नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। देश में पहाड़ी क्षेत्रों के साथ ही मैदानी इलाकों में मौसम ने करवट बदल ली है। उत्तर भारत के राज्यों में सर्दी में बढ़ोत्तरी हो रही है। तो वहीं, दक्षिण भारत में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया है। IMD के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में चक्रवाली तूफान के आने की आशंका हैं। IMD का कहना है कि इस तूफान की वजह से 8 दिसंबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश समेत दक्षिण भारत के कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।

चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट जारी

दरअसल, IMD ने आशंका जताई है कि दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र जल्द चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। मौसम विभाग ने इसे देखते हुए दक्षिण भारत के कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा मौसम विभाग ने मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के पास न जाने की सलाह दी है। साथ ही दक्षिण भारत के कई इलाकों में तेज हवा चलने की आशंका जताई गई है।

तमिलनाडु में NDRF की टीमें तैनात

दक्षिण अंडमान सागर पर कम दबाव के संबंध में आईएमडी अलर्ट के मद्देनजर एनडीआरएफ अराक्कोनम की 6 टीमों को तैनात किया गया है। इनकी तैनाती नागपट्टिनम, तंजावुर, तिरुवरुर, कुड्डालोर, माइलादुथुराई और चेन्नई में की गई है। बता दें कि इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी पर एक दबाव में केंद्रित होने की संभावना है।

दिल्ली-NCR में हवा के साथ बढ़ी ठंड

दिल्ली-NCR में आज सुबह से ही हवा के कारण ठंड महसूस की जा रही है। इसके साथ ही दिल्ली-NCR में धुंध भी दिखाई दे रही है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-NCR में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रह सकता है। बता दें कि दिल्ली-NCR में एयर क्वालिटी बेहद खराब स्थिति है।

यूपी-बिहार का कैसा रहेगा मौसम

वहीं, उत्तर प्रदेश और बिहार में मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में ठंड बढ़ने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के कई शहरों में ठंड बढ़ सकती है। इसके साथ ही यूपी की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री व अधिकतम तापमान 25 डिग्री रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 3 से 4 दिनों तक सुबह हल्का कोहरा रहेगा, जबकि ठंड बढ़ेगी। वहीं, बिहार में मौसम अभी सामान्य ही रहेगा। हालांकि, मौसम विभाग ने राज्य के दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य के जिलों में अधिक ठंड बढ़ने की संभावना जताई है।

पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, पहाड़ी इलाकों में अगले कुछ दिनों के भीतर ठंड बढ़ेगी। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी इलाकों में बर्फ पड़ने की संभावना है। साथ ही मौसम विभाग ने इन इलाकों में होने वाली बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ने की संभावना भी जताई है। जानकारी के अनुसार आने वाले दिनों में पारा और गिर सकता है। जिससे अगले कुछ दिनों में ठंड बढ़ने के आसार लग रहे हैं।

अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

इसके साथ ही मौसम विभाग ने झारखंड, मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र के मौसम के बदलने की संभावना जताई है। साथ ही पंजाब, हरियाणा, उड़ीसा, मेघालय, नागालैंड में हल्की फॉग पड़ने की संभावना जताई है।

Delhi Air & Weather: दिल्ली की हवा अभी भी सांस लेने लायक नहीं, तापमान में गिरावट से बढ़ी ठंड

Edited By: Mohd Faisal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट