Move to Jagran APP

हाफिज सईद की नजरबंदी पर कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

हाफिज सईद और उसके साथियों को आतंकवाद निरोधी अधिनियम के तहत घर में ही नजरबंद किया गया है।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Wed, 22 Feb 2017 06:12 PM (IST)Updated: Wed, 22 Feb 2017 07:02 PM (IST)
हाफिज सईद की नजरबंदी पर कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब
हाफिज सईद की नजरबंदी पर कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

लाहौर, प्रेट्र। पाकिस्तान में आतंकी सरगना हाफिज सईद और उसके चार साथियों की नजरबंदी के खिलाफ अर्जी पर बुधवार को लाहौर हाई कोर्ट ने पंजाब सरकार को नोटिस जारी करके सात मार्च तक जवाब मांगा है। हाफिज सईद और उसके साथियों को आतंकवाद निरोधी अधिनियम के तहत घर में ही नजरबंद किया गया है।

loksabha election banner

हाई कोर्ट की जस्टिस सरदार मुहम्मद शमीम खान की अध्यक्षता वाली दो सदस्यीय पीठ ने आतंकी सरगना की अर्जी पर सुनवाई की। मुंबई हमले के मास्टरमाइंड सईद ने अपने साथी मलिक जफर इकबाल, अब्दुर रहमान आबिद, काजी काशिफ हुसैन और अब्दुल्ला ओबैद के साथ मंगलवार को वरिष्ठ अधिवक्ता एके डोगर के जरिये अपनी नजरबंदी को चुनौती दी थी।

यह भी पढ़ें: खैबर एजेंसी के पास पाकिस्तानी वायुसेना की कार्रवाई में पांच आतंकवादी ढेर

पंजाब सरकार ने सईद और उसके संगठन जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत के इन चार नेताओं को 30 जनवरी को लाहौर में उनके घर में नजरबंद कर दिया था। उन्हें 90 दिनों के लिए नजरबंद किया गया है। उन पर आतंकी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है। पाकिस्तान के गृह मंत्री चौधरी निसार ने कहा है कि सरकार ने यह कार्रवाई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के संकल्प के आधार पर की है।

हाफिज सईद और उसके साथियों ने कहा है कि सरकार के कदम ने साबित कर दिया है कि वह एक कमजोर और दूसरों पर आश्रित सरकार है। हम पिछले कई साल से मशहूर समाजसेवक अब्दुल सत्तार ईधी की तरह सेवा का कार्य कर रहे थे लेकिन सरकार ने उस पर ध्यान नहीं दिया।

यह भी पढ़ें: हाफिज सईद सहित चार लोगों ने अपनी नजरबंदी के खिलाफ पहुंचे हाईकोर्ट

अमेरिका के कहने पर हुई कार्रवाई

अर्जी में कहा गया है कि अब जबकि अमेरिका ने पाकिस्तान सरकार से कहा है कि वह जमात-उद-दावा के खिलाफ कार्रवाई करे नहीं तो प्रतिबंध झेलने के लिए तैयार हो जाए, तब उन्हें नजरबंद किया गया है। याचिका में कहा गया है कि सरकार के पास कोई सुबूत नहीं है जिसके आधार पर वह कहे कि हाफिज सईद और उसके साथियों से पाकिस्तान को खतरा है। केवल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के संकल्प के चलते उनकी (याचिकाकर्ताओं की) आजादी को खत्म नहीं किया जा सकता। याचिका में अदालत से राहत की मांग की गई है।

एक बार पहले भी छूट चुका है

नवंबर 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले के बाद भी हाफिज सईद को नजरबंद किया गया था लेकिन सन 2009 में अदालत ने उसे आजाद कर दिया था। आतंकी वारदातों में संलिप्तता के चलते अमेरिका ने उस पर एक करोड़ डॉलर (करीब 68 करोड़ रुपये) का इनाम घोषित कर रखा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.