Move to Jagran APP

'तमिलनाडु में होगा चमत्कार, बड़ा परिवर्तन लाएंगे नवरत्न'; PM Modi बोले- मेरे लिए एक-एक कार्यकर्ता अन्नामलाई

तमिलनाडु के बूथ कार्यकर्ताओं से दो घंटे के संवाद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनका मन टटोलते हुए न सिर्फ राज्य में चुनावी माहौल और हवा को भांपने का प्रयास किया बल्कि उनका आत्मविश्वास बढ़ाते हुए एक-एक बूथ जीतने की रणनीति भी समझाई। जन-जन को मोदी सरकार की योजनाओं और भविष्य की उम्मीदों से जोड़ने का दायित्व सौंपते हुए उन्होंने विश्वास जताया कि इस बार तमिलनाडु में चमत्कार होगा

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Published: Fri, 29 Mar 2024 10:00 PM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 10:00 PM (IST)
तमिलनाडु में होगा चमत्कार, बड़ा परिवर्तन लाएंगे नवरत्न: पीएम मोदी। फाइल फोटो।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। तमिलनाडु के बूथ कार्यकर्ताओं से दो घंटे के संवाद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनका मन टटोलते हुए न सिर्फ राज्य में चुनावी माहौल और हवा को भांपने का प्रयास किया, बल्कि उनका आत्मविश्वास बढ़ाते हुए एक-एक बूथ जीतने की रणनीति भी समझाई। इसके साथ ही उन्होंने कार्यकर्ताओं को संदेश दे दिया कि राज्य में सत्तासीन डीएमके सरकार के कथित भ्रष्टाचार और परिवारवाद को मुद्दा बनाकर गंभीरता से मतदाताओं के बीच उठाना है।

loksabha election banner

तमिलनाडु में होगा चमत्कारः पीएम मोदी

जन-जन को मोदी सरकार की योजनाओं और भविष्य की उम्मीदों से जोड़ने का दायित्व सौंपते हुए उन्होंने विश्वास जताया कि इस बार तमिलनाडु में चमत्कार होगा और राजग गठबंधन में शामिल नौ दल 'नवरत्न' के रूप में बड़ा परिर्वन लाएंगे।

पीएम मोदी ने भाजपा बूथ कार्यकर्ताओं से किया संवाद

प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार शाम को नमो एप के माध्यम से 39 संसदीय सीटों वाले भाजपा बूथ कार्यकर्ताओं से संवाद किया। बूथ अध्यक्षों से फीडबैक लिया कि मोदी सरकार की किन योजनाओं को लेकर जनता की क्या राह है? लाभार्थियों की सरकार से और क्या अपेक्षा है? महिला उन्मुखी योजनाओं, अर्थव्यवस्था और काशी-तमिल संगमम सहित अन्य प्रयासों को तमिलनाडु की जनता किस रूप में देख रही है? साथ ही चुनावी तैयारियों पर भी जानकारी ली।

हम 400 सीटें जीतेंगेः नमक्कल क्षेत्र के बूथ अध्यक्ष

नमक्कल क्षेत्र के बूथ अध्यक्ष एस. मोहन के साथ 'जय श्रीराम' के परस्पर अभिवादन के बाद प्रधानमंत्री ने यह जानने का प्रयास किया कि अन्य दलों को लेकर जनता के मन में क्या विचार हैं। पूछा- 'लोग भाजपा या अन्य दलों के बारे में। क्या बोलते हैं?' बूथ अध्यक्ष ने बताया कि राजग में जो नौ पार्टियां हैं, उन्हें लोग मजबूत समझ रहे हैं, एक विश्वास दिख रहा है कि हम 400 सीटें जीतेंगे। डीएमके सरकार के खिलाफ नाराजगी है। ड्रग्स आदि के मामले हैं, जिनसे माहौल हमारे पक्ष में है।

बच्चों की जिंदगी बर्बाद कर देगा ड्रग्स

पीएम ने संदेश दे दिया कि राजग विपक्ष के विरुद्ध किन मुद्दों को मुखरता से उठाएगा। उन्होंने कहा- 'ड्रग्स को लेकर आपके बूथ के लोगों को भी पता है कि यह हमारी और बच्चों की जिंदगी बर्बाद कर देगा। पिछले दिनों जो जखीरा पकड़ा गया है, उसके आका का तमिलनाडु से लिंक मिल रहा है। तमिलनाडु में जो ड्रग घुस रहा है, उसके खिलाफ लड़ने के लिए भाजपा ही काफी है।

उन्होंने कहा कि जब से डीएमके और उनके सहयोगियों की सरकार आई है, तब से गवर्नेंस की स्थिति बहुत खराब है। जब कन्याकुमारी क्षेत्र के बूथ अध्यक्ष शिव कुमार ने कहा कि यहां सत्ताधारी दल के खिलाफ बहुत गुस्सा है तो इस बात को और तीखे तेवरों के साथ पीएम मोदी ने आगे बढ़ाया। उन्होंने कहा कि दिल्ली में राजनीति के जानकारों के बीच यही चर्चा है कि इस बार तमिलनाडु में बड़ा चमत्कार होने वाला है। वहां की सरकार के खिलाफ जमकर गुस्सा निकलने वाला है।

