Move to Jagran APP

इस राज्‍य में आगामी 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी, 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

Odisha Rain ओडिशा में लगातार हो रही बारिश से जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया है स्‍कूल और आंगनबाड़ी केन्द्रों को बंद कर दिया गया है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 12:12 PM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 03:27 PM (IST)
इस राज्‍य में आगामी 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी, 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

भुवनेश्वर, जेएनएन। राजधानी भुवनेश्वर समेत पूरे राज्य में बुधवार सुबह से शुरू हुई भीषण बारिश का दौर शुक्रवार को भी जारी रहेगा। ऐसे में मौसम विभाग ने राज्य के 5 जिलों में रेड अलर्ट तो 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। इन जिलों में किया गया है रेड अलर्ट  ढेंकानाल, केन्दुझर, कटक,  खुर्दा एवं पूरी जिला में रेड अलर्ट ऑरेंज वार्निंग वाली जिलों में मयूरभंज, बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापाड़ा, जगतसिंहपुर, गंजाम, नयागढ़, देवगढ़  तथा अनुगुल जिला शामिल है।

loksabha election banner

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित निचले इलाकों में रहने वाले लोग हुए हैं। राजधानी भुवनेश्वर एवं कटक में कई निचले इलाके में रहने वाले लोगों के घरों में पानी घुस गया तो घर के बाहर बनी नालिया एवं सड़कें एकाकार हो गई हैं। कटक एवं भुवनेश्वर में भी भारी बारिश के कारण स्थिति बद से बदतर हो गई है। आलम यह हो गया है कि बुधवार से ही लोग अपने अपने घरों में दुबके हुए हैं तो वहीं दूूसरी तरफ निचले इलाके में रहने वाले लोगों के घरों में भी जल भराव हो जाने आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। 

जानकारी के मुताबिक राजधानी भुवनेश्वर में एक बार फिर भुवनेश्वर-पुरी रोड खासकर बमीखाल ओवरब्रीज के पास तथा नयापल्ली इस्कन मंदिर, श्रीया चौक, रसुलगड़ आचार्य विहार आदि तमाम इलाकों में जल निकासी न हो पाने के कारण लोग पानी के घेरे में हैं। इस्कन मंदिर के सामने एक फिर 3 से 4 फुट पानी मुख्य मार्ग पर हिलोरे मारने लगा, जिससे कुछ समय के लिए उक्त मार्ग से आवागमन भी प्रभावित हुआ। राजधानी में जल जमाव से लोगों को नाना प्रकार की असुविधा का सामना करना पड़ा है।

लगातार बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित गंजाम जिले का बरहमपुर शहर हुआ है। शहर के अशोक नगर में मुख्य रास्ता, गांधीनगर, हिलपाटणा आदि इलाके में जलबंदी की स्थिति उत्पन्न होने से लोगों को नाना प्रकार की असुविधा का सामना करना पड़ा है। प्राय: सभी गलियों में घुटने भर पानी हिलोरे मार रहे थे।

उसी तरह से कटक, जाजपुर, भद्रक एवं बालेश्वर में भी बारिश से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। कटक के कई निचले इलाकों में लोगों के घरों में पानी घुस गया है। घरों के बाहर बने नाले के पानी हिलोर मार रहे हैं। जल निकासी न हो पाने के कारण लोग घरों में कैद हैं। इन सबके बीच मौसम विभाग ने यह स्थिति आगामी 24 घंटे तक जारी रहने की बात कही है। कटक में जल जमाव की स्थिति यह हो गई है कि 300 मोटर एवं पंपिंग सेट लगाकर जल निकासी की जा रही है। कुछ जगहों पर खास तौर पर अधिक जल जमाव वाले इलाकों में हाई पावर मोटर लगाया गया है ताकि अधिक मात्रा में जल निष्कासन हो सके। लोगों का कहना है कि जैसा कि मौसम विभाग ने और 24 घंटे बारिश जारी रहने की बात कही है यदि इसी तरह से यह बारिश जारी रही तो फिर निश्चित तौर पर शहर में स्थिति बद से बदतर हो जाएगी। 

पानी के बहाव में बह गया गंजाम आसिका- दिगपहंडी मुख्य रास्ता

राज्य में लगातार हो रही भीषण बारिश के बीच गंजाम आसिका- दिगपहंडी मुख्य रास्ता पानी के बहाव में बह गया है। इससे उक्त मार्ग पर यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है। इसके कारण आसिका से दिगपहंडी, सानखेमुंडी, पाटपुर, तप्तपाणी, मोहना, चंद्रगिरी आदि इलाके में आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया है। मार्ग के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई हैं।

रायगड़ा में खिसकी पहाड़ की विशालकाय चट्टान

राज्य के विभिन्न जिलों में बुधवार से ही भारी बारिश का दौर जारी है, जिसके चलते कुछ जिलों में स्थिति गम्भीर हो गई है। यही कारण है कि राज्य के 8 जिलों में स्कूल एवं आंगनबाड़ी केन्द्र को बंद रखने के लिए जिला प्रशासन ने निर्देश जारी किया हुआ है। इसी बीच लगातार हो रही भारी बारिश के चलते गुरुवार सुबह के समय रायगड़ा जिला के गुणपुर ब्लाक पुटासी के समीप रेजिंगताल घाटी में एक विशालकाय पत्थर खिसककर नीचे आ गया है। भारी बारिश के कारण भुस्खलन होने के चलते पहाड़ से यह पत्थर खिसकर रास्ते पर आ गिरा है। इससे उक्त रास्ते से आवागमन ठप हो गया है।

ओडिशा में दूल्हा-दुल्हन ने शादी से पहले किया ये सराहनीय काम, पेश की मिसाल

भ्रष्टाचार के विरुद्ध पूर्व एसपी की गुहार, थाने के आगे कर रहे हैं जूते पालिश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.