Move to Jagran APP

अमेरिकी चुनाव: पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट के लिए सज गया है मंच

अमेरिकी चुनाव से पूर्व सोमवार को होने वाले हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट पर पूरी दुनिया की निगाह टिकी हुई है।

By Saurabh KumarEdited By: Published: Sat, 24 Sep 2016 03:10 PM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2016 03:41 PM (IST)
अमेरिकी चुनाव: पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट के लिए सज गया है मंच

loksabha election banner

न्यूयॉर्क। विश्व के सबसे ताकतवर मुल्क अमेरिका के राष्ट्रपति के चुनाव का एक अलग ही क्रेज होता है। दरअसल चुनाव से पहले होने वाली चर्चा यानि प्रेसिडेंटियल डिबेट इसे बाकी चुनावों से अलग बनाती है। न्यूज़ चैनल और केबल टीवी से लेकर यू ट्यूब फेसबुक जैसी सोशल साइट्स पर इस चर्चा का लाइव प्रसारण किया जाता है। इसमें बड़े-बड़े स्पांसर हिस्सा लेते हैं।

प्रेसिडेंशियल डिबेट का जबरदस्त क्रेज

चर्चा की क्रेज का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसके टिकटों के लिए लॉटरी सिस्टम से निकालना पड़ता है। राष्ट्रपति के उम्मीदवारों को भी इस चर्चा के लिए काफी तैयारी करनी होती है। यह चर्चा उम्मीदवार के भविष्य को तय करने में अहम रोल अदा करती है। इसी का नतीजा है कि चर्चा से पहले ट्रंप की ओर से हिलेरी पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने की कोशिश हो रही है। चर्चा से पहले ट्रंप ने हिलेरी को चर्चा की रात खूब सोने के सलाह दी।

ट्रंप ने 'अमेरिका फ‌र्स्ट' के नारे को किया बुलंद, कहा- अपराध मुक्त अमेरिका बनाएंगे

चुनाव से पहले चार चर्चा

इस बार कुल चार चर्चाएं होनी है। इसमें से तीन डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन के डोनाल्ड ट्रंप के बीच होंगी। जबकि एक चर्चा उप राष्ट्रपतियों के बीच होनी है। हालांकि अमेरिका के राष्ट्रपति उम्मीदवारों के बीच होने वाली पहली चर्चा के लिए मंच सज चुका है। यह चर्चा 26 सितंबर को होगी।

पहली चर्चा की सूची-

26 सितंबर 2016, दिन सोमवार, एंकर - लेस्टर होल्ट, (एंकर एनबीसी नाइटली न्यूज) स्थान- होफ्स्ट्रा विश्वविद्यालय, न्यूयार्क

समय – रात 9 बजे से 10. 30 मिनट तक

चर्चा की मध्यस्थता का जिम्मा एनबीसी के नाइटली न्यूज शो के एंकर लेस्टर होल्ट को सौपा गया है। डिबेट के स्थान के रुप में न्यूयार्क के होफ्स्ट्रा विश्वविद्यालय को चुना गया है। पहली चर्चा को 15 मिनट के छह हिस्सों में बांटा गया है। मतलब कुल 90 मिनट का समय होगा। डिबेट रात 9 बजे से शुरु होकर 10 बजकर 30 मिनट पर खत्म होगी।

एक हफ्ते पहले होता है विषय का ऐलान

चर्चा के विषय का चुनाव मध्यस्थता कर रहे लेस्टर होल्ट द्वारा निर्धारित किया जाएगा। चर्चा से एक हफ्ते पहले विषय का ऐलान कर दिया जाता है। चर्चा के दिन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों को एक विषय पर दो मिनट बोलने के लिए दिया जाता है। इसके बाद सवाल-जवाब का मौका भी मिलता है। इस तरह की दो अन्य चर्चाएं 9 अक्टूबर और 19 अक्टूबर को होनी है। इसके बाद अमेरिकी लोग बेहतर लगने वाले उम्मीदवार का वोट देकर चुनाव करेंगे।

हिलेरी को अमेरिका के 75 पूर्व राजनयिकों का समर्थन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.