डीएमके सरकार के खिलाफ लोगों में भारी गुस्सा

उन्होंने कहा कि मैं तो अनुभव कर रहा हूं कि सामान्य तौर पर सरकारों के खिलाफ नाराजगी होती है, लेकिन तमिलनाडु में डीएमके सरकार और परिवारवादी पार्टी के खिलाफ सिर्फ नाराजगी नहीं, बल्कि भयंकर गुस्सा और नफरत है, यह बहुत कम देखने को मिलती है।

जीतनी होगी बूथ की एक-एक चौकी

बूथ अध्यक्ष ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण है कि अयोध्या में जो राम मंदिर बना है, उसका प्रभाव हर बूथ पर है। इस पर पीएम बोले- परिवारवादी पार्टियां मतलब ऑफ द फैमिली, बाई द फैमिली, फॉर द फैमिली। यह सभी परिवारवादी पार्टियां इन्हीं तीन शब्दों में जीती हैं। मैं तो देख रहा हूं कि डीएमके जैसी पार्टियां केंद्र सरकार से अच्छे कामों से इतनी डरी हुई हैं कि मोदी सरकार के काम का पता लोगों को चल गया तो लोग उनसे हिसाब, काम मांगेंगे।

भाजपा कार्यकर्ता की बड़ी जिम्मेदारी है कि हर योजना का अर्थ, उसके लाभार्थी आदि की जानकारी लोगों को बताना चाहिए। उन्होंने कहा कि किला जीतने के लिए बूथ की एक-एक चौकी जीतनी होगी, इसलिए संकल्प लें कि मेरे बूथ पर भाजपा का झंडा झुकने नहीं दूंगा।

मेरे लिए एक-एक कार्यकर्ता अन्नामलाई

दक्षिण कोयंबटूर के बूथ अध्यक्ष वीटी मुरुगेसन से बातचीत में प्रधानमंत्री ने वहां के प्रत्याशी का नाम भी पूछा। अध्यक्ष ने जैसे ही प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई का नाम लिया, वैसे ही पीएम ने संदेश दिया कि अन्नामलाई को मैंने पूरे राज्य का काम दिया है, क्योंकि पूरे तमिलनाडु को जीतना है। चुनाव में वह कोयंबटूर को ज्यादा समय नहीं दे पाएंगे। मेरे लिए हर कार्यकर्ता अन्नामलाई है, आपको जीतना है। अन्नामलाई से कहिए कि आप पूरे राज्य में घूमिए। हम कार्यकर्ता मिलकर कोयंबटूर को जीत लेंगे।

यह भी पढ़ेंः PM Modi ने बताया कहां होना चाहिए AI का सबसे सही इस्तेमाल, Deepfake को लेकर क्या कहा?

बूथ कार्यकर्ताओं को मोदी मंत्र

  • हर तीन दिन में कोई न कोई बड़ा कार्यक्रम बूथ स्तर पर करें। जैसे महिला सम्मलेन, मछुआरों के लिए सम्मेलन, लाभार्थी सम्मेलन, किसान सम्मेलन आदि करें। हर समूह के पांच या छह अच्छे-बड़े कार्यक्रम करें।
  • हर बूथ पर एक महिला सहित तीन कार्यकर्ताओं की टीम बनाएं। हर टीम को दस-दस परिवारों का जिम्मा सौंपें। प्रत्येक टीम प्रतिदिन दस परिवारों में जाकर चर्चा करे, सुख-दुख बांटें, उनसे जुड़े रहें और मतदान कराएं। पहला काम होना चाहिए उनका दिल जीतने का।
  • आप जब बूथ पर वोटर से मिलें तो बताएं कि भाजपा सरकार सेचुरेशन लेवल पर काम कर रही है। पूरे देश में विकसित भारत संकल्प यात्रा निकालने के पीछे यही मकसद था कि जिन्हें अभी योजना का लाभ नहीं मिला है, उन्हें भी जरूर मिलेगा।
  • हर पोलिंग बूथ का एक सोशल मीडिया इंचार्ज हो, हर कार्यकर्ता के मोबाइल पर नमो एप होगा तो सभी जानकारियां कार्यकर्ताओं के साथ हर मतदाता को भी मिलेंगी।
  • लाभार्थियों से बात कर उसकी रील बनानी चाहिए, उस रील को सर्कुलेट करना चाहिए। इससे दूसरे लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी।
  • नमो इन तमिल हैंडल की जानकारी सभी को होनी चाहिए। लोगों से आग्रह कीजिए कि मोदी जी तमिल भाषा में अपनी बात आप तक पहुंचा रहे हैं, उसे सुनें। लोगों से बात करें कि कौन सी बात सुनी, कौन सी नहीं। इस तरह एक जीवंत व्यवस्था खड़ी कर देनी चाहिए।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.