Move to Jagran APP

शर्मसार ममता: माताओं ने की नवजात की हत्या

गरीबी से जूझ रही माताओं द्वारा नवजातों की हत्या करने की दिल दहलाने वाली घटनाएं सामने आई हैं। पहली घटना उत्तर 24 परगना के मध्यमग्राम में घटी जहां एक मां ने अपनी पांचवीं संतान को मार डाला। मां ने दम घोटकर मारने के बाद शव को बोरी में बांध कर अपने घर की चौकी के नीचे रख छोड़ा था। उसकी

By Edited By: Published: Fri, 27 Dec 2013 12:16 PM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2013 12:18 PM (IST)

बैरकपुरं/हुगली, जागरण संवाददाता। गरीबी से जूझ रही माताओं द्वारा नवजातों की हत्या करने की दिल दहलाने वाली घटनाएं सामने आई हैं। पहली घटना उत्तर 24 परगना के मध्यमग्राम में घटी जहां एक मां ने अपनी पांचवीं संतान को मार डाला। मां ने दम घोटकर मारने के बाद शव को बोरी में बांध कर अपने घर की चौकी के नीचे रख छोड़ा था। उसकी मौत सुनिश्चित करने के लिए उसने उस पर सिलबट्टा रख दिया था। आरोप है कि बोरी में बंद नवजात को सिलबट्टे से कुचला गया है। नवजात की नृशंस तरीके से हत्या किए जाने की यह घटना मध्यमग्राम थानांतर्गत वार्ड नं 12 के नतुनपल्ली में बृहस्पतिवार प्रात: घटी।

loksabha election banner

बृहस्पतिवार को इस घटना का खुलासा होते ही स्थानीय बाशिंदों ने पुलिस को बुला कर शव समेत हत्यारिन मां को उनके हवाले कर दिया। इस दौरान उसका पति घर में उपस्थित नहीं था। पेशे से वैन चालक रामपद पाल और उसकी पत्नी शंकरी पाल को पहले से चार बच्चे हैं। देर रात शंकरी ने बच्चे को जना। प्रत्यक्षदर्शी 11 वर्षीय आशीष राय ने बताया कि जिस समय शंकरी पाल नवजात की हत्या कर रही थी, उस समय वह उसके घर के बेढ़े की फांक से देख रहा था। उसने आस पड़ोस के लोगों को इस घटना की जानकारी दी। पड़ोसियों ने कड़ाई से जब शंकरी से पूछताछ की तो उसने अपना अपराध स्वीकार कर लिया। उसकी चार वर्षीय बेटी रमा पाल ने मां का कुकृत्य मीडिया के सामने बयां किया। बच्चे की हत्या से पूर्व शंकरी नहीं जानती थी कि उसने जिस नवजात को जना है वह बेटा है या बेटी।

पढ़ें: तारापीठ के गेस्ट हाउस में मिले छह शव

दूसरी ओर नवजात की मौत के सिलसिले में पुलिस ने हुगली जिले के रवींद्र नगर इलाके से बच्चे की मां को गिरफ्तार किया। स्थानीय लोगों का आरोप है कि आरोपी मां कल्पना बछार ने ही अपने एक दिन के बच्चे को मार कर बाहर नाले के समीप फेंक दिया। बृहस्पतिवार सुबह स्थानीय लोगों ने नवजात का शव देखा। इससे गुस्साए लोगों ने आरोपी महिला की जमकर पिटाई की। आरोप है कि कल्पना ने ही कल रात इस बच्चे को अपने घर में जन्म दिया था। उसके बाद उसे मारकर बाहर फेंक दिया। बताया गया है कि पहले से कल्पना के एक बेटा और तीन बेटियां है। कुछ लोगों का कहना है कि गरीबी के कारण ही उसने यह कदम उठाया है। पुलिस ने जनता के बीच से निकालकर आरोपी मां को गिरफ्तार करके थाने ले गई। कल्पना का पति दैनिक मजदूरी का काम करता है। घटना के पीछे क्या सच्चाई है, इसके लिए पुलिस कल्पना से पूछताछ कर रही है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.