Move to Jagran APP

समंदर में चीन की शक्ति, जल्द उतारेगा दूसरा विमानवाहक पोत

चीन के पास अब तक एक विमानवाहक पोत है, जिसका नाम लियोनिंग है। मगर यह चीन का पहला स्‍वदेशी विमानवाह पोत है।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Wed, 23 Aug 2017 05:09 PM (IST)Updated: Wed, 23 Aug 2017 07:20 PM (IST)
समंदर में चीन की शक्ति, जल्द उतारेगा दूसरा विमानवाहक पोत
समंदर में चीन की शक्ति, जल्द उतारेगा दूसरा विमानवाहक पोत

बीजिंग, पीटीआई। चीन का दूसरा विमानवाहक पोत जल्द ही अपना पहला समु्द्री परीक्षण शुरू करने वाला है। इसे राष्ट्रपति शी चिनफिंग की एक महत्वपूर्ण उपल‍ब्धि के तौर पर पेश किया जाएगा। पोत को अक्टूबर में समुद्र में उतारे जाने की संभावना है।

loksabha election banner

टाइप 001ए का निर्माण करने वाली कंपनी चाइना शीप‍बिल्डिंग इंडस्‍ट्री कॉरपोरेशन के हेड हु वेनमिंग ने बताया कि टीम ने निर्धारित समय से पहले ही अपना काम पूरा कर लिया है। चीन के पास अब तक एक विमानवाहक पोत है, जिसका नाम लियोनिंग है और उसने 2012 में काम करना शुरू किया था। मगर टाइप 001ए की सबसे खास बात ये है कि यह चीन का पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत है। इसके बारे में कहा जा रहा है कि यह न केवल देखने प्रभावी है, बल्कि आंतरिक रूप से बेहद मजबूत और शक्तिशाली भी है।

ग्‍लोबल टाइम्‍स के अनुसार, डलियन शिपबिल्डिंग इंडस्‍ट्री कॉरपोरेशन जिसने पोत को बनाया है, वह इस पर महत्‍वपूर्ण उप‍लब्धियों को गिनाते हुए 19वां सीपीसी नेशनल कांग्रेस का स्‍वागत करने की तैयारी में है। वहां के चेरयमैन लियु झेंग के हवाले से यह जानकारी दी गई है।

यह भी पढ़ें: ट्रंप ने दी चेतावनी, मैक्सिको दीवार बनाने के लिए सरकार भी गिरा देंगे

यह भी पढ़ें: डोकलाम विवाद के कारण मुसीबत में चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग, उठ रहे सवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.