नई दिल्ली, एजेंसी। देश 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। राजधानी दिल्ली में लाल किला पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झंडा फहराएंगे। इसको लेकर राजधानी दिल्ली सुरक्षा के घेरे में है। इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने भी अलर्ट जारी किया है।

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, भारत 75वें स्वतंत्रता दिवस को जोश और उत्साह के साथ मनाने के लिए तैयार है। दिल्ली पुलिस राजधानी में किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए तैयार है, जहां पहले से ही धारा 144 लागू कर दी गई है।

ये भी पढ़ें- Independence Day 2022: लाल किले पर समारोह को लेकर ट्रेनें प्रभावित, जानिए कौन सी हुई रद और किसका टाइम बदला

लाल किला परिसर में सुरक्षा बल तैनात

वहीं, लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसी हाई अलर्ट पर हैं। इलाके को छावनी में तब्दील कर गया है।

लाल किला परिसर में पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम

राजधानी दिल्ली में सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं। सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा कर्मी पैनी नजर रखे हुए हैं। वहीं, दिल्ली के संवेदनशील स्थान लाल किला क्षेत्र में सुरक्षा मुस्तैद है। दिल्ली में पतंगबाजी, ड्रोन, गुब्बारे या किसी भी मानव या मानव रहित उड़ने वाली वस्तुओं पर रोक लगी हुई है। वहीं, लाल किला क्षेत्र में इन वस्तुओं पर पैनी नजर रखी जा रही है। जिससे कि किसी भी खतरे से निपटने के लिए आसानी हो सके।

ये भी पढ़ें- Noida News: ग्रेटर नोएडा वेस्ट की फ्यूजन होम्स सोसायटी में कुत्तों का आतंक, 10 लोगों को काटकर किया लहूलुहान

छत पर रहकर रखेंगे नजर

पुलिस ने बताया कि पतंग उड़ाने वालों, पतंग पकड़ने वालों और खिड़की पर नजर रखने वालों से छत पर रहकर लाल किला वाले संवेदनशील क्षेत्र में ऐसी किसी भी चीज के उड़ने पर पुलिस को रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है। स्वतंत्रता दिवस के दिन लाल किला पर होने वाले कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

भीड़ वाले स्थानों को फायदा उठा सकते हैं आतंकी

बाजारों, मंदिरों और व्यावसायिक स्थानों पर लोगों की भारी भीड़ रहती है। लोगों की इस भीड़ का इस्तेमाल राष्ट्रविरोधी तत्व ऐसे स्थानों पर आतंकी हमले करने के लिए नापाक मंसूबों के लिए कर सकते हैं। किसी भी खतरे का मुकाबला करने के लिए दिल्ली में कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।

IB ने किया अलर्ट

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने स्वतंत्रता दिवस से पहले, राष्ट्रीय राजधानी और कई शहरों में संभावित आतंकी हमले की चेतावनी देते हुए, पांच नए अलर्ट जारी किए हैं। कानून प्रवर्तन एजेंसियों को चेतावनी दी गई है कि लाल किले पर 15 अगस्त को होने वाले ध्वजारोहण समारोह के दौरान आतंकवादी आइईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पंजाब के रास्ते पाकिस्तान में आ सकते हैं ड्रोन

बहुत सारे ड्रोन पंजाब के रास्ते पाकिस्तान की सीमा से दिल्ली सहित कई शहरों में प्रवेश कर सकते हैं। हाल के दिनों में गिरफ्तार किए गए आतंकियों से पूछताछ के दौरान यह बात पता चली। कुछ आतंकवादियों ने तो यहां तक ​​दावा किया था कि पंजाब के रास्ते बहुत सारे ड्रोन भारत में दाखिल हुए थे।

Edited By: Geetarjun

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट