Move to Jagran APP

सीरिया के एयरबेस में घुसे आइएस आतंकी

इस्लामिक स्टेट (आइएस) के आतंकवादी शनिवार को सीरिया के दीर अल जोर एयरबेस में प्रवेश कर गए। मानवाधिकार संगठन सीरिया ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने इस बात की जानकारी दी है। संगठन के अनुसार आतंकवादी एयरबेस में घुस गए हैं और सेना बाहर से हवाई हमले कर रही है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 06 Dec 2014 07:27 PM (IST)Updated: Sat, 06 Dec 2014 08:31 PM (IST)
सीरिया के एयरबेस में घुसे आइएस आतंकी

बेरुत। इस्लामिक स्टेट (आइएस) के आतंकवादी शनिवार को सीरिया के दीर अल जोर एयरबेस में प्रवेश कर गए। मानवाधिकार संगठन सीरिया ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने इस बात की जानकारी दी है। संगठन के अनुसार आतंकवादी एयरबेस में घुस गए हैं और सेना बाहर से हवाई हमले कर रही है।

loksabha election banner

आइएस समर्थकों ने सोशल मीडिया में दो सैन्य हेलीकॉप्टर की तस्वीर जारी करते हुए इन पर कब्जे का दावा किया है। आइएस ने एयरबेस पर कब्जे के लिए गुरुवार को भीषण हमले शुरू किए थे। तीन दिनों से चल रही लड़ाई में सीरिया के 51 सैनिक और 60 आतंकवादियों के मारे जाने की खबर है। इस बीच, सीरिया स्थित अमेरिकी दूतावास ने ट्वीट कर कहा है कि अमेरिका ने दीर अल जोर के पास हवाई हमला कर आइएस के ठिकानों को लक्ष्य बनाया है।

आईएस के दो लड़ाकों को 12-12 वर्ष की सजा

दूसरी ओर सीरिया में नुसरा फ्रंट की ओर से लड़ाई में भाग लेकर लौटे दो ब्रिटिश युवकों को अदालत ने 12-12 साल की सजा सुनाई है। बीबीसी के अनुसार युसूफ सरवर और मोहम्मद नाहिन अहमद बर्मिघम के रहने वाले हैं। इन दोनों को आतंकी वारदात की योजना बनाने के आरोप में सजा सुनाई गई है।
न्यायाधीश माइकल तापेलस्की ने दोनों को सजा सुनाते हुए उन्हें आतंकवाद का कट्टर समर्थक करार दिया। उन्होंने कहा कि ये दोनों अपनी मर्जी से और उत्साहपूर्वक आतंक फैलाने के मकसद से सीरिया गए थे। बताया जाता है कि दोनों मई 2013 में सीरिया गए थे और वहां उन्होंने अल कायदा के सहयोगी आतंकी संगठन नुसरा फ्रंट के साथ आठ माह गुजारे। लौटते ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था।

पढ़ें: इरान ने माना आईएस लड़ाकों पर किए हवाई हमले

आईएस के पास हैं परमाणु हथियार, कहर बरपाने की दी धमकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.