Move to Jagran APP

Diamond League 2023: डायमंड लीग के फाइनल में दूसरे स्थान पर रहे नीरज चोपड़ा, सिल्वर मेडल किया अपने नाम

भारतीय स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा का लगातार दूसरी बार डायमंड लीग खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया। अमेरिका के यूजीन में चल रहे डायमंड लीग के फाइनल में नीरज चोपड़ा ने 83.80 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ रजत पदक जीता। चेक गणराज्य के याकुब वाडलेज्च ने 84.01 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Sun, 17 Sep 2023 02:27 AM (IST)Updated: Sun, 17 Sep 2023 02:27 AM (IST)
नीरज चोपड़ा ने यूजीन में डायमंड लीग की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में दूसरा स्थान हासिल किया। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा का लगातार दूसरी बार डायमंड लीग खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया। अमेरिका के यूजीन में चल रहे डायमंड लीग के फाइनल में नीरज चोपड़ा ने 83.80 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ रजत पदक जीता। चेक गणराज्य के याकुब वाडलेज्च ने 84.01 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

विश्व चैंपियनशिप में नीरज का जलवा

इस सत्र में शानदार फार्म में चल रहे नीरज ने गत महीने विश्व चैंपियनशिप में 88.17 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता था। अब नीरज 23 सितंबर से शुरू होने वाले एशियन गेम्स में प्रतिस्पर्धा करते नजर आएंगे। आशा के अनुरूप नहीं रहा नीरज का प्रदर्शन नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग के फाइनल में फाउल के साथ शुरुआत की, लेकिन दूसरे ही प्रयास में 83.80 मीटर का थ्रो कर दूसरे स्थान पर पहुंचने में सफल रहे।

यह भी पढ़ेंः नीरज चोपड़ा का बड़ा बयान, भारत कर सकता है 2027 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की मेजबानी

हालांकि, इसके बाद वह इससे बेहतर थ्रो नहीं कर सके, जबकि उनका चौथा प्रयास भी फाउल रहा। अंतिम और छठे प्रयास में उनसे आगे निकलने की आशा थी, लेकिन वह ऐसा नहीं कर सके।

याकुब वाडलेज्च की पहली कोशिश में बढ़त

वहीं, याकुब वाडलेज्च ने पहले ही प्रयास में बढ़त प्राप्त कर ली थी, जो अंत तक बरकरार रही। दोहा और लुसाने चरण में रहे थे प्रथमनीरज चोपड़ा ने इससे पहले डायमंड लीग के दोहा और लुसाने चरण में पहला स्थान और ज्यूरिख में दूसरा स्थान प्राप्त किया था।

वहीं, चोटिल होने के कारण मोनाको चरण में भाग नहीं ले सके थे। ज्यूरिख चरण से केवल चार दिन पूर्व बुडापेस्ट में आयोजित विश्व चैंपियनशिप में उन्होंने 88.17 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता था। ओ¨लपिक के साथ विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले नीरज केवल तीसरे खिलाड़ी हैं।

यह भी पढ़ेंः 'अगर पाकिस्तान भी जीतता तो भी खुशी'... अरशद नदीम पर Neeraj Chopra की मां ने दिया दिल छू लेने वाला बयान

पिछली बार भी यूजीन में जीता था रजतगत वर्ष यहां हुए विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में भी नीरज चोपड़ा ने रजत पदक जीता था। ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने 90.54 मीटर के थ्रो के साथ नीरज चोपड़ा को पछाड़कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। वहीं, इस बार पीटर्स 74.71 मीटर के थ्रो के साथ छठे स्थान पर रहे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.