Move to Jagran APP

कटक ITI ने बनायी स्‍वचालित सैनिटाइज मशीन, जानें इसकी खूबियां

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये कटक ITI ने स्‍वचालित सैनिटाइज मशीन तैयार की है ये मशीन कम खर्च में अधिक लोगों के हाथ सैनिटाइज कर पाएगी।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 03:09 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 03:09 PM (IST)
कटक ITI ने बनायी स्‍वचालित सैनिटाइज मशीन, जानें इसकी खूबियां
कटक ITI ने बनायी स्‍वचालित सैनिटाइज मशीन, जानें इसकी खूबियां

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सैनिटाइज के साथ बार-बार हाथ धोने को महत्व दिया जा रहा है। ऐसे में कम खर्च में अधिक लोगों के हाथ को किस प्रकार से सैनिटाइज किया जा सकेगा, उसे लेकर कटक सरकारी उद्योग प्रशिक्षण प्रतिष्ठान स्वयंचालित सैनिटाइज मशीन बनाया है। 

loksabha election banner

इसी के साथ एक बार फिर कटक खपुरिया में मौजूद सरकारी उद्योग प्रशिक्षण प्रतिष्ठान चर्चा में आ गया है। यह मेक इन ओडिशा, स्किल इन ओडिशा मिशन को भी मजबूती देने का काम किया है। पहले से ही इस प्रतिष्ठान रोबोट बनाकर देश भर में चर्चा का केन्द्र बना था। इस मशीन को बनाने में 2 महीने का समय लगा है और इसमें 4.5 हजार रुपया खर्च हुआ है। 

 मशीन की खासियत  

मशीन का सामान दिल्ली से मंगवाया गया था इससे खर्च थोड़ा ज्यादा हुआ है। आगे से अब इसका खर्च 3 हजार रुपये के अंदर होगा। इस मशीन में एक साथ में 5 से 6 लीटर लिक्विड रहने के साथ सेंसर एक बार में 6 सेकेंड स्प्रे करेगा। ऐसे में इस मशीन से 15 से 16 सौ लोग अपने हाथ को सैनिटाइज कर पाएंगे। कोविड के इस समय में लोगों की सामूहिक रूप से मदद करने से अनुष्ठान के कर्मचारियों में काफी उत्साह है।

बता दें कि कोरोना से बचाव का एकमात्र रास्‍ता है अपने हाथों को हमेशा साफ रखना। अगर बार- बार हाथ नहीं धो सकते तो हाथों को सैनिटाइज करना बहुत जरूरी है। अगर आप सैनिटाइजर का प्रयोग करेंगे तो इस वायरस के संक्रमण से बच सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी यही सलाह देते हैं कि वायरस को फैलने से रोकने का एक सबसे अच्छा तरीका है अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करना। ध्‍यान रखें जब भी आप किसी भी चीज के संपर्क में आयें तो अपने हाथों को जरूरी सैनिटाइज करें।  

 विवाह का आश्वासन दे शारीरिक संबंध बनाना दुष्कर्म नहीं: ओडिशा हाईकोर्ट

 LIVE Coronavirus Odisha updates ओडिशा में 103 नये कोरोना मरीजों की पुष्टि, कुल संक्रमित 1438


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.