Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: पांचवें चरण में राजनाथ, राहुल और स्मृति हैं मैदान में, देशभर की इन सीटों पर दिग्गजों की किस्मत दांव पर

लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण का प्रचार आज थम गया। आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों के लिए 20 मई को मतदान होना है। पांचवें दौर में जिन सीटों पर मतदान होना है उनमें उत्तर प्रदेश की 14 महाराष्ट्र की 13 बंगाल की सात बिहार और ओडिशा की पांच-पांच झारखंड की तीन जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की एक-एक सीट शामिल है।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Published: Sun, 19 May 2024 06:00 AM (IST)Updated: Sun, 19 May 2024 06:00 AM (IST)
पांचवें चरण में राजनाथ, राहुल और स्मृति हैं मैदान में। (फाइल फोटो)

जागरण टीम, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण का प्रचार आज थम गया। आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों के लिए 20 मई को मतदान होना है। पांचवें दौर में जिन सीटों पर मतदान होना है, उनमें उत्तर प्रदेश की 14, महाराष्ट्र की 13, बंगाल की सात, बिहार और ओडिशा की पांच-पांच, झारखंड की तीन, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की एक-एक सीट शामिल है।

पांचवें चरण में जिन सीटों पर वोटिंग होनी है, वहां 2019 में कुल 62.01 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। सबसे ज्यादा 80.13 प्रतिशत मतदान बंगाल में हुआ था। जबकि 34.6 प्रतिशत वोटिंग के साथ जम्मू-कश्मीर इस सूची में सबसे नीचे था। पांचवें चरण का मतदान पूरा होते ही देश की 543 लोकसभा सीटों में से 428 सीटों पर मतदान संपन्न हो जाएगा।

पांचवें चरण की 49 सीटों पर 695 प्रत्याशी मैदान में

पांचवें चरण की 49 सीटों पर कुल 695 प्रत्याशी मैदान में हैं। उत्तर प्रदेश में प्रचार के अंतिम दिन सभी दलों ने पूरी ताकत झोंक दी। इस चरण में मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज व गोंडा सीटें शामिल हैं। वहीं, लखनऊ पूर्व विधानसभा की रिक्त सीट के लिए भी मतदान सोमवार को होगा।

लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ, रायबरेली से राहुल गांधी

वहीं, इस चरण में मुख्य रूप से लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रायबरेली से कांग्रेस के राहुल गांधी, अमेठी से स्मृति इरानी, भाजपा से योगी सरकार के उद्यान राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार दिनेश प्रताप सिंह और कैसरगंज से बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण भूषण सिंह चुनाव मैदान में हैं। इनमें से 13 सीटें अभी भाजपा के पास हैं जबकि एक मात्र रायबरेली सीट कांग्रेस के पास है।

बिहार में चिराग और रोहिणी होंगे मैदान में

बिहार में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण एवं हाजीपुर संसदीय क्षेत्र में सोमवार को मतदान है। सारण और हाजीपुर सीट वीआईपी बनी हुई है, क्योंकि हाजीपुर से चिराग पासवान और सारण से राजीव प्रताप रूडी के सामने लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य मैदान में हैं। पांचवें चरण में झारखंड की कोडरमा, चतरा और हजारीबाग सीट पर चुनाव हो रहा है। 2019 में इन तीनों सीटों पर भाजपा जीती थी। कोडरमा सीट से केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी भाजपा की प्रत्याशी हैं।

बंगाल में सात सीटों पर है मतदान

बंगाल की सात सीटों पर 20 मई को वोट पड़ेंगे, जिनमें बनगांव, हावड़ा, बैरकपुर, उलबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली व आरामबाग शामिल हैं। प्रमुख प्रत्याशियों में तृणमूल कांग्रेस से बांग्ला फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री रचना बनर्जी, पूर्व फुटबॉलर प्रसून बनर्जी और वरिष्ठ पार्टी नेता कल्याण बनर्जी, भाजपा से केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर, पूर्व अभिनेत्री लॉकेट चटर्जी, हावड़ा के पूर्व मेयर रथिन चक्रवर्ती व दोबारा तृणमूल छोड़कर भाजपा में शामिल हुए अर्जुन सिंह हैं।

उमर अब्दुल्ला और सज्जाद गनी लोन में है मुकाबला

जम्मू-कश्मीर की बारामुला-कुपवाड़ा संसदीय सीट और लद्दाख की एक सीट के लिए चुनाव प्रचार शनिवार को समाप्त हो गया। बारामुला सीट पर मुख्य मुकाबला नेशनल कान्फ्रेंस के उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के सज्जाद गनी लोन और अवामी इत्तेहाद पार्टी के प्रत्याशी व पूर्व विधायक इंजीनियर रशीद के बीच है। लद्दाख में भाजपा के ताशी ग्यालसन, कांग्रेस के सेरिंग नांग्याल और निर्दलीय हाजी हनीफा जान के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होना है।

ये भी पढ़ें: Heatwave Alert: सावधान रहें! अभी अगले पांच दिन तक पड़ेगी प्रचंड गर्मी, देश के कई हिस्सों में पारा 47 पार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.