Move to Jagran APP

हरियाणा के इस जिले में हर चौथा व्यक्ति गले के इन्फेक्शन और खांसी का शिकार, बिना परामर्श दवा लेना होगा घातक

Throat Infection इन दिनों खांसी-जुकाम बुखार के साथ-साथ गले में इंफेक्शन के मामलों को इजाफा हुआ है। हरियाणा के गुरुग्राम जिले में हर चौथा व्यक्ति गले के इंफेक्शन और खांसी का शिकार हो गया है। स्थिति यह है कि हर सौ मरीज में से 40 से 45 लोग खांसी-बुखार और गले में खराश और दर्द की समस्या से परेशान हैं।

By joohi dass Edited By: Abhishek Tiwari Published: Thu, 28 Mar 2024 04:26 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 04:26 PM (IST)
हरियाणा के इस जिले में हर चौथा व्यक्ति गले के इन्फेक्शन और खांसी का शिकार, बिना परामर्श दवा लेना होगा घातक
जिले में हर चौथा व्यक्ति गले के इंफेक्शन और खांसी का शिकार Image Credit - Canva

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। मौसम में उतार-चढ़ाव लोगों को बीमार बना रहा हैं। स्थिति ये है कि जिले में हर चौथा व्यक्ति गले के इंफेक्शन और खांसी का शिकार है। इन दिनों लोग खांसते और छींकते हुए अस्पताल पहुंच रहे हैं।

loksabha election banner

इतना ही नहीं सर्दी के कारण शरीर में दर्द व बुखार की शिकायत के मरीज भी इन दिनों बढ़ गए हैं। ऐसे में विशेषज्ञ बिना चिकित्सक से परामर्श के मेडिकल स्टोर से दवा लेकर नहीं खाने की हिदायत दे रहे हैं।

गुरुवार को सिविल अस्पताल की ओपीडी में 2300 मरीजों ने ओपीडी में जांच कराई। इसमें बाल रोग विभाग में 210, मेडिसिन विभाग में भी 300, हड्डी रोग विभाग में 200, चर्म रोग विभाग में भी 150, इएनटी में 180 व नेत्र रोग के 200 और गायनी विभाग में 200 से ज्यादा गर्भवती जांच कराने पहुंची।

बैक्टीरिया के कारण हो रहा गले का संक्रमण

वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. काजल कुमुद ने बताया कि इन दिनों खांसी-जुकाम बुखार के साथ-साथ गले में इंफेक्शन के मामलों को इजाफा हुआ है। गले का संक्रमण वायरस या बैक्टीरिया के कारण हो रहा है।

ये भी पढ़ें-

गर्मी में गले के इंफेक्शन से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों से करें उपचार

मौसम में हो रहे बदलाव से तमाम तरह की संक्रमण बीमारियां बढ़ जाती हैं। चाहे जुकाम बुखार हो या फिर गले में इन्फेक्शन की परेशानी। वातावरण में आर्द्रता बढ़ने के कारण बैक्टीरिया और वायरस बढ़ने लगते हैं।

हर सौ मरीज में से 40 से 45 लोग खांसी-बुखार और गले में खराश और दर्द की समस्या से परेशान हैं। बताया कि यह ठीक होने में चार से पांच दिन का समय लग रहा है। ऐसे में लोगों से आग्रह किया जा रहा है कि बिना चिकित्सक से परामर्श लिए कोई भी दवा का सेवन न करें।

बच्चे भी वायरल इंफेक्शन की चपेट में

बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. उमेश मेहता कहते हैं कि बच्चे भी तेजी से वायरल इंफेक्शन की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में स्वजनों को सावधानी बरतने की आवश्यकता है। बच्चों को ठंड चीजों के सेवन कराने से फिलहाल परहेज करें। उन्होंने स्वजनों को पौष्टिक आहार का सेवन कराने की सलाह दी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.