Move to Jagran APP

खुशखबरी! 'प्यारी बहना सुख सम्मान योजना' के तहत इस माह में सुक्खू सरकार महिलाओं को देगी तीन हजार रुपये

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंगलवार को कहा कि इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना (Indira Gandhi Pyari Behna Sukh Samman Nidhi Yojana) के तहत हर महिला को राज्य सरकार 1500-1500 रुपये देगी। कांग्रेस ने यह वादा चुनाव में किया था। इसी को देखते हुए अब खाते में राशि जारी की जाएगी। उन्होंने आगे कहा अनुमति नहीं मिली तो अप्रैल और मई की किस्त एक साथ जारी करेंगे।

By Anil Thakur Edited By: Monu Kumar Jha Published: Tue, 16 Apr 2024 09:11 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 09:17 PM (IST)
खुशखबरी! 'प्यारी बहना सुख सम्मान योजना' के तहत इस माह में सुक्खू सरकार महिलाओं को देगी तीन हजार रुपये
Sukh Samman Nidhi Yojana: जून में महिलाओं को देंगे तीन हजार रुपये-सुक्खू। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, शिमला। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ( Sukhvinder Singh Sukhu) ने कहा कि इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना (Sukh Samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत प्रदेश की हर महिला को 1500-1500 रुपये देने की गारंटी कांग्रेस ने दी है। पार्टी ने प्रदेश की महिलाओं से वादा किया था कि पहली अप्रैल से ही उन्हें यह राशि जारी की जाएगी। कांग्रेस वादे पर कायम है और यदि इसकी अनुमति नहीं मिली तो जून में दो माह की किस्त के तीन हजार रुपये एक साथ जारी किए जाएंगे।

loksabha election banner

महिलाएं फॉर्म भरकर कार्यालय में करवाएं जमा-सीएम सुक्खू

पार्टी मुख्यालय राजीव भवन में पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा नेता पहले कांग्रेस से पूछते थे कि कब इस गारंटी को पूरा किया जाएगा। कांग्रेस ने इसके लिए फॉर्म भरवाने की प्रक्रिया शुरू की तो भाजपा नेता चुनाव विभाग के पास इसकी शिकायत करने पहुंच गए, जबकि यह योजना पहले से चल रही है।

लाहुल स्पीति में महिलाओं को फरवरी से यह राशि मिलना शुरू हो चुकी है। अन्य जिलों में पहली अप्रैल से इसे देने की स्वीकृति मंत्रिमंडल ने दी है। उन्होंने कहा कि महिलाएं फार्म भरकर कार्यालय में जमा करवाएं। यदि कर्मचारी व अधिकारी फार्म न लें तो कांग्रेस विधायकों के पास जमा करवाएं। उन्होंने कहा कि पीएम किसान निधि योजना की किस्त जारी की जा सकती है तो महिलाओं को क्यों जारी नहीं करने दी जा रही है।

दिन में सपना देखने वाली बीमारी का इलाज ढूंढ रहे विज्ञानी-सुक्खू

मुख्यमंत्री ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर (Jairam Thakur News)) प्रचार कर रहे हैं कि चार जून को प्रदेश में भाजपा की सरकार बनेगी। उन्हें कंगना रनौत (Kangana Ranaut News) से कहलवाना पड़ रहा है कि जयराम मुख्यमंत्री बनेंगे। उन्होंने कहा कि जयराम ठाकुर को दिन में सपने देखने की बीमारी हो चुकी है, जिसका इलाज विज्ञानी ढूंढ रहे हैं। भाजपा के पास कोई मुद्दा नहीं है, इसलिए वह इधर-उधर की बातें कर जनता को गुमराह कर रही है। कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह व विनोद सुल्तानपुरी पढ़े लिखे हैं और वे मुद्दों पर बात कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Agniveer Exam 2024: हिमाचल में अग्निवीर उम्मीदवारों लिए काम की खबर, इस तारीख से शुरू होने जा रही है परीक्षा

बिकाऊ नहीं हो सकते जनता के सेवक-मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली जून को प्रदेश की जनता बिकने और खरीदने वालों को सबक सिखाएगी। जो बिकाऊ है वह जनता का सेवक नहीं हो सकता। जब कांग्रेस सरकार सत्ता में आई थी तो खजाना खाली था लेकिन फिर भी विकास नहीं रुकने दिया। सरकार ने आपदा प्रभावितों की सहायता के लिए 4500 करोड़ रुपये का आपदा राहत पैकेज लाया। केंद्र सरकार ने हिमाचल की कोई सहायता नहीं की। प्रदेश की जनता ने 200 करोड़ रुपये दान दिए हैं।

चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस

मुख्यमंत्री ने कहा कि 1500 रुपये देने की योजना पर बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी के नेतृत्व में कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल राज्य निर्वाचन अधिकारी से मिला और अपना पक्ष रखा है। प्रतिनिधिमंडल ने योजना के अंतर्गत फार्म भरवाने व राशि जारी करने की मांग की है।

ये रहे उपस्थित

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, कृषि मंत्री चंद्र कुमार, उद्योग मंत्री हर्ष वर्धन चौहान, बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी, शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर, पंचायती राज मंत्री अनिरूद्ध सिंह व अन्य नेता।

यह भी पढ़ें: Atal Tunnel in Manali: अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल में गिरा हिमखंड, चंद्रभागा नदी का बहाव रुकने से प्रभावित रहा यातायात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.