Move to Jagran APP

Delhi NCR Weather Update: दिल्ली की हवा अभी भी सांस लेने लायक नहीं, तापमान में गिरावट से बढ़ी ठंड

Delhi NCR Weather Update राजधानी दिल्ली में हवा की रफ्तार में सुधार होने से एयर इंडेक्स 400 से नीचे आ गयाl सफर इंडिया का पूर्वानुमान के मुताबिक अगले तीन दिन एक्यूआइ इसी श्रेणी में रहेगा। वहीं तापमान में गिरावट से लोगों को ठंड का अहसास हो रहा है।

By Abhishek TiwariEdited By: Published: Tue, 06 Dec 2022 08:05 AM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 08:05 AM (IST)
Delhi NCR Weather Update: दिल्ली की हवा अभी भी सांस लेने लायक नहीं, तापमान में गिरावट से बढ़ी ठंड
Delhi NCR Weather Update Today: दिल्ली की हवा अभी भी सांस लेने लायक नहीं

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। अपेक्षाकृत बेहतर मौसमी परिस्थितियों के चलते सोमवार को दिल्ली एनसीआर की वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ। एयर इंडेक्स 400 से नीचे आ गया। लेकिन, अभी भी हवा ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बनी हुई है। वहीं, राजधानी में तापमान में कमी आने से ठंड बढ़ गई है। पूर्वानुमान के मुताबिक, आज मंगलवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रह सकता है।

loksabha election banner

हवा की गति से स्थिति में हुआ सुधार

बता दें कि इससे पहले सोमवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली का एयर इंडेक्स 347 रहा। रविवार को यह 407 था। 24 घंटे के भीतर इसमें 60 अंकों की गिरावट हुई है। इस श्रेणी की हवा को ‘बहुत खराब’ कहा जाता है।

दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 168 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर जबकि पीएम 10 का स्तर 244 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रिकार्ड किया गया। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत आने वाली पूर्वानुमान एजेंसी सफर इंडिया के मुताबिक अनुकूल परिवहन-स्तरीय हवा की गति के कारण ही सोमवार को स्थिति में सुधार देखने को मिला।

हवा की गति आठ से 16 किमी प्रति घंटे तक रहने के कारण प्रदूषक तत्व जमने की बजाए उड़ते गए। यह बात अलग है कि सुबह के समय धुंध छाए रहने और तापमान में भी गिरावट के कारण प्रदूषक तत्व बहुत ज्यादा भी उड़ नहीं पा रहे। सफर के मुताबिक अभी अगले तीन दिन वायु प्रदूषण की कमोबेश यही श्रेणी बने रहने का अनुमान है।

अधिकतम तापमान एक डिग्री ज्यादा, न्यूनतम एक डिग्री कम

सोमवार को भी सुबह के समय धुंध, जबकि दिन के समय आसमान साफ रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 25.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 97 से 36 प्रतिशत रहा। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भी दिन में आसमान साफ रहेगा। सुबह के समय धुंध होगी।

अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 25 और 08 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। अगले कुछ दिनों तक तापमान इसी के आसपास बने रहने के आसार हैं। उधर, धुंध के कारण दृश्यता का स्तर भी प्रभावित हुआ। सफदरजंग पर यह 500 से 1500 मीटर और पालम में 800 से 2500 मीटर तक दर्ज किया गया।

Air Pollution: दिल्ली में BS3 पेट्रोल-BS4 डीजल वाहनों के संचालन पर लगी रोक, चलाने पर लगेगा 20000 का जुर्माना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.