Move to Jagran APP

इमरान खान को नहीं आता अंतरराष्‍ट्रीय संबंधों को चलाना, विदेश मंत्रालय का Pak PM पर तंज

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय संबंधों को कैसे चलाते हैं ये बात इमरान नहीं जानते हैं। उन्होंने मलेशिया और तुर्की को भी आड़े हाथ लिया है।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 05 Oct 2019 08:30 AM (IST)Updated: Sat, 05 Oct 2019 08:55 AM (IST)
इमरान खान को नहीं आता अंतरराष्‍ट्रीय संबंधों को चलाना, विदेश मंत्रालय का Pak PM पर तंज
इमरान खान को नहीं आता अंतरराष्‍ट्रीय संबंधों को चलाना, विदेश मंत्रालय का Pak PM पर तंज

नई दिल्ली, एजेंसी। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से भारत के खिलाफ दुष्प्रचार कर रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को आड़े हाथ लिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय संबंधों को कैसे चलाते हैं ये बात इमरान नहीं जानते हैं। विदेश मंत्रालय ने ये बात संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र (UNGA)में इमरान के भाषण के बाद कही है। मंत्रालय ने यूएनजीए में कश्मीर राग अलापने के लिए मलेशिया को भी आड़े हाथों लिया। 

loksabha election banner

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ' उन्होंने यूएनजीए में उत्तेजक और गैरजिम्मेदाराना बयानों का इस्तेमाल किया। मुझे लगता है कि वह नहीं जानते कि अंतरराष्ट्रीय संबंधों का संचालन कैसे किया जाता है। सबसे गंभीर बात यह है कि उन्होंने भारत के खिलाफ जिहाद छेड़ने की बात कही, जो सामान्य बात नहीं है।'

पाकिस्तान का कश्मीर के कुछ हिस्सों पर अवैध रूप से कब्जा

रवीश कुमार ने मलेशिया और तुर्की को भी एक कड़ा संदेश दिया, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र की बैठक में कश्मीर मद्दे को उठाया। उन्होंने इस दौरान यह भी कहा, 'अन्य सभी रियासतों की तरह, जम्मू कश्मीर ने भी इंस्ट्रूमेंट ऑफ एक्सेसेशन पर हस्ताक्षर किए हैं। पाकिस्तान ने इसके कुछ हिस्सों पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया। कुमार ने कहा कि मलेशिया की सरकार को दोनों देशों के बीच दोस्ताना संबंधों रखना चाहिए और इस तरह की टिप्पणी करने से बचना चाहिए।'

जमीनी स्थिति को समझे तुर्की फिर दे बयान

तुर्की द्वारा दिए बयान को लेकर उन्होंने कहा, 'हम तुर्की सरकार से इस मुद्दे पर पहले जमीनी स्थिति को उचित तरह से समझे और इसके बाद ही कोई बयान देने की आह्वान करते हैं। यह एक ऐसा मामला है जो भारत के लिए पूरी तरह से आंतरिक है।

इमरान के बयान की निंदा

गौरतलब है कि, संयुक्त राष्ट्र संघ के लिए विश्व नेताओं की सभा में, पाकिस्तान ने अनुच्छेद 370 को हटाने और जम्मू और कश्मीर को  दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के भारत के फैसले को बार-बार उठाने की कोशिश की। इमरान खान ने अपने भाषण में  कहा कि जब दो परमाणु सशस्त्र देश लड़ेंगे तो पूरी दुनिया के लिए इसके लिए पूरी दुनिया और संयुक्त राष्ट्र जिम्मेदार होंगे। इमरान के इस बयान की काफी निंदा हुई थी। 

पाकिस्तान लगातार दे रहा भड़काऊ बयान 

बता दें कि यह पहला ऐसा अवसर नहीं था जब पाकिस्तान की ओर से इस तरह का बयान आया हो। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ और पाकिस्तानी लगातार भारत के खिलाफ ऐसे भड़काऊ बयान दे रहे हैं।  

यह भी पढ़ें: कश्मीर पर तुर्की और मलेशिया के बयान की भारत ने की निंदा, जानें क्‍या कहा

यह भी पढ़ें: गौतम गंभीर ने खेल के जरिए इमरान खान को दिखाया आईना, कही यह शानदार बात

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.