नई दिल्ली,एएनआइ। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज (बुधवार) 150वीं जयंती है। साथ ही देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 116 वीं जयंती है। इस मौके पर पूरा देश उन्हें याद कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह राजघाट पहुंच कर बापू को श्रद्धांजलि दी। वहीं, विजयघाट पहुंच पूर्व प्रधानमंत्री को पुष्पांजलि अर्पित की। कांग्रेस नेता और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने  वैष्णव जन तो भजन गाकर राष्ट्रपिता को याद किया। 

दरअसल बापू की 150वीं जयंती के मौके पर मध्य प्रदेश में रोशनपुर चौक से मंटो हॉल तक पद यात्रा निकाली गई। जिसमें नाथ सहित तमाम लोगों ने हिस्सा लिया और राष्ट्रपिता की प्रतिमा को माला पहनाई। इसके बाद उन्होंने विधान भवन में लाल बहादुर शास्त्री को श्रृद्धांजलि दी। वहीं दूसरी ओर दिल्ली में लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि देने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पीएम मोदी के साथ विजय घाट पहुंचे थे।  

बता दें कि उनके साथ उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद थे। दोनों ने लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए उन्हें पुष्प आर्पित किए।

   

सभी लोग अपने-अपने तरीके से बापू और शास्त्री जी को याद कर रहे हैं। ऐसे में महात्मा गांधी को एयर इंडिया ने अनोखे अंदाज में श्रद्धांजलि दी। कंपनी ने विमान के पिछले हिस्से पर महात्मा गांधी की तस्वीर बनाकर उन्हें याद किया।

पीएम मोदी से पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को याद किया इस दौरान उनके साथ पूर्व पीएम मनमोहन सिंह भी मौजूद थे। 

   

दोनों राजनेताओं को याद करते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए वीडियो भी शेयर की। बापू को याद करते हुए उन्होंने लिखा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जन्म-जयंती पर शत-शत नमन। उन्होंने आगे लिखा की हम मानवता पर उनके योगदान के लिए आभार व्यक्त करते हैं। साथ ही लिखा की हम उनके सपनों को साकार करने और एक बेहतर देश बनाने के लिए कड़ी मेहनत करते रहने की प्रतिज्ञा लेते हैं।    

लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए उन्होंने ट्वीट किया कि ‘जय जवान जय किसान’ के उद्घोष से देश में नव-ऊर्जा का संचार करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन। 

उपराष्ट्रपति ने भी किया याद

महात्मा गांधी को याद करते हुए देश के उपराष्ट्रपति वैंकया नायडू को याद करते हुए कई ट्वीट किए उन्होंने लिखा अहिंसा मनुष्य के हाथों में सबसे प्रभावी शक्ति है। यह मानव मेधा द्वारा बनाये गये सबसे विनाशकारी हथियार से भी अधिक शक्तिशाली है। भारतीय  के रूप में यह हम सबके लिए गर्व की बात है कि संयुक्त राष्ट्र ने 02 अक्तूबर को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में स्वीकार किया है।

उन्होंने आगे लिखा महात्मा गांधी ने  सात गंभीर अपराधों से बचने की सलाह भी दी है। बिना काम किये अर्जित संपत्ति, अंतरात्मा के बिना उपभोग, चरित्र के बिना अर्जित ज्ञान, नैतिकता बिना व्यापार/व्यवसाय, मानवता से रहित विज्ञान, त्याग बिना धर्म तथा सिद्धांत विहीन राजनीति, ये मूलत: हमारी नैतिकता की कसौटी है। वैंकया नायडू ने विजय घाट पहुंच कर लाल बहादुर शास्त्री को भी श्रद्धांजलि अर्पित की। 

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी राजघाट पहुंचे और उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

  

सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह राजघाट पर महात्मा गांधी को याद करने के बाद विजय घाट पहुंचे और वहां पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादूर शास्त्री को श्रद्धांजलि दी।

 

कांग्रेस और भाजपा ने किया कई कार्यक्रमों का आयोजन

कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियों ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया है। पीएम मोदी आज इस अवसर पर स्वच्छ भारत दिवस 2019 कार्यक्रम में शामिल होने के लिए गुजरात जाएंगे।

वहीं कांग्रेस देश के अलग-अलग हिस्सों में पद यात्रा निकेलागी। पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी महात्मा गांधी की जयंती पर दिल्ली में निकाली जाने वाली एक पदयात्रा का नेतृत्व करेंगी। साथ ही पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी लखनऊ में और  राहुल गांधी महाराष्ट्र के वर्धा में पदयात्रा का नेतृत्व करेंगे। 

ये भी पढ़ें: Mahatma Gandhi birth anniversary: केवल एक बार जम्मू कश्मीर गए थे गांधी जी, जानें- भारत में विलय को लेकर क्या थे बापू के विचार

ये भी पढ़ें: Lal Bahadur Shastri Birth Anniversary: जानिए शास्त्री जी के जीवन से जुड़ी 10 बड़ी बातें

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021