Move to Jagran APP

NASA ने किया खुलासा, मंगल पर है बहता पानी

अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी नासा (नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) ने आज एक बड़ा खुलासा किया है। यह खुलासा मंगल ग्रह से जुड़ा है। नासा ने घोषणा की है कि मंगल पर पानी है। वहां बहते पानी का स्पष्ट संकेत मिला है।

By Manoj YadavEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2015 08:36 PM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2015 12:11 AM (IST)
NASA ने किया खुलासा, मंगल पर है बहता पानी

फ्लोरिडा। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) ने आज एक बड़ा खुलासा किया है। यह खुलासा मंगल ग्रह से जुड़ा है। नासा ने घोषणा की है कि मंगल पर पानी है। वहां बहते पानी का स्पष्ट संकेत मिला है।

loksabha election banner

मंगल की परिक्रमा करने वाले नासा के उपग्रह द्वारा प्राप्त जानकारी के मुताबिक लालग्रह पर बहते पानी का स्पष्ट प्रमाण है। अब तक पृथ्वी के निवासियों को यह गुमान था कि सिर्फ उनके ग्रह पर ही पानी मौजूद है लेकिन इस नई खोज से उनके गुमान को झटका लगा है। इस बारे में SITI इंस्टीट्यूट ऑफ प्लानेटरी के वैज्ञानिक जेनिस विशप का कहना है कि मंगल पर पानी का मिलना उत्साहजनक बात है। गौरतलब है कि विशप इस शोध अभियान से जुड़े नहीं हैं।

नासा के वैज्ञानिकों ने कहा है कि कम से कम गर्मी के मौसम में वहां नमकीन पानी की बहती धाराएं मौजूद होती हैं। इससे पहले मंगल पर जमा हुआ पानी मिलने की खबरें आ चुकी हैं।

नासा ने संवाददाताओं को बताया कि नई जानकारियां इस बात का पुख्ता तौर पर समर्थन करती हैं कि मंगल पर कुछ खास जगहों पर हर गर्मी के दौरान नमकीन पानी की धाराएं बहती हैं। गर्मी के बढ़ने के साथ-साथ ये धाराएं और ज्यादा बड़ी हो जाती हैं और बाकी साल गायब रहती हैं। यह खोज इसलिए अहम है क्योंकि पानी का जीवन के होने या ना होने पर बहुत ज्यादा प्रभाव है। अगर मंगल पर पानी है तो वहां जीवन की मौजूदगी की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं।

माना जा रहा है कि मंगल पर इतना पानी मौजूद है कि काफी संख्या में झील और नदी पानी से भर सकते हैं। जबकि इससे पहले हमारा मानना था कि मंगल भी चांद की तरह पूरी तरह से बंजर है।

पढ़ेंः मंगल की मिट्टी को धरती पर लाएगी नासा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.