Move to Jagran APP

Kanpur Metro: 80 मीटर लंबे होंगे बारादेवी से नौबस्ता तक के सभी मेट्रो स्टेशन, लंबाई बढ़ाने की जगह जाएगी छोड़ी

Kanpur Metro कानपुर में नौबस्ता से बारादेवी तक बन रहे पांच मेट्रो स्टेशन की लंबाई 80-80 मीटर ही रहेगी।इससे पहले मेट्रो के किसी सेक्शन में स्टेशनों की लंबाई एक समान नहीं रही है। पहली बार ऐसा हुआ है कि सभी स्टेशनों की लंबाई एक समान रखी गई है।

By Ekantar GuptaEdited By: Published: Fri, 25 Nov 2022 12:32 PM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2022 12:32 PM (IST)
Kanpur Metro : कानपुर में नौबस्ता से बारादेवी तक 80 मीटर के रखे जाएंगे मेट्रो स्टेशन।
कानपुर, जागरण संवाददाता।  Kanpur Metro : मेट्रो स्टेशनों के निर्माण में पहली बार किसी सेक्शन में डिजाइन की कोई समस्या नहीं है। बारादेवी से नौबस्ता तक के एलिवेटेड रूट में पांच स्टेशन बन रहे हैं और सभी की लंबाई 80 मीटर रहेगी। इससे पहले मेट्रो के किसी सेक्शन में स्टेशनों की लंबाई एक समान नहीं रही है।
आइआइटी से नौबस्ता तक के पहले चरण में प्राथमिक कारिडोर में ट्रेनें चल रही हैं। इसमें मोतीझील ऐसा था जहां स्टेशन बनाने की जगह नहीं थी। इसके लिए मेट्रो को 80 मीटर जगह चाहिए थी और मात्र 36 मीटर ही जगह मिली थी। इसके बाद भी मेट्रो ने यहां डिजाइन बदलकर स्टेशन बनाया। भूमिगत स्टेशन की बात की जाए तो सभी स्टेशनों की लंबाई अलग-अलग है। सबसे अंत में बारादेवी से नौबस्ता का एलीवेटेड ट्रैक है। यह ट्रैक हमीरपुर रोड पर बन रहा है। पर्याप्त जगह की वजह से यहां सभी स्टेशन 80 मीटर लंबाई के बनेंगे। इसके साथ ही दोनों तरफ 30-30 मीटर लंबाई बढ़ाने की जगह भी दी जाएगी।

यह है प्रमुख स्टेशनों की लंबाई

  • आइआइटी से लाला लाजपत राय अस्पताल तक के स्टेशनों की लंबाई 80 मीटर।
  • मोतीझील में 36 मीटर जगह की वजह से डिजाइन बदलकर 80 मीटर का स्टेशन बनाया।
  • नयागंज स्टेशन की लंबाई 225 मीटर रहेगी।
  • कानपुर सेंट्रल स्टेशन की लंबाई 225 मीटर रहेगी।
  • झकरकटी स्टेशन की लंबाई 158 मीटर होगी।
  • ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन की लंबाई 215 मीटर होगी।

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.