Move to Jagran APP

मौजमस्ती की उम्र में बना डाली फर्स्ट एड वेंडिंग मशीन

मौजमस्ती करने के दिनों में अमेरिका के 14 वर्षीय स्कूली छात्र ने फर्स्ट एड किट (प्राथमिक उपचार) देने वाली वेंडिंग मशीन बना डाला।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Mon, 16 May 2016 05:17 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2016 06:03 PM (IST)
मौजमस्ती की उम्र में बना डाली फर्स्ट एड वेंडिंग मशीन

मौजमस्ती करने के दिनों में अमेरिका के 14 वर्षीय स्कूली छात्र ने फर्स्ट एड किट (प्राथमिक उपचार) देने वाली वेंडिंग मशीन बना डाला। इसका पेटेंट अधिकार खरीदने के लिए दिग्गज हेल्थकेयर कंपनी ने इस छात्र को 30 मिलियन डॉलर (दो सौ करोड़ रुपये) की पेशकश की जिसे उसने ठुकरा दिया।

loksabha election banner

टेलर रोसेनथल फिलहाल अलबामा प्रांत के एक स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं। उनके मन में वेंडिंग मशीन बनाने का विचार बेसबॉल के दौरान घायल होने वाले साथी बच्चों और किशोरों को देख कर आया था। टेलर ने एक ऐसी मशीन बनाने की सोची जिसके जरिये कटने, छाले या सनबर्न जैसी समस्याओं से निपटने के लिए दवाओं का किट उपलब्ध हो जाए।

पढ़ें- नया चलनः कभी भी ऑफिस आओ-जाओ, बस काम पूरा करो

उन्होंने एक टीवी चैनल को बताया, "मैं बेसबॉल टूर्नामेंट के सिलसिले में अलबामा भर में यात्रा करता रहता था। मैंने देखा कि बच्चों के घायल होने पर उनके मां-बाप के पास प्राथमिक उपचार में काम आने वाला बैंड-एड जैसी मूलभूत चीजें भी नहीं होती थीं। मैं इस समस्या को सुलझाना चाहता था।" टेलर ने स्कूल प्रोजेक्ट के तहत फर्स्ट एड पॉप-अप्स पर काम किया था, जिसे बाद में उन्होंने वेंडिंग मशीन में बदल दिया। कुछ महीनों बाद ही उन्होंने इसका पेटेंट भी करा लिया।

बना डाली स्टार्टअप कंपनी
टेलर ने मशीन बनाने के लिए पिछले साल रेकमेड नामक स्टार्टअप कंपनी खोली। उन्हें राष्ट्रीय स्तर की एक हेल्थकेयर कंपनी ने दो सौ करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया, लेकिन टेलर ने अपने आइडिया को बेचने से इन्कार कर दिया। उनके शिक्षक क्लैरिडा जोंस ने बताया कि टेलर अभी 14 वर्ष के हैं, ऐसे में बिल गेट्स जैसों को इससे चिंतित होना चाहिए।

साढ़े तीन लाख में उपलब्ध होगी वेंडिंग मशीन
टेलर ने अपनी कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए एक लाख रुपये (66.98 लाख रुपये) का निवेश भी हासिल कर लिया है। वेंडिंग मशीन की कीमत 5,500 डॉलर (3.68 लाख रुपये) रखने की योजना है। वह इस मशीन को एम्यूजमेंट पार्क, बीच (समुद्री किनारा) और खेल के मैदानों में लगाने के इच्छुक हैं। सिक्स फ्लैग नामक थीम पार्क ने तो ऐसी 100 मशीनों का ऑर्डर भी दे दिया है।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.