Move to Jagran APP

School Time: ये है परिषदीय स्कूलों के खुलने का समय, अब मनमाने तरीके से नहीं बदल सकेंगे टाइम

सुबह आठ से दो बजे तक ही खुलेंगे परिषदीय स्कूल पिछले वर्ष कई विद्यालयों में गर्मी से बच्चों के बेहोश तक होने की सूचनाएं मिलीं मगर निदेशक का पत्र जारी होने के बाद सभी मायूस हैं। अधिकारी बिल्कुल समय बदलने की मूड में नहीं हैं। अलीगढ़ जिले में 2115 प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय संचालित हैं। यहां शिक्षक नेता समय बदलाव की मांग कर रहे हैं।

By Vinod Bharti Edited By: Abhishek Saxena Published: Wed, 17 Apr 2024 07:35 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 07:35 PM (IST)
School Time: ये है परिषदीय स्कूलों के खुलने का समय, अब मनमाने तरीके से नहीं बदल सकेंगे टाइम
School Time Change: सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक ही खुलेंगे स्कूल।

जागरण संवाददाता, अलीगढ़। प्राथमिक व पूर्व माध्यमक विद्यालयों के समय में बीएसए मनमाने तरीके से परिवर्तन नहीं कर सकेंगे। उन्हें दिसंबर में जारी की गई अवकाश तालिका का ध्यान रखना होगा। निदेशक (बेसिक शिक्षा) प्रताप सिंह बघेल ने इस संबंध में समस्त बीएसओ को चेतावनी दी। इससे शिक्षकों की मांग पर समय परिवर्तन की तैयारी कर रहे समस्त अधिकारी बैकफुट पर आ गए हैं।

loksabha election banner

बीएसए ने स्पष्ट कर दिया है कि शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार एक अप्रैल से 30 सितंबर 2024 तक सुबह आठ से दोपहर बजे तक ही स्कूल खुलेंगे। अपरिहार्य स्थिति में उच्चाधिकारियों के निर्देश पर ही समय परिवर्तन हो सकेगा।

2115 प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय संचालित

जिले में 2115 प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय संचालित हो रहे हैं। गर्मी के कारण प्रदेश के कई जनपदों में बीएसए के स्तर से विद्यालयों का समय परिवर्तित कर दिया गया है, यहां भी शिक्षक संघ निरंतर स्कूलों का सुबह सात से 12 अथवा एक बजे तक करने की मांग ज्ञापन आदि के माध्यम से उठा रहे हैं। उनके अनुसार, दोपहर में तेज धूप और गर्मी से बच्चों की सेहत बिगड़ सकती है। पिछले वर्ष कई विद्यालयों में गर्मी से बच्चों के बेहोश तक होने की सूचनाएं मिलीं, मगर निदेशक का पत्र जारी होने के बाद सभी मायूस हैं। अधिकारी बिल्कुल समय बदलने की मूड में नहीं हैं।

ये भी पढ़ेंः Meerut News: मुखर्जी नगर में छत से कूदकर आत्महत्या, सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रही थी स्वाति, पांच दिन पहले गई थी दिल्ली

ये भी पढ़ेंः Maha Navami 2024: यूपी के इस मंदिर में अनोखी है नवरात्रि के आखिरी दिन की परंपरा, ठाकुर समाज लट्ठाें से देवी मां की करता है पूजा

बीएसए ने बताया कि सितंबर 2024 तक शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार ही स्कूलों का संचालन किया जाएगा। एक अक्टूबर 2024 से 31 मार्च 2025 तक सुबह नौ से दोपहर तीन बजे तक विद्यालय संचालित किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.