पुरी, एजेंसी। बांग्लादेश के एक 23 वर्षीय यूट्यूबर को पुरी मंदिर के अंदर तस्वीरें लेने और सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बांग्लादेश के 23 वर्षीय यूट्यूबर को श्री जगन्नाथ मंदिर के गर्भ गृह की तस्वीरें लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

गिरफ्तारी के बाद कोर्ट से मिली जमानत

अधिकारी ने बताया कि 23 वर्षीय यूट्यूबर ने तस्वीरों को सोशल मीडिया पर भी डाला था। जिसके बाद उसे गिरफ्तार किया गया। हालांकि, स्थानीय अदालत ने बाद में उसे जमानत दे दी। अधिकारी ने बताया कि बांग्लादेश के सिलहट क्षेत्र के निवासी आकाश चौधरी के खिलाफ मंदिर प्रशासन ने सिंहद्वार पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया था। जिसके बाद आकाश चौधरी को वृंदावन से वापस बुलाया गया और उसके बाद उसकी गिरफ्तारी की गई।

एक सप्ताह पहले सोशल मीडिया पर डाली थी फोटो

जानकारी के अनुसार, आकाश चौधरी द्वारा तस्वीरें एक सप्ताह पहले फेसबुक पर अपलोड की गई की गई थी। जिसके कुछ समय बाद ही ये तस्वीरें वायरल हो गई। हालांकि, इन तस्वीरों के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद 12वीं शताब्दी के इस मंदिर की सुरक्षा को लेकर भी चिंताएं बढ़ गई।

इन आरोपों के तहत हुई थी गिरफ्तारी

बता दें कि आकाश चौधरी के खिलाफ श्री जगन्नाथ मंदिर अधिनियम, 1954 और आईटी अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत नियमों का उल्लंघन करने और गर्भगृह की तस्वीरें खींचने और उन्हें फेसबुक पर पोस्ट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। साथ ही उसका फोन और पासपोर्ट भी जब्त कर लिया गया था। हालांकि, बाद में उसे स्थानीय अदालत ने जमानत दे दी।

कौन है YouTuber आकाश चौधरी

दरअसल, बांग्लादेश का रहने वाला आकाश चौधरी एक YouTuber है। अधिकारी के अनुसार, आकाश चौधरी एक धार्मिक संगठन का सदस्य भी है, जो बांग्लादेश के सिलहट जिले के ईस्ट जिंदा बाजार के राधाकुंज सारदा भवन का निवासी है। उसने कथित तौर पर श्री जगन्नाथ मंदिर के अंदर अपने मोबाइल फोन पर कुछ तस्वीरें ली थी और बाद में उन्हें फेसबुक पर साझा किया था।

मंदिर के सेवकों ने उठाए सुरक्षा चूक को लेकर सवाल

इस बीच, 12वीं सदी के मंदिर के सेवकों और श्रद्धालुओं ने सुरक्षा में हुई बड़ी चूक को लेकर सवाल उठाए हैं। एक सेवादार ने कहा कि इस बात की जांच की जानी चाहिए कि मंदिर के अंदर गैजेट्स के इस्तेमाल पर प्रतिबंध के बावजूद एक विदेशी शख्स ने तस्वीरें कैसे खींच ली।

महाप्रभु जगन्नाथ जी की जमीन का होगा डिजिटलाइजेशन, पुरी जगन्नाथ मंदिर संचालन कमेटी ने लिया निर्णय

Puri Jagannath Rath Yatra 2022: विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा के लिए प्रतिवर्ष किया जाता है रथों का निर्माण, जानें इससे जुड़े रोचक तथ्‍य

Edited By: Mohd Faisal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट