Move to Jagran APP

कोरोना से लड़ाई के लिए एमपी में 'योग से निरोग' अभियान शुरू, प्रत्येक 10 मरीज के लिए एक प्रशिक्षक

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना सचमुच में आसानी से ठीक होने वाली बीमारी है। यह तब गंभीर होती है जब हम लापरवाही बरतते हैं। समय रहते इलाज किया जाए और योग का साथ लिया जाए तो यह सौ फीसद ठीक होने वाली बीमारी है।

By Neel RajputEdited By: Published: Fri, 23 Apr 2021 08:10 PM (IST)Updated: Fri, 23 Apr 2021 08:10 PM (IST)
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा - होम आइसोलेशन वालों को योग से करेंगे ठीक

भोपाल, जेएनएन। कोरोना के खिलाफ निर्णायक युद्ध लड़ रहे मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संक्रमितों के साथ-साथ प्रदेश की जनता का मनोबल बढ़ाने के लिए शुक्रवार को 'योग से निरोग' अभियान का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा - 'कोरोना के खिलाफ लड़ाई लंबी और कठिन है। अस्पतालों, बिस्तरों और व्यवस्थाओं की एक सीमा है। हम एक तरफ इन्हें बनाते जा रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ अन्य आवश्यक कदम भी उठाते जा रहे हैं। सदियों तक ऋषियों ने अनुसंधान करके आसन, ध्यान, समाधि, प्राणायाम की विधि बनाई है। लोग बीमार ही न पड़ें और अस्पताल जाने की जरूरत ही न पड़े, इसके लिए यह अभियान शुरू किया जा रहा है। इसके तहत मध्य प्रदेश के उन हजारों कोरोना संक्रमितों को योग का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा, जो होम आइसोलेशन में हैं। इसके लिए प्रशिक्षकों के पहले बैच का प्रशिक्षण शनिवार से प्रारंभ होगा। 25 अप्रैल से पूरे प्रदेश में इसे प्रारंभ कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना सचमुच में आसानी से ठीक होने वाली बीमारी है। यह तब गंभीर होती है, जब हम लापरवाही बरतते हैं। समय रहते इलाज किया जाए और योग का साथ लिया जाए तो यह सौ फीसद ठीक होने वाली बीमारी है। 73 फीसद कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन वाले हैं। इनमें पांच प्रतिशत को ही अस्पताल जाने की जरूरत पड़ती है। इस कार्यक्रम को लेकर श्रीश्री रविशंकर और बाबा रामदेव का आशीर्वाद मिला है।

योग की वजह से ही 20 घंटे काम कर पा रहा हूं

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं प्रतिदिन प्राणायाम व योग करता हूं इसीलिए इन दिनों प्रतिदिन 20 घंटे काम कर रहा हूं। मुझे पहली लहर में कोरोना हुआ था, पर वह कोई विपरीत असर नहीं डाल पाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.