Move to Jagran APP

राम माधव बोले- हर कश्मीरी राष्ट्र विरोधी नहीं, हर कश्मीरी अलगाववादी नहीं

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने कश्मीर को लेकर बड़ा बयान दिया है। राम माधव ने कहा है कि कश्मीर में हर कोई राष्ट्र विरोधी नहीं है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sat, 05 Oct 2019 07:21 AM (IST)Updated: Sat, 05 Oct 2019 08:05 AM (IST)
राम माधव बोले- हर कश्मीरी राष्ट्र विरोधी नहीं, हर कश्मीरी अलगाववादी नहीं

हैदराबाद, एएनआइ। भाजपा के वरिष्ठ नेता और महासचिव राम माधव ने कश्मीर को लेकर बयान दिया है। राम माधव ने कहा है कि हर कश्मीरी राष्ट्र विरोधी नहीं हर कश्मीर अलगाववादी नहीं है। वह आपके और हमारे जैसा है। हमने अनुच्छेद 370 को हटाने का फैसला किया, क्योंकि हम जम्मू-कश्मीर के लोगों के विकास के लिेए काम करना चाहते हैं। हम कश्मीरी लोगों के अधिकार, राजनीतिक अधिकार और सम्मानजनक जीवन का अधिकारा देना चाहते हैं। 

loksabha election banner

राम माधव ने कहा कि अब जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग बन गया है। अब यह देश के किसी अन्य राज्य की तरह ही है। दो केंद्र शासित प्रदेश बनाए गए हैं। लद्दाख के लोग बहुत खुश हैं। यहां लोग बहुत खुश हैं क्योंकि वह इसकी लंबे समय से मांग कर रहे थे।

इसके साथ ही राम माधव ने जम्मू-कश्मीर को लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि जम्मू क्षेत्र सरकार के इस फैसले से खुश है। इस फैसले के बाद वहां लोग इस बात को लेकर खुश है कि वह देश के बाकी हिस्से में रह रहे लोगों के साथ जुड़ पाएंगे। हां कश्मीर में अभी कुछ दिक्कतें हैं। कश्मीर घाटी में कुछ मुद्दे हैं। उनपर पूरा ध्यान दिया जाएगा, उन्हें पूरी संवेदनशीलता के साथ निपटाया जाएगा। 

बता दें, 5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद-370 को हटा दिया था। इसे आज पूरे 2 महीने पूरे हो गए हैं। सरकार ने एहतियान वहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम रखे हैं। लेकिन धीरे-धीरे वहां हालात सामान्य हो रहे हैं। अनुच्छेद-370 हटाए जाने के साथ ही वहां जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग कर दिया गया था। सरकार ने लद्दाख और जम्मू कश्मीर को दो अलग केंद्र शासित प्रदेश बना दिया था। 31 अक्टूबर से जम्मू कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश हो जाएंगे। घाटी में अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद स्थिति फिलहाल काबू में हैं और वहां आम जनजीवन धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं। 

भाजपा के वरिष्ठ नेता और राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने कहा है कि जिन नेताओं को जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद नजरबंद किया है, जल्द ही उन्हें रिहा कर दिया जाएगा और वह उसके बाद  फिर से अपनी राजनीतिक गतिविधि शुरू कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कश्मीर पर आतंकियों के पैरोकार बने इमरान खान, नई साजिश रच रहा पाकिस्तान !

इसे भी पढ़ें: विदेश मंत्री जयशंकर ने पाक पर साधा निशाना, कहा- एक को छोड़ हमारे सारे पड़ोसी अच्छे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.