्राइक का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री शाह ने कहा कि भारत ने अब अपने दुश्मनों को करारा जवाब देना शुरू कर दिया है। पहले की तरह अब केवल कूटनीतिक बयान जारी कर देना काफी नहीं रहा।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 10:30 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 10:30 PM (IST)
गुजरात के भुज में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ।

 अहमदाबाद, जेएनएन। गुजरात के भुज में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को संबंधित केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, राज्य के अधिकारियों और  सुरक्षा एजेंसियों के साथ सीमा सुरक्षा पर समीक्षा बैठक की।  अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार के छह साल के कार्यकाल में देश के सीमावर्ती क्षेत्रों में आधारभूत ढांचे का इतना अधिक विकास किया गया है, जितना पिछली सरकारों ने पचास सालों में भी नहीं किया है। उन्होंने यह भी कहा कि हाल के चुनाव में बिहार, गुजरात और अन्य राज्यों के लोगों ने उन नेताओं को खारिज कर दिया है, जिन्हें हर चीज में केवल गलती नजर आती है। गुजरात के कच्छ के सफेद रण में रणोत्सव के साथ ही घोरडो में सीमा सुरक्षा बल की ओर से आयोजित सीमांत विकास उत्सव में गुरुवार को अमित शाह ने कहा कि देश की सुरक्षा करने वाले सेना के जवानों की तरह सीमा पर बसे लोग भी सीमा के प्रहरी हैं। 

loksabha election banner

सीमाओं को सुरक्षित बनाने तथा इन क्षेत्रों से पलायन रोकने के लिए विकास जरूरी है। उन्होंने कहा कि कच्छ की सीमा पर दुनिया के सबसे बड़े वैकल्पिक ऊर्जा पार्क का निर्माण होगा। देश की सीमाएं मां के आंचल के समान है, मां के आंचल की तरह ही सीमाओं की सुरक्षा करेंगे तो ही देश सुरक्षित रहेगा।

भारतीय सेनाओं की एयर स्ट्राइक और सर्जिकल स्ट्राइक का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री शाह ने कहा कि भारत ने अब अपने दुश्मनों को करारा जवाब देना शुरू कर दिया है। पहले की तरह अब केवल कूटनीतिक बयान जारी कर देना काफी नहीं रहा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार सीमावर्ती क्षेत्रों को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने देश में आव्रजकों का प्रवेश रोकने को कहा था और सीमावर्ती इलाकों में बिजली और पानी मुहैया कराने की अपील की थी। लेकिन उनके निधन के बाद कांग्रेस सरकार ने इस पर अमल नहीं किया। 

दूसरी ओर, अमित शाह ने कांग्रेस और खासकर उसके पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बयानों का हवाला देते हुए कहा कि कुछ राजनेता हर बात में कोई कमी निकाल लेते हैं। लेकिन इस चुनाव में जनता ने ऐसे सभी नकारात्मक नेताओं को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग, नेता और राजनीतिक दल वक्र दृष्टा होते हैं और किसी न किसी तरह से हर बात में कमी निकाल ही लेते हैं।

शाह ने यहां विपक्ष पर प्रहार करते हुए कहा कि सहयोग करने के बदले विपक्ष इस मौके पर भी राजनीति करने से बाज नहीं आया तथा कई तरह के झूठ फैलाकर देश को बदनाम करने का प्रयास किया। देशवासियों ने प्रधानमंत्री पर जो भरोसा रखा उसे उन्होंने पूरी तरह निभाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.