Move to Jagran APP

UN की आतंक निरोधक कार्यालय खोलने की पहल का भारत ने किया स्वागत

संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद विरोधी प्रयासों में सहयोग बढ़ाने की महासचिव की पहल की सराहना करते हैं।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 11:54 AM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 02:17 PM (IST)
UN की आतंक निरोधक कार्यालय खोलने की पहल का भारत ने किया स्वागत
UN की आतंक निरोधक कार्यालय खोलने की पहल का भारत ने किया स्वागत

संयुक्त राष्ट्र, आईएएनएस। भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेज की ओर से आतंकवाद निरोधक कार्यालय खोले जाने की पहल का स्वागत करते हुए कहा कि इस प्रस्ताव को बाधित करने के लिए देशों को उलझना नहीं चाहिए।

loksabha election banner

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि प्रतिदिन हमारी अंतरआत्मा की आवाजें आतंकवादियों द्वारा विश्व के किसी न किसी हिस्से में कुचली जा रही हैं। इसी बढ़ती चिंता की पृष्ठभूमि में हम संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद विरोधी प्रयासों में सहयोग बढ़ाने की महासचिव की पहल की सराहना करते हैं।

गुटेरेज ने आतंकवाद निरोधक क्रियान्वयन कार्य बल (सीटीआईटीएफ) कार्यालय और नया आतंकवाद निरोधक केन्द्र खोले जाने का प्रस्ताव पेश किया। उन्होंने कहा कि नए कार्यालयों का मकसद आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई की क्षमता में सुधार करना है।

यह भी पढ़ें- हाफिज सईद पर कार्रवाई पर बोले मनीष तिवारी, आंखों में धूल झोंक रहा है पाक
अकबरुद्दीन ने कहा कि भारत इस पहल का स्वागत करता है और प्रस्ताव का समर्थन करता है। साथ ही इस प्रस्ताव को हकीकत में बदलने में सभी संभव सहयोग देने का आश्वासन देता है। उन्होंने कल (बुधवार, 22 फरवरी) को यहां एक बैठक के दौरान कहा कि अगर हमें इसकी विश्वसनीयता बरकरार रखनी है तो इस प्रस्ताव को बाधित करने के लिए आपस में नहीं उलझना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जिस तरह से आतंकवाद बढ़ रहा है और सीमाओं से बाहर अपनी विचारधारा, प्रचार, धन इकट्ठा करने, हथियार और प्रशिक्षण के नेटवर्क को फैला रहा है, कोई देश अकेले इस समस्या से निबट नहीं सकता। इसलिए सभी देशों के पास आतंकवाद से ज्यादा मजबूत कोई दूसरा कारण नहीं है बहुपक्षीय कार्रवाई, ज्यादा समन्वय और सहयोग बढ़ाने के लिए।

यह भी पढ़ें- हाफिज सईद की नजरबंदी पर कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.