Move to Jagran APP

IS आतंकियों को इराकी पीएम की चेतावनी, जिंदा रहना हो तो डाल दो हथियार

मोसुल एयरपोर्ट के नजदीक इराकी फौज और आईएस के बीच भीषण जंग जारी है। इस बीच इराकी प्रधानमंत्री ने कहा है कि हम मोसुल में जल्‍द ही जीत का जश्‍न मनाएंगे।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 06 Nov 2016 02:09 PM (IST)Updated: Sun, 06 Nov 2016 02:56 PM (IST)
IS आतंकियों को इराकी पीएम की चेतावनी, जिंदा रहना हो तो डाल दो हथियार

बगदाद (रॉयटर)। मोसुल पर छिड़ी लड़ाई समय के साथ-साथ और भीषण होती जा रही है। इस बीच इराक के प्रधामंत्री हैदर अल अबादी ने आईएस को चेतावनी दी है कि यदि जिंदा रहना चाहते हो तो हथियार डाल कर आत्मसमर्पण कर दें, नहीं तो मौत के लिए तैयार रहें। फ्रंट लाइन पर जवानों की हाैसलाअफजाई को पहुंचे अबादी ने कहा है कि अब जंग कुछ ही दिन और चलेगी, जल्द ही यहां पर जीत का जश्न मनाया जाएगा। इस बीच एक ओर जहां इराकी सेना अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के साथ मिलकर मोसुल में अंदर दाखिल हो चुकी है और एक-एक कर गांवों को आजाद करवा रही है, वहीं दूसरी ओर पीछे हटते आईएस के आतंकियों ने सेना को चुनौती देने के लिए अपने आत्मघाती दस्तों को मोर्चे पर उतारा है।

loksabha election banner

एयरपोर्ट के नजदीक भीषण लड़ाई

फिलहाल मोसुल एयरपोर्ट के नजदीक आईएस के आतंकियों और इराकी फौज के बीच घमासान जाेेरों पर है। मोसुल में कई जगहों पर आईएस आतंकियों द्वारा बनाई गई सुरंगों का भी पता चल है। किसी समय इन सुरंगों को आतंकियों ने अपने सुरक्षित ठिकानों की तरह उपयोग किया होगा। इन सुरंगों में खाने-पीने के सामान के अलावा मनोरंजन और दूसरे इंतजाम भी किए गए हैं।

मोसुलः भागते आतंकियों ने तेल के कुओं में लगाई आग, कई किमी तक फैला धुंआ

आईएस ने उतारा आत्मघाती दस्ता

आईएस आतंकियों ने जिन आत्मघाती हमलावर दस्तों को तैयार किया है उनमें कई बच्चे भी बताए जा रहे हैं। इस बीच आईएस के प्रमुख अबु अल बुकर बगदादी के मोसुल छोड़कर सीरिया की तरफ भागे जाने की खबर आ रही है। हालांकि इस बात की पुष्टि अभी किसी ने भी नहीं की है। इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी का कहना है कि कुछ दिन में यह लड़ाई खत्म हो जाएगी और मोसुल को आतंकियों के चंगुल से आजाद करवा लिया जाएगा।


दक्षिण में सिमटे आतंकी

मोसुल में अातंकियों पर आखिरी वार करने के समय भी उन्होंने इसी तरह का बयान दिया था। टीवी पर प्रसारित अपने संदेश में उन्होंने कहा था कि अब जल्द ही मोसुल में जीत का जश्न मनाने के लिए मिलेंगे। इसी दौरान उन्होंंने मोसुल में लड़ाई का ऐलान किया था। इराकी फौज लगातार आगे बढ़ रही है वहीं आईएस के आतंकी शहर के दक्षिणी हिस्से में सिमटने को मजबूर हो गए हैं।

बला की सुंदर ये लड़कियां मोसुल में कर रहीं हैं आईएस आतंकियों से मुकाबला


आईएस का बड़ा हमला

संभावित हार को देखते हुए आईएस ने भी अबतक का सबसे बड़ा हमला बोला है। टेलिग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक 17 अक्टूबर के बाद से तेज हुई मोसुल की लड़ाई में अबतक 100 से अधिक आत्मघाती हमलावर इराकी बलों को नुकसान पहुंचाने के चक्कर में खुद को उड़ा चुके हैं। आईएस की तरफ से ऐसा आत्मघाती हमला अबतक नहीं देखा गया था।


निशाना लगाने को आईएस डिजाइन की जीप

आत्मघाती हमलावरों के इस्तेमाल की घटनाओं पर नजर रखने वाले एक सीनियर फेलो और ICSR के थिंक टैंक चार्ली विंटर भी इसे 'अभूतपूर्व' मान रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इराकी सैनिकों ने आईएस लड़ाकों से जब्त एक जीप दिखाई है। आईएस के इंजिनियरों ने इस जीप को बख्तरबंद बना दिया है। विस्फोटकों से लैस इस जीव में केवल आत्मघाती हमलावर बने ड्राइवर के विंडस्क्रीन का थोड़ा हिस्सा खुला है, जिससे वह अपने टारगेट पर निशाना साध सके।

मोसुल में IS और इराकी सेना में भीषण जंग, उल्टे पांव भागा बगदादी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.