Move to Jagran APP

एशियाई एयर गन चैंपियनशिप: हिना के स्वर्ण से शीर्ष पर रहा भारत

विश्व की पूर्व नंबर एक निशानेबाज हिना सिद्धू ने अपेक्षाओं पर खरे उतरते हुए आठवीं एशियाई एयर गन चैंपियनशिप में बुधवार को यहां महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतकर भारतीय अभियान का शानदार अंत किया। भारत की ही श्वेता सिंह ने इस स्पर्धा में रजत

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2015 11:40 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2015 04:20 AM (IST)
एशियाई एयर गन चैंपियनशिप: हिना के स्वर्ण से शीर्ष पर रहा भारत

नई दिल्ली। विश्व की पूर्व नंबर एक निशानेबाज हिना सिद्धू ने अपेक्षाओं पर खरे उतरते हुए आठवीं एशियाई एयर गन चैंपियनशिप में बुधवार को यहां महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतकर भारतीय अभियान का शानदार अंत किया। भारत की ही श्वेता सिंह ने इस स्पर्धा में रजत पदक जीता, जबकि कोरिया की सियोन ए किम ने कांस्य पदक हासिल किया।

loksabha election banner

पूर्व विश्व चैंपियन हिना क्वालीफिकेशन में 387 का स्कोर बनाकर शीर्ष पर रहीं। एक अन्य युवा भारतीय निशानेबाज यशस्विनी सिंह देसवाल ने भी इतना ही स्कोर बनाया। हिना ने फाइनल में 197.8 अंक बनाकर सोने का तमगा हासिल किया, जबकि श्वेता ने 197.0 और किम ने 175.8 अंक बनाए। अपने पहले अंतरराष्ट्रीय फाइनल में यशस्विनी ने 155.3 अंक बनाए और वह चौथे स्थान पर रहीं।

भारत ने इस तरह से इस प्रतियोगिता में छह स्वर्ण पदक (सीनियर व्यक्तिगत वर्ग में दो) सहित कुल 17 पदक जीते और वह महाद्वीपीय टूर्नामेंट में शीर्ष पर रहा। चीन के इसमें भाग नहीं लेने और कोरिया के अपने नंबर एक पिस्टल शूटर जिन जोंग ओ को नहीं भेजने के कारण हालांकि इसकी चमक कुछ फीकी पड़ गई थी। भारत ने पांच रजत और छह कांस्य पदक भी जीते। ओवरऑल तालिका में ईरान छह स्वर्ण, पांच रजत और एक कांस्य पदक सहित 12 पदक लेकर दूसरे स्थान पर रहा। ताइपे ने एक स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक जीते और उसे तीसरा स्थान मिला।

हिना, श्वेता और यशस्विनी ने श्रीलंका को पीछे छोड़कर महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्टल का टीम स्वर्ण पदक जीता। हिना क्वालीफिकेशन में अपने प्रदर्शन से संतुष्ट दिखीं, लेकिन फाइनल उनके अनुरूप नहीं रहा। उन्होंने कहा, 'आज (बुधवार) अधिकतर समय बहुत देरी हुई। इससे आप पर मानसिक दबाव बढ़ता है। मैंने फाइनल में जिस तरह का प्रदर्शन किया उससे मैं संतुष्ट नहीं हूं। यह मेरे लिए अच्छा फाइनल नहीं था।'

महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के जूनियर वर्ग में भारत की निवेताश्री प्रेमनाथम, गौरी श्योरण और श्रेया गवांडे ने दांव पर लगे तीनों पदक झटक लिए। युवा वर्ग में भारत की हर्षदा निथावे ने व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य जबकि मलायका गोयल और नयानी भारद्वाज के साथ मिलकर टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता।

एशियाई निशानेबाजी प्रतियोगिता नवंबर में कुवैत में आयोजित की जाएगी, जो अगले साल होने वाले रियो ओलंपिक के लिए अंतिम क्वालीफाइंग प्रतियोगिता होगी।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.