जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली आबकारी नीति घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पहली बार पांच आरोपियों की 76.54 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त किया है। ईडी के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार इन संपत्तियों के घोटाले से की गई कमाई से जुड़े होने के पुख्ता सबूत मिलने के बाद जब्त करने का फैसला किया गया। ईडी के अनुसार दिल्ली आबकारी नीति घोटाले में सरकारी खजाने को कम से कम 2873 करोड़ रुपये के नुकसान पहुंचाया गया।

50 गाडि़यों को भी किया गया जब्त

ईडी की ओर से जारी आधिकारिक जानकारी के मुताबिक जिन संपत्तियों को जब्त किया गया है, उनमें दिल्ली के पाश इलाके जोरबाग में समीर महेंद्रू और उनकी पत्नी गीतिका महेंद्रू का मकान है, जिसकी कीमत ईडी ने 35 करोड़ रुपये बताया है। इसके साथ ही समीर महेंद्रू की कंपनी इंडोस्प्रीट की 50 गाडि़यों को भी जब्त किया गया है, जिनकी कीमत 10.23 करोड़ रुपये है।

इंडोस्प्रीट के 14.39 करोड़ रुपये के बैंक जमा और फिक्सड डिपोजिट को भी जब्त किया गया है। समीर महेंद्रू के साथ ही ईडी ने दूसरे आरोपी अमित अरोड़ा की गुरूग्राम के मेगनोलियस में स्थित 7.68 करोड़ की आवासीय संपत्ति को जब्त किया है। इसके साथ ही आम आदमी पार्टी से जुड़े विजय नायर की मुंबई के परेल स्थित 1.77 करोड़ की संपत्ति को जब्त किया गया है।

जबकि दिनेश अरोड़ा के 3.18 करोड़ के तीन रेस्टोरेंट और अरुण पिल्लई की हैदराबाद में 2.25 करोड़ रुपये की जमीन को भी ईडी ने जब्त कर लिया है। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि घोटाले में की गई अवैध कमाई का पता लगाने की कोशिश जारी है। उन्होंने कहा कि जिन संपत्तियों को जब्त किया है, उनके घोटाले से की गई अवैध कमाई से जुड़़े होने के पुख्ता सबूत है।

Video: Delhi Excise Policy: सबूत की तलाश तेज, CBI के बाद अब ED की एंट्री, पंजाब-UP समेत कई राज्यों में रेड

ईडी इस मामले में विजय नायर, समीर महेंद्रू, अमित अरोड़ा, सरथ रेड्डी, बेनॉय बाबू और अभिषेक बोइनपल्ली को गिरफ्तार कर चुकी है और ये सभी अभी न्यायिक हिरासत में जेल में है। उन्होंने कहा कि ईडी इस मामले में दो चार्जशीट भी दाखिल कर चुकी है और अदालत उनका संज्ञान भी ले चुका है। उनके अनुसार आरोपियों के खिलाफ जल्द ही अदालत में सुनवाई शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- घने कोहरे वाले दिन 154% तक बढ़ेंगे, क्लाइमेट चेंज के चलते उत्तर भारत में बढ़ेगी मुश्किल

यह भी पढ़ें- Fact Check: धीरेंद्र शास्त्री को Z+ सिक्योरिटी दिए जाने का बीबीसी के ट्वीट का स्क्रीनशॉट फेक है

Edited By: Shashank Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट