Move to Jagran APP

ओडिशा में कब होगा पहले और दूसरे चरण के नामांकन की प्रक्रिया? ये लोकसभा और विधानसभा क्षेत्र हैं शामिल

ओडिशा में पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो रही है। पहले और दूसरे चरण में कुल 63 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया क्रमश 18 और 26 अप्रैल को शुरू होगी। हालांकि राज्य की तीनों प्रमुख पार्टियों (बीजद भाजपा और कांग्रेस) ने अभी तक अपने सभी उम्मीदवारों की घोषणा पूरी नहीं की है।

By Sheshnath Rai Edited By: Arijita Sen Published: Wed, 17 Apr 2024 11:47 AM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 11:47 AM (IST)
ओडिशा में कब होगा पहले और दूसरे चरण के नामांकन की प्रक्रिया? ये लोकसभा और विधानसभा क्षेत्र हैं शामिल
ओडिशा में इस दिन से हो रही है नामांकन की प्रक्रिया शुरू।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। राज्य में पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो रही है। हालांकि, राज्य की तीनों प्रमुख पार्टियों ने अभी तक अपने सभी उम्मीदवारों की घोषणा पूरी नहीं की है। पहले और दूसरे चरण में कुल 63 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया क्रमश: 18 और 26 अप्रैल को शुरू होगी।

loksabha election banner

इस सीट पर बीजद और भाजपा का नहीं कोई उम्‍मीदवार

हालांकि, बीजद ने अभी अधिकतम छह विधानसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। कांग्रेस दो सीटों पर और भाजपा एक सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं कर पाई है।

बीजद और भाजपा दोनों ने अभी जयपुर सीट के लिए उम्मीदवार को अंतिम रूप नहीं दिया है, लेकिन कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता ताराप्रसाद बाहिनीपति को वहां फिर से उतारा है।

18 अप्रैल से शुरू होगी नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया

जानकारी के मुताबिक, राज्य में चार चरणों में होने वाले चुनाव के लिए पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 18 अप्रैल से शुरू होगी। इसके तहत चार लोकसभा सीटों और 28 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 18 से 25 अप्रैल तक चलेगी।

वहीं दूसरे चरण में पांच लोकसभा सीटों और 35 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 26 अप्रैल से शुरू होगी और तीन मई तक चलेगी।बीजद ने अब तक कुल 147 सीटों में से 117, भाजपा ने 131 और कांग्रेस ने 111 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है।

पहले चरण में जिन 28 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है, उनमें से बीजद ने अभी जयपुर और चित्रकोंडा में अपने उम्मीदवारों के नाम तय नहीं किए हैं।

दूसरे चरण के लिए बीजद ने सानखेमुंडी, कांटाबांजी, रघुनाथपल्ली और पद्मपुर सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है।बीजद ने इन दो चरणों की छह सीटों सहित कुल 30 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम अभी तय नहीं किए हैं।

पार्टियों ने इतने सीटों पर नहीं किया उम्‍मीदवारों का एलान

वहीं भाजपा ने जयपुर विधानसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है जहां पहले चरण में मतदान होना है।दूसरे चरण के लिए सभी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी गई है।

कांग्रेस ने अभी पहले चरण में छतरपुर और गोपालपुर तथा दूसरे चरण में दसपल्ला से उम्मीदवार के नाम तय नहीं किए हैं। गौरतलब है कि बीजद ने अब तक 30 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है, जबकि भाजपा ने 16 और कांग्रेस ने 36 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है।

भाजपा और बीजद दोनों ने अपने सभी 21 लोकसभा उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं, जबकि कांग्रेस ने अभी तक आसिका लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवारों को अंतिम रूप नहीं दिया है, जहां दूसरे चरण में चुनाव होंगे, साथ ही तीसरे चरण में संबलपुर और कटक और अंतिम चरण में मयूरभंज संसदीय सीट के लिए उम्मीदवारों को अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

ये भी पढ़ें:

हो गया एलान: इस दिन निकाली जाएगी विश्‍व प्रसिद्ध रथयात्रा, अधिकारियों ने तैयारी को लेकर की बैठक

Odisha Crime News: संबलपुर में पुलिस को बड़ी कामयाबी, 22 बंदूक जब्त; मास्टरमाइंड सहित तीन को धर दबोचा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.