Move to Jagran APP

Politics: डालर के मुकाबले रुपया सबसे निचले स्तर पर पहुंचा, NCP ने केंद्रीय वित्त मंत्री से पूछा कारण

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण से कारण पूछा है कि रुपया अमेरिकी डालर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर पर क्यों आ गया है। NCP ने केंद्रीय वित्त मंत्री से इसका कारण बताने को कहा है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Mon, 26 Sep 2022 01:37 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 01:37 PM (IST)
Politics: डालर के मुकाबले रुपया सबसे निचले स्तर पर पहुंचा, NCP ने केंद्रीय वित्त मंत्री से पूछा कारण
डालर के मुकाबले रुपया सबसे निचले स्तर पर पहुंचा, NCP ने केंद्रीय वित्त मंत्री से पूछा कारण।

मुंबई, एजेंसी। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण से कारण पूछा है कि रुपया अमेरिकी डालर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर पर क्यों आ गया है। बता दें कि भारतीय रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डालर के मुकाबले 43 पैसे की गिरावट के साथ 81.52 के अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। इसे लेकर NCP ने केंद्रीय वित्त मंत्री पर तंज किया है और कारण पूछा है।

loksabha election banner

भारतीय रुपया सबसे निचले स्तर पर

इंटरबैंग विदेशी मुद्रा में रुपया ग्रीनबैक के मुकालबे 81.47 पर खुला, लेकिन इसमें 43 पैसे की गिरावट हुई और अपने सबसे निचले स्तर 81.52 पर पहुंच गया। निर्मला सीतरमण ने पुणे में शनिवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि अगर हम दूसरे देशों की मुद्रा को देखें तो भारतीय रुपया अमेरिकी डालर के मुकाबले काफी बढ़िया वापसी की है। इसके बाद शरद पवार के नेतृत्व में NCP ने उनपर निशाना साधा।

रुपया के गिरने पर NCP ने किया सवाल

NCP के राष्ट्रीय प्रवक्ता क्लाइड क्रैस्टो ने अपने बयान में कहा, 'क्या वह बता सकती हैं कि भारतीय रुपया अमेरिकी डालर के मुकाबले अपने सबसे निचले स्तर पर क्यों पहुंचा है।' उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि अगर केंद्रीय वित्त मंत्री अपना ध्यान बारामती से हटाकर वित्त मंत्रालय पर दें, तो शायद वह कारण बता सकती है।'

केंद्रीय वित्त मंत्री के बयान पर तंज

बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री अपने तीन दिन की बारामती यात्रा के दौरान पुणे में मीडियाकर्मियों से कहा था, 'दूसरे देशों की मुद्रा की तुलना में भारतीय रुपया अमेरिकी डालर के मुकाबले काफी अच्छा है। हम जल्द ही वापसी करेंगे।' उनकी की यह यात्रा देश में 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव अभियान का एक हिस्सा था, जिसमें भाजपा उन 144 सीटों पर फोकस कर रही है, जहां वह कमजोर है। बारामती सीट पर इस समय NCP का कब्जा है और यहां से शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले लोकसभा सांसद हैं।

ये भी पढ़ें: डॉलर के मुकाबले रुपया गिरने से आपकी जेब पर क्या होता है असर? फायदे का सौदा या फिर नुकसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.