Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Corona Vaccine: ओडिशा में 2022 से शुरू हो सकता है को-वैक्सीन का उत्पादन

Corona Vaccine ओडिशा में अगले साल जून तक को-वैक्सीन का उत्पादन शुरू हो जाएगा। भारत बायोटेक की प्रस्तावित प्लांट निर्माण प्रगति की समीक्षा के दौरान यह बात सामने आई। राज्य सरकार अंधारुआ में भारत बायोटेक को को-वैक्सीन उत्पादन का प्लांट लगाने को सहायता देने की घोषणा ही कर चुकी है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Updated: Fri, 07 May 2021 07:53 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा में 2022 से शुरू हो सकता है को-वैक्सीन का उत्पादन। फाइल फोटो

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। अगले साल जून तक ओडिशा में को-वैक्सीन का उत्पादन शुरू हो जाएगा। भारत बायोटेक की प्रस्तावित प्लांट निर्माण प्रगति की समीक्षा के दौरान यह बात सामने आई है। राज्य सरकार भुवनेश्वर के अंधारुआ इलाके में भारत बायोटेक को को-वैक्सीन उत्पादन का प्लांट लगाने के लिए हर संभव सहायता देने की घोषणा पहले ही कर चुकी है। मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्र की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में इपिकल व इडको को प्लांट निर्माण कार्य में सहयोग करने के निर्देश दिए गए हैं। भारत बायोटेक की इस यूनिट में कोरोना वायरस से लड़ने में कारगर को-वैक्सीन के अलावा मलेरिया व अन्य दवाओं का उत्पादन भी किया जा सकेगा। इडको के अध्यक्ष संजय सिंह ने बताया कि हम तुरंत इंफोसिटी-2 इलाके में भारत बायोटेक को इनक्युवेसन यूनिट के लिए 28 हजार वर्ग फीट जगह उपलब्ध कराने में सक्षम है। वैक्सीन उत्पादन यूनिट के लिए जगह आवंटित कर सकते हैं। ऐसे में ओडिशा में 2022 से को-वैक्सीन के उत्पादन की उम्मीद जगी है।

जीएसटी से मुक्त होना चाहिए कोरोना टीका: नवीन पटनायक

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को केंद्र सरकार से कोविड-19 के लिए वैक्सीन खरीदने पर वस्तु व सेवा कर (जीएसटी) से छूट देने का अनुरोध किया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लिखे पत्र में पटनायक ने कहा कि राज्यों को आबादी के 18 से 45 वर्ष के आयु वर्ग को कवर करने के लिए अपने स्वयं के संसाधनों से टीके खरीदने के लिए कहा गया है। जीएसटी लगने के कारण यह दवा राज्यों के लिए महंगी पड़ रही है। इसलिए इसकी खरीद पर जीएसटी को पूरी तरह से छूट देने की जरूरत है।

वॉट्सएप के जरिए शादी और अंतिम संस्कार के लिए मिलेगी इजाजत

कटक शहर में जिस तरह से कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। उसके मद्देनजर कटक कमिश्नरेट पुलिस शहर के लोगों को सेवा मुहैया कराने के लिए अनोखी पहल शुरू किया है। अगर इस दौरान किसी को शादी यहां अंतिम संस्कार के लिए इजाजत लेना होगा तो उसे स्थानीय पुलिस थाना या फिर कटक डीसीपी कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इसकी इजाजत के लिए कटक शहर के लोग वॉट्सएप या ईमेल के द्वारा इजाजत ले सकेंगे। इसके अलावा किसी भी तरह की जानकारी के लिए भी लोग वॉट्सएप नंबर पर भी डाएल कर तमाम जानकारी ले सकेंगे।