Move to Jagran APP

Wine Shop News Updates: शराब बिक्री से मेघालय ने 6 करोड़ रुपये का राजस्व एकत्र किया

सुप्रीम कोर्ट ने शराब की दुकानें बंद कराने को लेकर दायर याचिका पर आदेश देने से मना कर दिया है। कोर्ट ने कहा है कि ऑनलाइन या होम डिलीवरी पर विचार कर सकती हैं।

By TaniskEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 11:33 AM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 03:11 PM (IST)
Wine Shop News Updates: शराब बिक्री से मेघालय ने 6 करोड़ रुपये का राजस्व एकत्र किया
Wine Shop News Updates: शराब बिक्री से मेघालय ने 6 करोड़ रुपये का राजस्व एकत्र किया

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस के कारण देशभर में लागू लॉकडाउन के दौरान शराब की दुकानें खोलने की इजाजत मिलने के बाद मेघालय सरकार ने शराब की दुकानों से राजस्व के रूप में 6 करोड़ रुपये एकत्र किए हैं। समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार उपमुख्यमंत्री प्रिस्टोन तिनसॉन्ग ने इसकी जानकारी दी। हालांकि, अधिकारियों ने ग्राहकों और दुकान मालिकों से शारीरिक दूरी के नियमों का सख्ती से पालन करने का आग्रह किया है। इसमें विफल रहने पर दुकानों को बंद करने का आदेश दिया जाएगा।

loksabha election banner

कोरोना वायरस (COVID-19) की वजह से देशभर में लागू लॉकडाउन के बीच राज्यों ने शराब के ठेके खोल दिए हैं। इसके बाद शराब के ठेकों पर भीड़ चिंता बनी तो राज्यों ने इसके लिए अगल-अलग नुस्खे निकालना शुरू कर दिया, ताकि राजस्व भी बढ़े और लोगों को समस्या कम हो। इसके लिए कहीं लोगों की उंगली पर स्हायी लगाई जा रही तो कहीं होम डिलिवरी की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा राज्य कोरोना चार्ज, ई-टोकन समेत कई अन्य नुस्खें आजमा रहे हैं।

Wine Shop News Updates:

- सुप्रीम कोर्ट ने शराब की दुकानों को बंद कराने को लेकर दायर याचिका पर आदेश देने से मना कर दिया है। हालांकि, कोर्ट ने कहा कि राज्य सरकारें परोक्ष बिक्री जैसे ऑनलाइन या होम डिलीवरी पर विचार कर सकती हैं। बता दें कि इस याचिका में शराब की दुकानों को बंद करने का आदेश देने की मांग की गई थी। याचिका में कहा गया था कि भीड़ लगने से शारीरिक दूरी का उल्लंघन हो रहा है, ऐसे में शराब की दुकानों को खोलने पर रोक लगाई जानी चाहिए। 

- मदुरै में  CPI-M कार्यकर्ताओं सहित प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हाथापाई हुई। ये तमिलनाडु सरकार के राज्य में लॉकडाउन के दौरान शराब की दुकानें खोलने के फैसले का विरोध कर रहे थे।

- तमिलनाडु में कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच राज्य में शराब की दुकानें खोलने के राज्य सरकार के आदेश के खिलाफ महिलाओं के एक समूह ने त्रिची में विरोध प्रदर्शन किया।

- समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार दिल्ली के गोल मार्केट में एक शराब की दुकान के बाहर लोगों की काफी भीड़ दिखी।पुलिस लोगों को यहां से हटा रहे हैं क्योंकि सरकार ने इसके लिए ई-टोकन जारी किया है इस टोकन के जरिए ही अब लोग शराब खरीद सकेंगे।शराब की दुकानों पर भीड़ को देखते हुए ये फैसला लिया गया ताकि सामाजिक दूरी बनी रहें।

- मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में शराब खरीदने वाले लोगों की उंगली पर स्याही लगाई जा रही है। जिले के आबकारी अधिकारी अभिषेक तिवारी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इसका इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर निकट भविष्य लोगों को ट्रैस करने के लिए किया जा सकता है। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार इसके अलावा, सभी ग्राहकों को शराब की दुकानों पर रखे रजिस्टर में अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि नॉन कंटेनमेंट जोन में 50 शराब की दुकानें खोली गई हैं, लेकिन ज्यादा भीड़ नहीं देखी गई है।

-लॉकडाउन की वजह से लगभग 40 दिन बाद जब शराब के ठेके खुले तो वहां लंबी लाइन लग गई। शारीरिक दूरी का भी खूब उल्लंघन किया गया। इससे बचने के लिए छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में होम डिलिवरी की सुविधा शुरू की गई। दिल्ली में ई-टोकन की सुविधा शुरू की गई है।

 

-समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार दिल्ली के कृष्णा नगर में शराब लेने के लिए लोगों की लंबी लाइन लगी है। कुछ लोगों ने लाइन में अपनी जगह पर पत्थर रखे हैं। वहीं, वसंत विहार में एक शराब की दुकान के बाहर लोगों ने अपनी जगहों पर हेल्मेट, बोतल, बैग और बोरी इत्यादि से लाइन बनाया। अशोक नगर में शराब की दुकान के बाहर लोग ई-कूपन के जरिए शराब खरीदते हुए।

- बता दें कि 17 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के बाद, गृह मंत्रालय (MHA) ने शराब की दुकानें खोलने की अनुमति देने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए।

यह भी पढ़ें: शराब की दुकानें बंद कराने को लेकर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट बोला- होम डिलीवरी पर करें विचार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.