Move to Jagran APP

जंगली जानवरों के लिए मसीहा से कम नही है ये शख्स, रोज बुझाता है इनकी प्यास

जंगली जानवरों के लिए देवदूत बनकर आया ये शख्स सूखे की मार झेल रहे तसावो वेस्ट नेशनल पार्क के जानवरों के लिए किसी मसीहा से कम नही है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 27 Feb 2017 11:20 AM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 11:31 AM (IST)
जंगली जानवरों के लिए मसीहा से कम नही है ये शख्स, रोज बुझाता है इनकी प्यास
जंगली जानवरों के लिए मसीहा से कम नही है ये शख्स, रोज बुझाता है इनकी प्यास
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में मानवता कहीं गुम होती जा रही है। अब हर मनुष्य केवल अपने परिवार के सीमित दायरे में ही कैद होकर रह गया है। लेकिन फिर भी कुछ ऐसे लोग हैं जो इस अंधेरे में एक उजाले की किरण के तौर पर दिखाई दे जाते हैं।
हम बात कर रहे हैं केन्या में रहने वाले पैट्रिक किलोंजो कि, जंगली जानवरों के लिए देवदूत बनकर आया ये शख्स सूखे की मार झेल रहे तसावो वेस्ट नेशनल पार्क के जानवरों के लिए किसी मसीहा से कम नही है। इस पार्क में जानवरों के पीने के लिए मौजूद सभी स्त्रोत सूख चुके हैं ऐसे में बिना पानी के जानवरों का जीवन बिल्कुल खत्म हो रहा था। पैट्रिक ने उनका दर्द समझा और अब ये उनका कत्र्तव्य बन गया है।
वह प्रतिदिन तीन हजार गैलन पानी से भरा एक टैंकर लेकर इस जंगल में जाते हैं और वहां के गडढ़ों को पानी से भर देते हैं इसलिए सब इन्हें वाटर मैन के नाम से पुकारते हैं। प्यासे बेजुबान जानवरों के लिए ये पल कितना सुखद होता है इसकी कल्पना भी नही कि जा सकती। 
दरअसल पिछले कई वर्षो से इस इलाके में वर्षा काफी कम हो रही है। ऐसे में अगर पानी का इंतजाम नही किया जाएगा तो ये बेजुबान जानवर प्यासे ही मर जाएंगे। माना कि ये जानवर अपनी जुबान से इस शख्स का शुक्रिया अदा नही कर सकते लेकिन पानी के टैंकर को देख उनकी खुशी और उत्साह सब कुछ कह देता है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.