Move to Jagran APP

चंद्रबाबू नायडू के सामने सुपर '6' वादों को पूरा करने की होगी बड़ी चुनौती, 12 जून को लेंगे आंध्र प्रदेश के CM की शपथ

आंध्र प्रदेश में सत्ता की बागडोर संभालने जा रहे एन चंद्रबाबू नायडू को राज्य का खजाना खाली मिलेगा। बता दें नायडू 12 जून को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।तेदेपा विधायक दल की बैठक आजआंध्र प्रदेश में एन चंद्रबाबू नायडू को नेता चुनने के लिए तेलुगु देशम पार्टी विधानमंडल की बैठक मंगलवार को होगी। पार्टी नेता ज्योत्सना तिरुनगरी ने कहा कि बैठक सुबह होने की उम्मीद है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Published: Mon, 10 Jun 2024 08:58 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 08:58 PM (IST)
चंद्रबाबू नायडू के सामने सुपर '6' वादों को पूरा करने की होगी बड़ी चुनौती (Image: ANI)

अमरावती, पीटीआई। आंध्र प्रदेश में सत्ता की बागडोर संभालने जा रहे एन चंद्रबाबू नायडू को राज्य का खजाना खाली मिलेगा। नायडू के सामने अब विधानसभा चुनाव के दौरान उनकी पार्टी द्वारा किए गए सुपर सिक्स वादों को पूरा करने की बड़ी चुनौती होगी। नायडू 12 जून को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

वित्तीय चुनौतियों के साथ नायडू को एक जुलाई तक लगभग 65 लाख लाभार्थियों को सामाजिक पेंशन वितरित करने के लिए 4,500 करोड़ रुपये से अधिक की आवश्यकता है। अपने सुपर सिक्स के वादे में नायडू ने मासिक पेंशन को मौजूदा तीन हजार रुपये से बढ़ाकर चार हजार रुपये करने का वादा किया था।

क्या कर पाएंगे ये वादे पूरे?

इसके साथ ही जुलाई से तीन हजार रुपये (अप्रैल, मई और जून के लिए एक-एक हजार रुपये) का बकाया भुगतान करने का वादा भी किया था। कुल मिलाकर जुलाई में राजकोष पर 4,500 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा, इसके अलावा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को वेतन देने से 6,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

एक सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, राज्य सरकार ने वेतन, पेंशन, कर्ज चुकाने और ब्याज की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिवर्ष लगभग 1.30 लाख करोड़ रुपये की जरूरत होती है। राज्य को अकेले सामाजिक पेंशन के लिए हर महीने 2,600 करोड़ रुपये की जरूरत है। रिजर्व बैंक की वेबसाइट के अनुसार, आंध्र सरकार ने 11 जून को नीलामी के जरिए 2,000 करोड़ रुपये मूल्य की प्रतिभूतियां बेचने की पेशकश की थी।

मंगलवार को होगी विधानमंडल की बैठक

तेदेपा विधायक दल की बैठक आजआंध्र प्रदेश में एन चंद्रबाबू नायडू को नेता चुनने के लिए तेलुगु देशम पार्टी विधानमंडल की बैठक मंगलवार को होगी। पार्टी नेता ज्योत्सना तिरुनगरी ने कहा कि बैठक सुबह होने की उम्मीद है। नायडू को नेता चुना जाएगा। उन्होंने कहा, इसके बाद तेदेपा, भाजपा और जनसेना वाले राजग के नेता राज्यपाल एस अब्दुल नजीर से मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। तिरुनगरी के अनुसार, मंगलवार शाम तक राज्यपाल की ओर से सरकार बनाने का निमंत्रण मिल सकता है। बुधवार को नायडू के साथ और भी नेता शपथ ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Modi Cabinet 2024: गडकरी और हरदीप सिंह पुरी के मंत्रालयों पर TDP की नजर? पार्टी नेता ने खुद दिया हिंट

यह भी पढ़ें: Rahul Gandhi: वायनाड, अमेठी या रायबरेली..., राहुल गांधी की केरल यात्रा से पहले राजनीति गर्म; इस सीट को लेकर चल रही सियासत


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.