सेंटियागो। चिली के तटीय इलाके में जोरदार भूकंप का झटका महसूस किया गया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 8.3 मापी गई। भूकंप के प्रभाव से तेज लहरें उठने के बाद तटीय शहरों में पानी भर गया। इस आपदा के चलते आठ लोगों के मारे जाने की खबर है।

उत्तरी चिली में बुधवार रात आए भूकंप का झटका इतना तेज था कि 280 किलोमीटर दूर राजधानी सेंटियागो में भी इमारतें हिल गईं। शहरों में जान बचाने के लिए लोग सड़कों पर भागे जबकि तटीय शहरों में लोग कार में सवार होकर ऊंचे स्थानों की ओर चले गए। अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से नुकसान का आकलन किया जा रहा है। अब तक आठ लोगों की मौत हुई है और एक व्यक्ति लापता है। बाद में भूकंप के कई और झटके लगे। इनमें एक की तीव्रता सात और चार की छह से ऊपर थी। चिली की राष्ट्रपति मिशेल बैशले ने लोगों से तटीय इलाके को खाली कर ऊंचे स्थानों की ओर जाने की अपील की है। भूकंप के कारण चिली की दो प्रमुख तांबे की खदानों में काम रोक दिया गया। भूकंप के बाद सुनामी का अलर्ट जारी किया गया लेकिन बाद में इसे वापस ले लिया गया।

महाद्वीप के अन्य भागों में भी भूकंप के झटके लगे। अर्जेंटीना, पेरू और ब्राजील में भी लोगों ने इसे महसूस किया। हालांकि चिली से बाहर किसी जगह से नुकसान की सूचना नहीं है। चिली में आए इस भूकंप के बाद न्यूजीलैंड, फिजी और अमेरिका में हवाई तथा कैलिफोर्निया में सुनामी को लेकर परामर्श जारी किया गया।

तस्वीरों में देखें : चिली में आया शक्तिशाली भूकंप

पढ़ें: भूकंप से फिर दहला नेपाल

Posted By: Kamal Verma