Move to Jagran APP

पाकिस्तान: सिगरेट जलाने के कारण तेल टैंकर में धमाका, 149 जिंदा जले

यह हादसा उस समय हुआ, जब लोग टैंकर से रिस रहे तेल को भर रहे थे। इसी समय किसी ने सिगरेट जलाई जिससे टैंकर में आग लग गई और तेज धमाका हो गया।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Sun, 25 Jun 2017 10:12 AM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 07:30 AM (IST)
पाकिस्तान: सिगरेट जलाने के कारण तेल टैंकर में धमाका, 149 जिंदा जले
पाकिस्तान: सिगरेट जलाने के कारण तेल टैंकर में धमाका, 149 जिंदा जले

लाहौर, प्रेट्र/रायटर। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक तेल टैंकर के पलटने से रविवार को बड़ा हादसा हो गया। इसमें 149 लोग जिंदा जल गए और 117 से अधिक घायल हो गए। घायलों में ज्यादातर की स्थिति गंभीर बनी हुई है। यह हादसा उस समय हुआ, जब लोग टैंकर से रिस रहे पेट्रोल को भर रहे थे। इसी समय किसी ने सिगरेट जलाई जिससे टैंकर में आग लग गई और तेज धमाका हो गया। छह कारें और 12 बाइक भी जलकर खाक हो गई।

loksabha election banner

यह दिल दहला देने वाली घटना रविवार तड़के लाहौर से 400 किमी दूर बहावलपुर जिले के अहमदपुर शर्किया इलाके में हाईवे पर हुई। कराची से लाहौर जाते समय टायर फटने की वजह से टैंकर पलट गया। इसके बाद बड़ी संख्या में आसपास के ग्रामीण मौके पर जमा हो गए और टैंकर से रिस रहे तेल को साथ लाए जार और बोतलों में भरने लगे। तभी सिगरेट से तेल में आग लग गई और फिर तेज धमाका हो गया। हादसे के कुछ देर बाद ही मौके पर अग्निशमन विभाग की कई गाडि़यां पहुंचीं और बचाव अभियान शुरू किया। दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। घटनास्थल से सभी शव निकाल लिए गए हैं।

पुलिस ने टैंकर ड्राइवर को पकड़ लिया है। बचाव अधिकारियों ने बताया कि घायलों को जिला अस्पताल और बहावल विक्टोरिया अस्पताल में भेजा गया है। हादसे की खबर मिलने पर सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा भी सक्रिय हो गए और उन्होंने सेना को स्थानीय प्रशासन के साथ बचाव अभियान में सहयोग करने का आदेश दिया। प्रांतीय सरकार ने बताया कि तीन हेलीकॉप्टरों से गंभीर रूप से झुलसे लोगों को मुल्तान के सैन्य अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। इस काम के लिए मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ ने भी अपना हेलीकॉप्टर भेजा है। ईद के मौके पर हुई इस दुखद घटना पर राष्ट्रपति मनमून हुसैन और प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शोक व्यक्त किया है।

मौत के मुंह में ले गया लालच

विक्टोरिया अस्पताल में भर्ती 40 वर्षीय मुहम्मद हनीफ ने बताया कि उसके भतीजे ने फोन कर बुलाया कि हाईवे पर सभी लोग मुफ्त में पेट्रोल भर रहे हैं। जब धमाका हुआ तो मैं टैंकर से थोड़ी दूर था। ग्रामीणों का यह लालच था जो उन्हें मौत के मुंह में ले गया।

टैंकर में 50 हजार लीटर था तेल

बहावलपुर के जिला समन्वयक अधिकारी राना सलीम अफजल ने बताया कि टैंकर में करीब 50 हजार लीटर पेट्रोल भरा था। इसमें से बड़ी मात्रा में तेल सड़क पर फैल गया था।

डीएनए जांच से शवों की पहचान

बचाव अधिकारी जैम सज्जाद के अनुसार, ज्यादातर शव इतनी बुरी तरह जल गए कि उनकी पहचान करना मुश्किल है। इनकी पहचान के लिए डीएनए जांच कराई जाएगी।

हादसे में खोये 12 रिश्तेदार

घटनास्थल के समीप के गांव में रहने वाले 57 वर्षीय खलील अहमद ने बताया कि हादसे में उसके 12 रिश्तेदार मारे गए। एक शव मिल गया जबकि 11 का अभी पता नहीं चला है।

यह भी पढ़ें: ड्रग स्‍मगलिंग मामले में PIA के 14 अधिकारी गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: मक्का मस्जिद पर हमले के लिए आए आतंकी ने खुद को उड़ाया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.