Move to Jagran APP

मोदी बोले- वंशवाद ने देश का नुकसान किया, प्रियंका ने कहा- जनता को मूर्ख समझना बंद करें पीएम

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर वंशवादी पार्टी होने का आरोप लगाते हुए कहा जब भी वंशवादी राजनीति हावी हुई तो उसने देश की संस्थाओं को कमजोर करने का काम किया। प्रियंका ने किया Counterattack।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 11:13 AM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 11:34 AM (IST)
मोदी बोले- वंशवाद ने देश का नुकसान किया, प्रियंका ने कहा- जनता को मूर्ख समझना बंद करें पीएम
मोदी बोले- वंशवाद ने देश का नुकसान किया, प्रियंका ने कहा- जनता को मूर्ख समझना बंद करें पीएम

नई दिल्ली, जेएनएन। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर अपने ब्लॉग के जरिए लोगों से संवाद करते हैं। जहां एक बार फिर बुधवार को पीएम मोदी ने अपने लिखे एक ब्लॉग को सोशल मीडिया पर शेयर किया है। उनका यह ब्लॉग सीधा-सीधा कांग्रेस पर हमला है। पीएम मोदी ने एक-एक करके सभी विषयों पर कांग्रेस को घेरा। उन्होंने अपने इस ब्लॉग की शुरुआत 2014 के लोकसभा चुनाव के नतीजों से की।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने लिखा, वह 2014 की गर्मियों के दिन थे, जब देशवासियों ने निर्णायक रूप से मत देकर अपना फैसला सुनाया। उन्होंने कांग्रेस कार्यकाल पर हमला बोलते हुए लिखा कि 2014 में देशवासी इस बात से बेहद दुखी थे कि हम सबका प्यारा भारत आखिर फ्रेजाइल फाइव देशों में क्यों है? क्यों किसी सकारात्मक खबर की जगह सिर्फ भ्रष्टाचार, चहेतों को गलत फायदा पहुंचाने और भाई-भतीजावाद जैसी खबरें ही हेडलाइन बनती थीं।

पीएम मोदी ने बताया कि वर्ष 2014 का जनादेश ऐतिहासिक था। उन्होंने कहा 2014 में पहली बार किसी गैर वंशवादी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिला था। बता दें कि मोदी ने अपने ब्लॉग में कांग्रेस पर हमले तो किए ही लेकिन अपनी सरकार की विचारधारा को भी दिखाने का पूर्ण प्रयास किया हैं।

कांग्रेस पर प्रधानमंत्री मोदी का हमला
पीएम मोदी ने कांग्रेस पर वंशवादी पार्टी होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा भारत ने देखा है कि जब भी वंशवादी राजनीति हावी हुई तो उसने देश की संस्थाओं को कमजोर करने का काम किया। मोदी ने आगे एक-एक करके अपनी और सरकार की तुलना की।

पीएम मोदी ने संसद का जिर्क करते हुए कहा कि लोकसभा और राज्यसभा में 16वीं लोकसभा प्रोडक्टिविटी के मामले में 15वीं लोकसभा से कहीं रही। उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाया और पूछा वे कौन सी शक्तियां थीं, जिन्होंने सदन के भीतर इतना हंगामा किया और क्यों?

फ्री स्पीच पर घेरा
उन्होंने कहा कि वंशवाद को बढ़ावा देने वाली पार्टियां कभी भी स्वतंत्र और निर्भीक पत्रकारिता के साथ सहज नहीं रही हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि कांग्रेस सरकार द्वारा लाया गया सबसे पहला संवैधानिक संशोधन फ्री स्पीच पर रोक लगाने के लिए ही था। फ्री प्रेस की पहचान यही है कि वो सत्ता को सच का आईना दिखाए, लेकिन उसे अश्लील और असभ्य की पहचान देने की कोशिश की गई।

यूपीए के शासनकाल में भी ऐसा ही देखने को मिला, जब वे एक ऐसा कानून लेकर आए, जिसके मुताबिक अगर आपने कुछ भी 'अपमानजनक' पोस्ट कर दिया तो आपको जेल में डाल दिया जाएगा।

संविधान और न्यायालय और सरकारी संस्थानों से लेकर सशस्त्र बलों तक प्रधानमंत्री मोदी ने जमकर कांग्रेस को घेरा है। जहां अब पीएम मोदी के ब्लॉग पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पलटवार किया है।

कांग्रेस का Counterattack
प्रधानमंत्री मोदी के आरोपों का जवाब देते हुए प्रियंका ने कहा है कि मोदी सरकार ने देश की संस्थाओं को 5 वर्षों में बर्बाद कर दिया है। उन्होंने कहा कि मोदी जी चाहें जितना प्रताड़ित कर लें, हम डरनेवाले नहीं हैं। कांग्रेस महासचिव ने कहा कि प्रधानमंत्री लोगों को बेवकूफ समझना बंद करें।

प्रियंका ने कहा कि जो लोग सत्ता में होते हैं उन्हें 2 गलतफहमियां होती हैं, पहली कि वे आसानी से लोगों को गुमराह कर सकते हैं, और दूसरी कि जो लोग विरोध करते हैं, उनसे डरते हैं।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के बाद कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर ने दिया पीएम मोदी पर विवादित बयान। उन्होंने कहा पीएम ने यह बयान इसलिए दिया है, क्योंकि उनका खुद का कोई वंश नहीं है।

पीएम मोदी के ब्लॉग पर तारिक अनवर ने कहा, 'नरेंद्र मोदी शायद यह बात इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि उनका कोई वंश रहा ही नहीं। जिसका कोई वंश ना हो वह ऐसी बात कैसे कह सकता है। दुनिया का ऐसा कोई देश नहीं, जहां वंश को आगे ना बढ़ाया जाता है। हर प्रफेशन में लोग अपने वंश को आगे बढ़ाते और राजनीति में भी लोग ऐसे ही आते हैं लेकिन उनका योगदान देखा जाता है। चूंकि मोदी को राजनीति में अपना वंश नहीं बढ़ाना है इसलिए वो ऐसी बात कर रहे हैं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.