Move to Jagran APP

लंदन हमले का मास्टरमाइंड पाकिस्तानी होने का शक

पुलिस ने हमले में इस्तेमाल हुई वैन से सुबूतों को एकत्रित कर लिया है। गिरफ्तार लोगों से पुलिस की पूछताछ जारी है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Mon, 05 Jun 2017 08:20 PM (IST)Updated: Mon, 05 Jun 2017 08:20 PM (IST)
लंदन हमले का मास्टरमाइंड पाकिस्तानी होने का शक

लंदन, प्रेट्र/एएफपी/रायटर। लंदन में शनिवार रात हुए आतंकी हमले के पीछे एक पाकिस्तानी मूल के व्यक्ति का नाम सामने आ रहा है जिसने तीनों हमलावरों को वारदात के लिए तैयार किया। अभी तक की जांच में पाकिस्तानी मूल के 27 साल के एबीजेड (अब्ज) की भूमिका सरगना वाली प्रतीत हो रही है। वह बार्किग का रहने वाला है, जहां से पुलिस ने रविवार को 12 लोग गिरफ्तार किये थे। इनमें से एक को पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया था। यह जानकारी अखबार द मिरर ने दी है।

loksabha election banner

लंदन ब्रिज और बोरो मार्केट में हुए आतंकी हमले के सिलसिले में पुलिस की छापेमारी जारी है। इन हमलों में सात लोग मारे गए थे जबकि 50 लोग घायल हुए थे, 21 की हालत गंभीर बनी हुई है। लंदन ब्रिज पर हुए हमले में कनाडाई महिला क्रिस्टीन आर्चीबाल्ड (30) भी मारी गई है। उसे आतंकियों ने वैन से तब कुचल दिया जब वह अपने मंगेतर के साथ फुटपाथ पर चल रही थी। हमले में फ्रांस के एक आदमी की भी मौत हुई है, सात फ्रांसीसी नागरिक घायल हैं।

यह भी पढ़ें: टीवी एंकर ने की भारतवंशी स्पेलिंग बी चैंपियन पर नस्ली टिप्पणी

हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आइएस ने ली है। पुलिस ने हमले में इस्तेमाल हुई वैन से सुबूतों को एकत्रित कर लिया है। गिरफ्तार लोगों से पुलिस पता लगा रही है कि हमलावर किन लोगों से जुड़े थे और उनके गिरोह में कुछ और लोग भी बचे हैं या नहीं। हमलावरों की पहचान हो गई है लेकिन उसे सार्वजनिक नहीं किया गया है। आतंकी हमलों के चलते ब्रिटेन में थमा चुनाव प्रचार फिर से शुरू हो गया है। आठ जून को वहां पर संसदीय चुनाव होने हैं।

यह भी पढ़ें: शैंपू जैसी रोजमर्रा की चीजों में कैंसर कारक रसायन

ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने घटना के लिए इस्लामी विचारधारा के दानवी हिस्से को जिम्मेदार बताया है, इस सोच वाले कुछ लोग ही इस तरह के हमले कर रहे हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भरोसा दिया है कि अमेरिका वह सब करेगा जिससे अमेरिकी और उनके मित्र सुरक्षित रह सकें। इसके लिए हमें पहले की अपेक्षा ज्यादा मजबूत बनना होगा। निर्दोष लोगों की हत्या करने वालों से सख्ती से पेश आना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.