Move to Jagran APP

श्री जगन्नाथ मंदिर के गर्भगृह की तस्वीरें खींचने पर बांग्लादेशी YouTuber गिरफ्तार, सोशल मीडिया पर डाली थी फोटो

पुरी में स्थित 12वीं शताब्दी के श्री जगन्नाथ मंदिर के गर्भ गृह की तस्वीरें खींचने वाले बांग्लादेशी यूट्यूबर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। यूट्यूबर की गिरफ्तारी उसके द्वारा खींची गई तस्वीरों के वायरल होने के बाद की गई है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Tue, 29 Nov 2022 12:32 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 12:32 PM (IST)
श्री जगन्नाथ मंदिर के गर्भगृह की तस्वीरें खींचने पर बांग्लादेशी YouTuber गिरफ्तार, सोशल मीडिया पर डाली थी फोटो
श्री जगन्नाथ मंदिर के गर्भगृह की तस्वीरें खींचने पर बांग्लादेशी YouTuber गिरफ्तार (फाइल फोटो)

पुरी, एजेंसी। बांग्लादेश के एक 23 वर्षीय यूट्यूबर को पुरी मंदिर के अंदर तस्वीरें लेने और सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बांग्लादेश के 23 वर्षीय यूट्यूबर को श्री जगन्नाथ मंदिर के गर्भ गृह की तस्वीरें लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

loksabha election banner

गिरफ्तारी के बाद कोर्ट से मिली जमानत

अधिकारी ने बताया कि 23 वर्षीय यूट्यूबर ने तस्वीरों को सोशल मीडिया पर भी डाला था। जिसके बाद उसे गिरफ्तार किया गया। हालांकि, स्थानीय अदालत ने बाद में उसे जमानत दे दी। अधिकारी ने बताया कि बांग्लादेश के सिलहट क्षेत्र के निवासी आकाश चौधरी के खिलाफ मंदिर प्रशासन ने सिंहद्वार पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया था। जिसके बाद आकाश चौधरी को वृंदावन से वापस बुलाया गया और उसके बाद उसकी गिरफ्तारी की गई।

एक सप्ताह पहले सोशल मीडिया पर डाली थी फोटो

जानकारी के अनुसार, आकाश चौधरी द्वारा तस्वीरें एक सप्ताह पहले फेसबुक पर अपलोड की गई की गई थी। जिसके कुछ समय बाद ही ये तस्वीरें वायरल हो गई। हालांकि, इन तस्वीरों के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद 12वीं शताब्दी के इस मंदिर की सुरक्षा को लेकर भी चिंताएं बढ़ गई।

इन आरोपों के तहत हुई थी गिरफ्तारी

बता दें कि आकाश चौधरी के खिलाफ श्री जगन्नाथ मंदिर अधिनियम, 1954 और आईटी अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत नियमों का उल्लंघन करने और गर्भगृह की तस्वीरें खींचने और उन्हें फेसबुक पर पोस्ट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। साथ ही उसका फोन और पासपोर्ट भी जब्त कर लिया गया था। हालांकि, बाद में उसे स्थानीय अदालत ने जमानत दे दी।

कौन है YouTuber आकाश चौधरी

दरअसल, बांग्लादेश का रहने वाला आकाश चौधरी एक YouTuber है। अधिकारी के अनुसार, आकाश चौधरी एक धार्मिक संगठन का सदस्य भी है, जो बांग्लादेश के सिलहट जिले के ईस्ट जिंदा बाजार के राधाकुंज सारदा भवन का निवासी है। उसने कथित तौर पर श्री जगन्नाथ मंदिर के अंदर अपने मोबाइल फोन पर कुछ तस्वीरें ली थी और बाद में उन्हें फेसबुक पर साझा किया था।

मंदिर के सेवकों ने उठाए सुरक्षा चूक को लेकर सवाल

इस बीच, 12वीं सदी के मंदिर के सेवकों और श्रद्धालुओं ने सुरक्षा में हुई बड़ी चूक को लेकर सवाल उठाए हैं। एक सेवादार ने कहा कि इस बात की जांच की जानी चाहिए कि मंदिर के अंदर गैजेट्स के इस्तेमाल पर प्रतिबंध के बावजूद एक विदेशी शख्स ने तस्वीरें कैसे खींच ली।

महाप्रभु जगन्नाथ जी की जमीन का होगा डिजिटलाइजेशन, पुरी जगन्नाथ मंदिर संचालन कमेटी ने लिया निर्णय

Puri Jagannath Rath Yatra 2022: विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा के लिए प्रतिवर्ष किया जाता है रथों का निर्माण, जानें इससे जुड़े रोचक तथ्‍य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.