Move to Jagran APP

ओडिशा में BJD विधायक की बढ़ी मुश्किलें, ताबड़तोड रेड के बाद अब ED ने भेजा समन; भूमि घोटाले में किया तलब

ओडिशा सरकार के पूर्व मंत्री और भंडारीपोखरी विधायक प्रफुल्ल सामल और उनके बेटे प्रयासकांति की मुश्किलें दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं। दो दिन पहले ईडी ने प्रफुल्ल के घर समेत 10 जगहों पर छापामारी की थी और अब प्रफुल्ल सामल और उनके बेटे को ईडी ने तलब किया है। ईडी ने बरपदा इंजीनियरिंग कॉलेज भूमि घोटाला मामले के संबंध में उन्हें तलब किया है।

By Sheshnath Rai Edited By: Shashank ShekharPublished: Sat, 17 Feb 2024 03:01 PM (IST)Updated: Sat, 17 Feb 2024 03:01 PM (IST)
ओडिशा में BJD विधायक की बढ़ी मुश्किलें, ताबड़तोड रेड के बाद अब ED ने भेजा समन;

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार के पूर्व मंत्री और भंडारीपोखरी विधायक प्रफुल्ल सामल और उनके बेटे प्रयासकांति की मुश्किलें दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं। दो दिन पहले ईडी ने प्रफुल्ल के घर समेत 10 जगहों पर छापेमारी की थी और अब प्रफुल्ल सामल और उनके बेटे को ईडी ने तलब किया है।

loksabha election banner

ईडी ने बरपदा इंजीनियरिंग कॉलेज भूमि घोटाला मामले के संबंध में उन्हें तलब किया है। ईडी ने दोनों को दस्तावेजों के साथ पेश होने के लिए समन जारी किया है। अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि बीजद विधायक और उनका बेटा किस तारीख को ईडी के समक्ष पेश होंगे।

दो दिन पहले ED की टीम ने की थी छापामारी 

दो दिन पहले ईडी की छह सदस्यीय टीम ने भद्रक के नुआबाजार में प्रफुल्ल सामल के आवास पर छापा मारा था। ईडी ने बीजद विधायक के रिश्तेदारों के आवासों की भी तलाशी ली। ईडी ने भद्रक शहर में छह स्थानों और भुवनेश्वर में चार स्थानों पर छापे मारे।

भुवनेश्वर के पलासपल्ली में प्रफुल्ल सामल के पुत्र प्रयासकांति सामल के घर पर भी छापा मारा था। छापेमारी के दौरान ईडी की टीम ने प्रफुल्ल के बेटे प्रयासकांति के भुवनेश्वर स्थित पलासपल्ली स्थित घर से 10 लाख रुपये नकद और एक फार्च्यूनर कार जब्त किया था।

उक्त गाड़ी प्रयासकांति चला रहे थे जबकि यह गाड़ी तृष्णा स्काई स्काई स्कैपर लिमिटेड नामक एक बिल्डर संस्था के नाम पर थी। बरपदा इंजीनियरिंग कालेज के नाम से एक सोसायटी बनायी गई थी और इसके जरिए किए गए भ्रष्टाचार में प्रयासकांति के शामिल होने का आरोप लगा था।

कॉलेज के कर्मचारियों ने क्या आरोप लगाया

कॉलेज के कर्मचारियों ने आरोप लगाया था कि उन्हें वेतन नहीं मिल रहा है और वे पैसे लेकर महंगे वाहनों की सवारी कर रहे हैं। इसके बाद ईडी ने मामले की जांच शुरू की। ईडी की टीम ने इंजीनियरिंग कालेज भ्रष्टाचार मामले में तृष्णा स्काई स्कैपर नाम सामने आने से उक्त बिल्डर संस्था के निदेशक देवब्रत धीर के घर पर भी छापा मारा।

छापेमारी के दौरान वहां से जमीन खरीद के कुछ दस्तावेज जब्त किए गए थे। दस्तावेजों के अनुसार, बरपदा इंजीनियरिंग कालेज के नाम पर भुवनेश्वर कंटाबाड़ इलाके में 32 एकड़ जमीन खरीदी गई और बाद में बिल्डर को सौंप दी गई। हालांकि, ईडी इस बात की जांच कर रहा है कि ट्रांसफर की प्रक्रिया कानूनी तरीके से की गई थी या नहीं। वहीं दुसरी तरफ बीजद नेता कुछ नेता आज विधायक प्रफुल्ल के नुआबाजार स्थित घर पहुंचे हैं।

इन नेताओं में भद्रक जिला पर्यवेक्षक संजय दासबर्मा,सांसद मंजुलता मंडल और विधायक संजीव मलिक ने प्रफुल्ल से मुलाकात की और चर्चा की है।हालांकि बीजद के इन नेताओं ने क्या चर्चा की है, फिलहाल वह स्पष्ट नहीं हो पाया है।

ये भी पढ़ें: नवीन पटनायक ने किया ऐतिहासिक एलान: ओडिशा में अगंदाता का होगा राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार; परिवार को मिलेगी यह सुविधा

ये भी पढ़ें: 9 लाख कैश के साथ फर्चुनर कार जब्‍त, बुरे फंसे BJD विधायक प्रफुल्ल सामल के बेटे; इन पर ये हैं आरोप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.