Move to Jagran APP

Himachal News: श्री चामुंडा झील में नौका विहार के लिए करना होगा इंतजार, इस वजह से अटक गया मामला

श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम झील में नौका विहार के लिए श्रद्धालुओं को अभी इंतजार करना पडेगा। हालांकि यहां पर झील में नौका चलाने के लिए 12 फरवरी को इसके लिए टेंडर लगाए गए थे लेकिन तकनीकी प्रकिया पूरी न होने की वजह से वर्क अवार्ड नहीं हो पाया। अब लोकसभा ओर विधानसभा के उपचुनावों को लेकर लागू आचार संहिता समाप्त होने के बाद ही दोबारा से टेंडर प्रक्रिया होगी।

By dinesh katoch Edited By: Prateek Jain Published: Sat, 30 Mar 2024 04:00 AM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2024 04:00 AM (IST)
Himachal News: श्री चामुंडा झील में नौका विहार के लिए करना होगा इंतजार, इस वजह से अटक गया मामला
Himachal News: श्री चामुंडा झील में नौका विहार के लिए करना होगा इंतजार, इस वजह से अटक गया मामला

सुरेश कौशल, योल। श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम झील में नौका विहार के लिए श्रद्धालुओं को अभी इंतजार करना पडेगा। हालांकि, यहां पर झील में नौका चलाने के लिए 12 फरवरी को इसके लिए टेंडर लगाए गए थे, लेकिन तकनीकी प्रकिया पूरी न होने की वजह से वर्क अवार्ड नहीं हो पाया।

loksabha election banner

अब लोकसभा ओर विधानसभा के उपचुनावों को लेकर लागू आचार संहिता समाप्त होने के बाद ही दोबारा से टेंडर प्रक्रिया होगी। इसके बाद जून माह के दौरान ही अगली कार्रवाई हो पाएगी। खैर कारण कुछ भी हों लेकिन इन गर्मियों में भी श्रद्धालुओं को नौका विहार की सुविधा मिलने की आस कम ही दिख रही है।

मंदिर के राजस्व में होने लगी थी वृद्धि

इस झील का निर्माण नब्बे के दशक में मोहन मीकिन के बिग्रेडियर कपिल मोहन ने संजय घाट के नाम से किया था। बाद में इस झील का नवीकरण कर श्री चामुंडा झील से जाने जाना लगा और यहां पर झील में नौकायन की सुविधा मिलने से श्रद्धालु खुश थे तो वहीं मंदिर प्रशासन के राजस्व में भी वृद्धि होने लगी थी।

लेकिन 2017 के दौरान एशियन डेवलपमेंट बैंक के सौजन्य से मंदिर के सुंदरीकरण कार्य के चलते मंदिर परिसर की सभी पुरानी इमारतों को गिरा दिया गया। जिसमें संस्कृत महाविद्यालय भवन, संगीत हाल मंदिर प्रशासन कार्यालय, कनिष्ठ अभियंता कार्यालय, मंदिर सराय के 35 कमरे किराए गए।

इसी तरह पार्क के निर्माण के समय झील ही इसकी जद में आ गई। 2019 को मंदिर परिसर तथा झील के सुंदरीकरण का कार्य पूरा तो हो गया लेकिन झील में नौकायन की सुविधा नहीं मिल पाई। मंदिर अधिकारी गिरिराज ठाकुर ने बताया कि कि फाइल संयुक्त आयुक्त मंदिर के पास फाइल भेजी गई है। लेकिन आचार संहिता हटने के बाद ही अगली कार्रवाई की जा सकती है।

यह भी पढ़ें -

Photo Gallery: मंडी में बीजेपी प्रत्‍याशी कंगना रनोट का रोड शो देखने उमड़ा हूजूम, जय श्री राम के गूंजे नारे

Shimla News: 'इस्‍तीफा नहीं स्‍वीकारा तो बैठेंगे धरने पर...', निर्दलीय विधायकों ने विस अध्‍यक्ष के खिलाफ खोला मोर्चा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.