Move to Jagran APP

UP School Rule: गोरखपुर में बदला स्कूलों की छुट्टी का समय, खास इनके लिए मैनुअल होगा ट्रैफिक

UP School Rule डीएम के मुताबिक मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार अप्रैल से जून 2024 के मध्य तापमान में वृद्धि एवं लू-प्रकोप की घटनाएं घटित होंगी। इसे लेकर उप्र राज्य आपदा प्रबंध प्राधिकरण के निर्देशों के अनुपालन के क्रम में जिले की हीटवेव एक्शन प्लान-2024 को अद्यतन कर सभी विभागों को बचाव के लिए समुचित दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

By Arun Chand Edited By: Vivek Shukla Published: Tue, 16 Apr 2024 09:19 AM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 09:19 AM (IST)
UP School Rule: गोरखपुर में बदला स्कूलों की छुट्टी का समय, खास इनके लिए मैनुअल होगा ट्रैफिक
दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक ट्रैफिक व्यवस्था आटोमेटिक ट्रैफिक लाइटों की बजाए मैनुअल संचालित होगी।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। UP School Rule तापमान में वृद्धि और लू-प्रकोप को लेकर मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के आधार पर डीएम कृष्णा करूणेश ने सोमवार को स्कूलों की समयसारिणी व ट्रैफिक व्यवस्था में एहतियातन कुछ बदलाव किए हैं।

loksabha election banner

कक्षा 12वीं तक के सभी सरकारी, गैर सरकारी स्कूल मंगलवार से दोपहर 12:30 बजे तक ही संचालित होंगे। इसी तरह दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक ट्रैफिक व्यवस्था आटोमेटिक ट्रैफिक लाइटों की बजाए मैनुअल संचालित होगी।

डीएम के मुताबिक मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार अप्रैल से जून, 2024 के मध्य तापमान में वृद्धि एवं लू-प्रकोप की घटनाएं घटित होंगी। इसे लेकर उप्र राज्य आपदा प्रबंध प्राधिकरण के निर्देशों के अनुपालन के क्रम में जिले की हीटवेव एक्शन प्लान-2024 को अद्यतन कर सभी विभागों को बचाव के लिए समुचित दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

इसे भी पढ़ें- पुष्य नक्षत्र में आज सोने की बिखरेगी चमक, बढ़ती कीमतों का भी नहीं दिखा असर

छात्रहित को देखते हुए संचालित कक्षा-1 से 12 तक के सभी राजकीय, परिषदीय, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त विद्यालयों का संचालन 16 अप्रैल से अग्रिम आदेश तक सुबह 7:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक निर्धारित किया गया है।

साथ ही सभी विद्यालय प्रबंधन को निर्देशित किया गया है कि विद्यालयों में शुद्ध पेयजल एवं ओआरएस पैकेट के साथ ही आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। विद्यालयों में आउटडोर गतिविधियों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जाए। विद्यार्थियों को लू से बचाव के लिए जागरूक किया जाए और आपदा कार्यालय की ओर से उपलब्ध कराए जा रहे जागरूकता संदेशों को विद्यालय सूचना बोर्ड पर चस्पा किया जाए।

डीएम ने चेताया है कि निर्देशों का उल्लंघन कर किसी ने भी तय समय सीमा के बाद भी स्कूलों का संचालन जारी रखा तो उनपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उधर, डीएम के निर्देश के बाद कार्मल, सेंट जोसेफ, लिटिल फ्लावर, एचपी, पिलर्स समेत कई स्कूलों की ओर से सोमवार की शाम तक नई समय सारिणी के संबंध में अभिभावकों के मोबाइल पर मैसेज प्रसारित भी कर दिए गए।

जिधर ज्यादा ट्रैफिक, उसे तुरंत हरी झंडी

बचाव के क्रम में डीएम ने एसपी ट्रैफिक को निर्देश दिए हैं कि दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक चौराहों पर पीली बत्ती का प्रयोग किया जाए और ट्रैफिक को मैनुअल मोड पर संचालित करते हुए जिस तरफ ज्यादा ट्रैफिक लोड है, उसे जल्द से जल्द क्लीयर किराया जाए। इसी तरह जिन चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल का समय 15 मिनट से 25 मिनट के मध्य है, उसकी अवधि 30 से 45 सेकेंड किया जाए ताकि लोगों को धूप में ज्यादा देर तक नहीं खड़ा होना पड़े।

इसे भी पढ़ें- ताजनगरी में पारा पहुंचा 40 पार, इससे भी गर्म रहे यह तीन शहर

गर्मी व लू से बचाव के लिए बजेंगे जागरूकता संदेश

डीएम कृष्णा करूणेश ने बताया कि सभी चौराहों पर लगे इंटेलीजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) के जरिए पूर्व के वर्षों की भांति इस बार भी जिला आपदा प्रबंध प्राधिकरण की ओर से तैयार कराए गए लू-प्रकोप से बचाव के लिए जिंगल का हर घंटे प्रसार कराया जाएगा।

इसे लेकर नगर निगम को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसी तरह निगम को यह भी जिम्मेदारी सौंपी गई हैं कि वे कंट्रोल रूम के माध्यम से व्यापारियों व प्रतिष्ठित जनसमुदाय से विभिन्न चौराहों पर निशुल्क शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए अनुरोध करें।

बूथों पर ओआरएस व भरपूर पानी

आपदा विभाग के संयोजक गौतम गुप्ता ने बताया कि मतदान वाले दिन भी गर्मी और लू को लेकर जिला प्रशासन सतर्क है। जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम कृष्णा करूणेश ने स्वास्थ्य विभाग को सभी बूथों पर 50-50 ओआरएस उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। इसी तरह वहां पीने के पानी की भी समुचित व्यवस्था रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.